जिन लोगों को लगता है कि हाउसवाइफ होना बहुत ही आसान काम है तो उनके लिए यह समझना बेहद जरूरी है कि वह 24 * 7 काम करती है जो प्रतिबद्धता से भरा होता है और इसमें बहुत अधिक शारीरिक शक्ति शामिल होती है। हालांकि रोजाना के कामों से महिलाओं की कैलोरी बर्न होती है लेकिन जेनेरिक बॉडी स्ट्रक्चर और प्रेग्नेंसी के बाद अक्सर ऐसा होता है कि उनका वजन ज्‍यादा बढ़ जाता है। देखा गया है कि ज्‍यादातर हाउसवाइफ वेट लॉस के लिए जिम जाना या एक्‍सरसाइज और योग करना पसंद नहीं करती है। ऐसे में हमारे मन में सवाल आता है कि क्‍या किया जाए। तो आपको बता दें कि ऐसे में एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत होती है और डाइट इस प्रोसेस के दौरान महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। 

क्‍या सच में एक्‍सरसाइज के बिना हाउसवाइफ अपना वेट लॉस कर सकती हैं और वेट लॉस के लिए उन्‍हें कौन सा डाइट प्‍लान अपनाना चाहिए। इस बारे में जानने के लिए हर जिंदगी ने   Urban Akhara के Vikas Dabas और Pulkit Nehra से बात की। तब उन्‍होंने हमें इंडियन हाउसवाइफ के लिए एक आसान और बेसिक डाइट प्‍लान बताई। अगर आप भी इस डाइट प्‍लान को ईमानदारी से फॉलो करेंगी तो आप अपना वजन जिम में बिना पसीना बहाए तेजी से कम कर सकती हैं। आइए जानें कौन सी है ये डाइट प्‍लान।

इसे जरूर पढ़ें: Health Tips: 7 दिन 7 तरह के जूस पीएं और 7 फायदे पाएं

housewives diet plan fitness

दिन की शुरुआत

इससे पहले कि आप घर के लोगों के लिए ब्रेकफास्‍ट बनाने के लिए आप किचन में बिजी हो जाएं। अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी, शहद और नींबू के रस से करें। यह न केवल आपको दिन-भर हल्‍का महसूस कराएगा बल्कि समय के साथ ही कुछ इंच कम करने में भी हेल्‍प करेगा।

ब्रेकफास्‍ट

breakfast for poha fitness

अगर आपको ब्‍लडप्रेशर की समस्‍या नहीं है तो आपके ब्रेकफास्‍ट में एक प्‍लेट पोहा / उपमा और बादाम के साथ ब्लैक कॉफ़ी शामिल होनी चाहिए। आप 2 चाहे तो ब्रेकफास्‍ट में उबले अंडे और टोस्ट भी ले सकती हैं।

लंच

dal chawal for lunch

घर का बने ट्रेडिशनल इंडियन फूड से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता है। जी हां लंच में आप उबले हुए चावल, तुहर दाल, सरसों के तेल में पकी हरी सब्जियां, दही और ताजा सलाद ले सकती हैं।

शाम का स्‍नैक्‍स

makhana for evening snacks

शाम को जब भी आपको भूख लगे, तो आप ग्रीन टी, भुने हुए मखाने या चने के साथ ताजे फलों के कुछ स्‍लाइस ले सकती हैं।

Recommended Video

डिनर

green veggies for dinner

कोशिश करें कि डिनर रात को 8 बजे से पहले खा लें। साथ ही इस बात का ध्‍यान रखें कि रात के खाने में कार्ब्‍स कम से कम होना चाहिए। आप चाहे तो प्रोटीन शेक और भुने हुए पनीर के साथ हल्‍के तेल में फ्राई हरी सब्जियां ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: 40 की उम्र के बाद महिलाओं को डाइट में क्‍यों शामिल करनी चाहिए ये 6 चीजें, जानिए

साथ ही अपने डाइजे‍स्टिव सिस्‍टम को आराम देने के लिए रोजाना 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। पानी डाइजेस्टिव सिस्‍टम के साथ-साथ आपकी त्वचा का पोषण करती है और उसे हाइड्रेटेड रखती है। पूरा दिन बिजी रहने के बाद, डिब्‍बाबंद सूप आपके लिए एक आसान और हेल्‍दी प्‍लान हो सकता है। लेकिन सावधान रहें और इस तरह के फूड्स से हमेशा बचने की कोशिश करें और घर में ताजी बनी चीजों को ही खाएं।



हालांकि यह डाइट प्‍लान बुनियादी और सुरक्षित है, लेकिन एक्‍सपर्ट का मानना है कि डाइटीशियन या नूट्रिशनिस्ट द्वारा अनुशंसित डाइट प्‍लान को फॉलो करने से पहले अपने शरीर को समझना बेहद जरूरी होता है। साथ ही, ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार और बॉडी को फ्लैक्‍सीबल बनाने के लिए थोड़ी बहुत फिजिकल एक्‍सरसाइज करना जरूरी होता है।