बेशक गर्मियों के मौसम में बर्फ वाला ठंडा पानी पीने में बहुत मजा आता है मगर इसके नुकसान जान कर आप हैरान रह जाएंगी। जी हां, गर्मियों में जब गला सूखता है तो लगता है ठंडा पानी मिल जाए। कुछ लोगों को तो बर्फ से पानी को ठंडा करके पीने की आदत होती है। कुछ महिलाएं बार-बार फ्रिज तक न जाना पड़े इस लिए सुबह से ही कूल पॉट में बर्फ का पानी बना कर रख देती हैं। मगर उन्‍हें यह नहीं पता होता कि बर्फ का पानी उनके और परिवार के स्‍वास्‍थ के लिए कितना हानिकारक है। तो चलिए जानते हैं कि बर्फ वाला पानी पीने से आपको सेहत से जुड़ी किन दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

Read More: सावधान ! पीती हैं अगर ठंडा पानी तो आपको हो सकते हैं ये 7 रोग

Ice water increase your body weight

मोटापा बढ़ाता है

ज्‍यादा पानी पीने से बॉडी का मेटाबॉलिजम फास्‍ट होता यह बात सच है मगर बर्फ का पानी पीने से ऐसा नहीं होता है। बल्कि ये बॉडी टेम्‍प्रेचर को कम करता है जिससे बॉडी में कैलोरीज बर्न होने में वक्‍त लगता है और वजन कम होने की जगह ज्‍यादा ही होता है। 

Ice water increase your body weight

कब्‍ज की शिकायत 

अगर आप रूम टेम्‍प्रेचर के हिसाब से पानी नहीं पीती तो आपको कब्‍ज होने का डर रहता है। क्‍योंकि ठंडा पानी पीने से पेट टाइट हो जाता है और ऐसे में कब्‍ज होना बेहद आम बात है। ऐसा जब भी हो तो सबसे पहले ठंडा पानी पीना छोड़ दें और रूम टेम्‍प्रेचर के हिसाब से पानी पीना शुरू कर दें हो सके तो थोड़ गुनगुना पानी पीएं।

Ice water increase your body weight    

डीहाइड्रेशन 

बर्फ का पानी अपकी बॉडी में रिहाईड्रेशन प्रोसेस को स्‍लो कर देता है। आपने जो भी ठंडा पानी पीती हैं बॉडी को उसे नॉर्मल करने में काफी वक्‍त लग जाता है। ऐसे में बॉडी को वॉटर लेवल मैंटेन रखने में काफी समय लग जाता है।

Ice water increase your body weight    

कमजोरी बढ़ता है

अगर आप सोचती हैं कि ठंडा पानी पीने से आपके अंदर एनर्जी आ जाएगी तो आप गलत सोचती हैं कि क्‍योंकि ठंडा पानी पीने से एनर्जी आती नहीं है बल्कि खत्‍म हो जाती है। हो सकता है ठंडा पानी पीने से आप कुछ देर खुद को रिफ्रेश महसूस करें मगर कुछ ही देर बाद आपको फिर से थकान सताने लगेगी। क्‍योंकि जो ठंडा पानी आपने पीया है उसे गर्म करने के लिए आपकी एक्‍सट्रा एनर्जी लग जाएगी। 

Ice water increase your body weight

खाना पचाने में होती है दिक्‍कत 

बर्फ का पानी पीने से आपका पेट भी खराब हो सकता है। इससे आपको पेट में दर्द और एठन की शिकायत हो सकती है। क्‍योंकि बर्फ का पानी एंटी इनफ्लामेट्री होता है जो रक्‍तधमनियों को रीट्रैक्‍ट कर देता है। यह पानी पेट को इतना टाइट बना देता है कि इससे खाना पचाने में दिक्‍कत होती है। 

Ice water increase your body weight

हार्ट रेट स्‍लो करता है

बर्फ का पानी हार्ट रेट को स्‍लो करता है। ऐसा वेगस नर्व की वजह से होता है, यह नर्व गले के पीछे होती है और ठंडे पानी को पीने की वजह से इसमें अचानक ही इनजेशन होने लगता है। इससे हार्ट रेट स्‍लो हो जाता है और तब तक ठीक नहीं होता जब तक शरीर का टेम्‍प्रेचर वापिस से सही नहीं हो जाता है। 

Ice water increase your body weight

गला खराब करता है

जिस तरह ठंड के मौसम में आपका गला चोक हो जाता है और सइनस ब्‍लॉक हो जाता है उसी तरह बर्फ का पानी भी आपके गले पर असर डालता है। दूसरे शब्‍दों में कहा जा सकता है कि आपकी बॉडी किसी भी तरह के ठंडे पानी या हवा से म्‍यूकस बनाती है जो बॉडी को गर्म करने के लिए नेचुरल ह्यूमिडफायर होता है। जब आप बर्फ का पानी पीती हैं तो म्‍यूकस आपकी सांस नली में जमा हो जाते हैं और गला खराब कर देते हैं।

Ice water increase your body weight

सिर दर्द बढ़ाता है

अगर आपको अकसर सिर में दर्द रहता है तो इसके पीछे आपका आइसक्रीम खाना और बर्फ का पानी पीना हो सकता है। दरअसल बर्फ का पानी स्‍पाइन में मौजूद कई सेंसेटिव नर्व्‍स को ठंडा कर देता है जिसका असर आपके ब्रेन पर भी पड़ता है, जिसकी वजह से सिर में दर्द होता है। 

 

  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial