ज्यादातर सब्जियों को स्टोर किया जाता है, ताकी कभी भी इनका इस्तेमाल किया जा सकें। हालांकि हरी सब्जियों को स्टोर करने का तरीका अलग-अलग होता है। वहीं सर्दियों के मौसम में फूलगोभी काफी मिलती है, इसकी खेती सितंबर और अक्टूबर महीने में की जाती है। फूलगोभी को भी मटर, धनिया आदि सब्जियों की तरह स्टोर किया जा सकता है, और महीनों बाद भी इसकी सब्जी या फिर अन्य चीजों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

फूलगोभी को अगर आप स्टोर करना चाहती हैं तो यहां बताए गए तरीकों को आजमा सकती है और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे फूलगोभी का स्वाद बरकरार रहेगा और कई दिनों तक यह खराब भी नहीं होगी। कई लोग गोभी को धूप में सुखाकर भी स्टोर करते हैं, यह एक देसी तरीका है, लेकिन इससे गोभी मुलायम नहीं रहती है। कुछ लोग इसका पाउडर बनाकर भी रखते हैं। 

  • पहला स्टेप

how to store cauliflower for long

सबसे पहले एक फ्रेश और ताजी गोभी लें और उसके फूल को एक साइज में काट कर साइड कर लें, लेकिन ध्यान रखें कि फूलगोभी का साइज बिल्कुल छोटा न हो। इसके साथ ही पीछे वाले हिस्से को निकाल दें, अगर आप इसे भी स्टोर करना चाहती हैं तो अलग से रख सकती हैं। 

  • दूसरा स्टेप

what to dip cauliflower in

फूलगोभी को एक साइज में काटने के बाद एक बर्तन में पानी लें और उसमें गोभी के अनुसार आधा छोटा चम्मच नमक मिक्स कर दें। इस पानी को अच्छी तरह मिला दें और उसमें पूरी गोभी डाल दें। इस दौरान फूलगोभी को इस पानी में डुबोकर करीबन 15 मिनट तक रखना है। ऐसा करने से गोभी में मौजूद कीड़े आसानी से ऊपर आ जाएंगे। इस दौरान ध्यान रखें कि गोभी पानी में अच्छी तरह से डुबी हो।

  • तीसरा स्टेप

15 मिनट बाद गोभी को नमक वाले पानी से निकाल कर नॉर्मल पानी से धो दें। अब गैस पर पानी चढ़ाएं और उसे गर्म होने के लिए छोड़ दें, जब पानी में उबाल आने लगे तो गोभी को उसमें डाल दें। एक या दो मिनट तक पानी में गोभी को पकने दें। दूसरी तरफ एक बर्तन में बर्फ का पानी यानी आइस वॉटर  रखें। दो मिनट बाद गैस बंद कर दें और गोभी को चम्मच की मदद से छानकर डायरेक्ट आईस वॉटर में ट्रांसफर कर दें।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए घर पर तैयार करें ये लाजवाब फिंगर फूड्स

  • चौथा स्टेप

how to keep cauliflower fresh longer

ध्यान रखें कि आईस वॉटर में गोभी पूरी तरह ढक जाए, इससे गोभी पकेगी नहीं। इसके बाद इसे करीबन 6 से 7 मिनट तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब यह ठंडी हो जाए तो दूसरे बर्तन में इसे अच्छी तरह छान लें। गोभी को छानते वक्त पानी पूरी तरह से बाहर निकाल दें। अब छन्नी में ही गोभी को करीबन दो मिनट तक छोड़ दें, ताकी बचा हुआ पानी बाहर निकल आए।

  • पांचवा स्टेप

दो मिनट बाद अगर आपको लगे कि अभी भी पानी है तो टिश्यू पेपर या फिर साफ कॉटन कपड़े से गोभी को रैप करते हुए सुखाएं, ताकी पानी बिल्कुल न रहें। जब यह ड्राई हो जाए तो इसे जिप लॉक बैग में ट्रांसफर कर दें और फ्रिजर में रख दें। इसे पानी में उबाला गया है इसलिए सब्जी बनाते वक्त गोभी को अधिक पकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस तरह गोभी को लंबे वक्त तक स्टोर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं प्याज़ को लम्बे समय के लिए स्टोर करने के ये आसान तरीके

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान

grocery store cauliflower

  • अगर आप गोभी स्टोर करना चाहती हैं तो खरीदते वक्त ध्यान रखें कि इसमें अधिक कीड़े या फिर यह सड़ी हुई न हो। कई बार इन फूलगोभी में अधिक कीड़े होने की वजह से छेद हो जाते हैं, ऐसे में इन्हें लंबे वक्त तक स्टोर नहीं किया जा सकता है।
  • स्टोर करने के लिए फूलगोभी को साफ हाथों से ही काटें और उन्हें लूज सील जिप लॉक बैग में ही पैक करें। एक बार जिप लॉक बैग में रखने के बाद रोजाना बार-बार खोलकर न देखें, जब आप सब्जी बनाना चाहती हैं उस वक्त ही गोभी को बाहर निकालें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।