प्याज रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आवश्यक सामग्रियों में से एक है। यूं कहा जाए कि यकीनन ये खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण सामग्री है। प्याज का इस्तेमालकई तरीकों से खाने का स्वाद बढ़ाने और सलाद के रूप में किया जाता है। सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आने की वजह से लोग इसे ज्यादा मात्रा में खरीद लेते हैं और बाजार से आने के बाद कई दिनों तक घर में रखा रहने पर इसकी रंगत और स्वाद दोनों ही खराब हो जाते हैं।

प्याज को स्टोर करने का सही तरीका न मालूम होने की वजह से यह जल्दी खराब हो जाता है। जबकि सही ढंग से स्टोर करने पर प्याज 8 से 9 महीनों तक भी फ्रेश बनी रहती है। आइए जानें प्याज को लम्बे समय के लिए स्टोर करने के तरीकों के बारे में।  

अंधेरे स्थान पर करें स्टोर

onion storage 

एक ठंडा, सूखा और अंधेरा स्थान प्याज को लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। प्याज को हमेशा ऐसी जगह पर स्टोर करें जहां नमी या पानी न हो। हल्के से पानी के संपर्क में आकर भी प्याज (प्याज से जुड़ी मज़ेदार बातें) अपनी विशेषताएं खो देता है और यह सड़ कर बदबू पैदा कर देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आसानी से नमी को अवशोषित करते हैं। यदि तापमान या आर्द्रता बहुत अधिक है, तो वे अंकुरित होने लगते हैं या सड़ना शुरू कर सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार  4–10 ° C पर प्याज का भंडारण करना सबसे आदर्श है। इस तापमान पर प्याज अपनी विशेषताओं को बनाए रखती है और लम्बे समय तक ताज़ी रहती है। 

प्लास्टिक बैग्स में न करें स्टोर 

plastic bags storage

प्याज में सड़ांध को रोकने के लिए उचित वेंटिलेशन होना भी महत्वपूर्ण है। एक खुली टोकरी, बाँस का स्टीमर या जालीदार बैग में इसे स्टोर करें। कभी भी प्याज को प्लास्टिक की थैलियों में स्टोर करने से बचें, क्योंकि यह खराब वेंटिलेशन के कारण उन्हें जल्दी खराब कर सकता है। बाजार से प्याज लाने के बाद इसे किसी खुली टोकरी में तुरंत रखें। 

इसे जरूर पढ़ें:Food Hacks: इन टिप्‍स से सब्जियों और फलों को रखें फ्रेश, लंबे समय तक नहीं होगी खराब

फ्रिज में पूरी प्याज रखने से बचें

fridge onion

खरीदी गई प्याज में पपड़ीदार त्वचा होती है और वो कटाई के तुरंत बाद ठीक हो जाती हैं। इसको ठीक से स्टोर करने पर अतिरिक्त नमी को हटाने में मदद मिलती है, जिससे वे अधिक समय तक टिक सकते हैं। यही कारण है कि प्याज एक शांत लेकिन सूखी, अंधेरे और अच्छी तरह हवादार जगह में संग्रहीत किया जाता है। ये स्थितियां सुनिश्चित करती हैं कि वे बहुत अधिक नमी को अवशोषित नहीं करते हैं या गर्मी या आर्द्रता का अनुभव नहीं करते हैं। फ्रिज (फ्रिज में फ़ूड स्टोरेज का तरीका) में पूरे प्याज का भंडारण उन्हें ठंड, नम स्थितियों के लिए उजागर करता है। चूंकि वे नमी को बहुत आसानी से अवशोषित करते हैं, इसलिए वे मटमैले हो सकते हैं और तेजी से खराब हो सकते हैं। इसलिए प्याज को स्टोर करने के लिए कभी भी फ्रिज का इस्तेमाल न करें। 

नायलॉन स्टॉकिंग्स में करें स्टोर 

nylon stokins storage

नायलॉन स्टॉकिंग्स में स्टोर करने से प्याज 8 महीने से ज्यादा समय तक ताज़ी रहती है। इसके लिए सबसे पहले प्याज लें और उन्हें सूखने दें। हम उन्हें अलग करते हैं ताकि वे आपस में स्पर्श न करें और उन्हें कुछ दिनों के लिए छत पर सूखने दें। यदि आप उन्हें बाहर सूखने देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मौसम की जांच करें ताकि बारिश न हो। प्याज को सुखाते और जमाते समय नमी आपका सबसे बड़ा दुश्मन है इसलिए उन्हें धूप में ही सुखाएं। अपने हाथों से प्याज पर किसी भी तरह की गंदगी को साफ़ करें। अब, उन्हें घर के अंदर ले आएं और नायलॉन स्टॉकिंग्स को ऐसे काट लें ताकि दोनों पैर अलग-अलग हो जाएं । अब आप उनमें प्याज डालना शुरू करें। हर एक प्याज़ रखने के बाद गाँठ लगा दें और सारी प्याज उसी तरह स्टोर करें। ऐसा करने से, प्याज 8 महीने तक चलेगा, क्योंकि वे ताजी हवा में हैं और एक दूसरे के संपर्क में नहीं हैं।

Recommended Video

पेपर बैग्स में प्याज स्टोर करें

आप ऐसे पेपर बैग्स में भी प्याज को स्टोर कर सकती हैं जिसमें छेद हों। यदि आप बैग नहीं खरीद सकते हैं तो एक कागज के बैग को लें और फिर एक ऑफिस होल पंच से उसमें छेद  करें। प्याज को उस पेपर बैग में रखकर अंधेरे वाले स्थान पर रख दें।

प्याज की खरीदारी कैसे करें

fresh onion from market

सही प्याज का चयन करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उन्हें ठीक से संग्रहित करना। नियमित रूप से, पीले प्याज और लाल प्याज के लिए, सूखी और पपड़ीदार त्वचा वाले प्याज चुनें। इसके अलावा, बाहरी परत पूरी तरह से स्पॉटिंग और नमी से मुक्त होनी चाहिए। उन्हें अपने आकार के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ और भारी होना चाहिए कि वे रसदार हैं और बहुत पके नहीं हैं। सावधान रहें कि ऐसे प्याज को न चुनें जो अंकुरित होने लगे हैं, क्योंकि वे जल्दी से सड़ जाएंगे। आपको उन प्याज को खरीदने से भी बचना चाहिए जिनमें गंध हो । ये कड़क हो सकते हैं या बहुत पके हुए हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: पालक को लंबे वक्‍त तक स्‍टोर करने के आसान टिप्‍स

सुझाव 

potato and onion

  • बाजार से ऐसी प्याज चुनें जिसमें सूखी, पपड़ीदार त्वचा हो और वे खरोंच और नमी के संकेतों से मुक्त हों। 
  • अंधेरे स्थान पर प्याज को स्टोर करें और खुली टोकरी में रखें। 
  • आलू और प्याज को एक साथ कभी भी न रखें। 
  • साबुत प्याज कभी भी फ्रिज में न रखें। 
  • कटे हुए प्याज को 7-10 दिनों के लिए एयर टाइट कंटेनर में फ्रिज में रखा जा सकता है। 
  • उबले हुए प्याज को फ्रिज में तीन से पांच दिनों तक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर किया जा सकता है।

उपर्युक्त तरीकों से प्याज को स्टोर करने पर आप इसे लम्बे समय तक ताज़ा ताख सकती हैं और खराब होने से भी बचा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik