आजकल की महिलाओं को घर और बाहर की दोहरी जिम्‍मेदारी निभानी होती है। ऐसे में हेल्‍दी रहने के लिए अपनी डाइट का ख्‍याल रहना बहुत जरूरी हो जाता है। जी हां हेल्‍दी महिला की डाइट कुछ इस तरह का होना चाहिए कि वह दिन-भर एनर्जी से भरपूर रहे। इस‍के लिए महिलाओं के लिए बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी है। ऐसी डाइट जिनमें विटामिन, जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषण तत्व भरपूर मात्रा हो। लेकिन बहुत सारी महिलाएं ऐसी हैं जो सब्जियों का सेवन बहुत कम मात्रा में करती हैं, खासतौर पर हरी सब्जियों के नाम से ही मुंह बनाने लगती हैं। लेकिन हरी सब्जियां खाना महिलाओं की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। 

अगर रोटी के साथ सब्जी ना हो तो खाने का मजा अधूरा लगता है। मौसम परिवर्तन के साथ कई तरह की सब्जियां बाजार में आती है। लेकिन कुछ ऐसी सब्जियां है जो हर मौसम में मिलती है और ये सब्जियां आपकी बॉडी को इंफेक्शन से बचाती है। आइए हर मौसम में मिलने वाली कुछ ऐसी हरी सब्जियों के बारे में जानें जो महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है। 

इसे जरूर पढ़ें: एनर्जी बार और सीजनल फ्रूट्स से अपनी डाइट को बनाएं बेहतर 

करेला

karela for women health inside

हालांकि यह खाने में थोड़ा कड़वा होता है। लेकिन यह कड़वी हरी सब्‍जी सेहत के लिए अमृत की तरह होती है। यह महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद सब्‍जी है क्‍योंकि इसमें ढेर सारे विटामिन्‍स होते हैं जो बॉडी के ब्‍लड साफ करने, डायबिटीज को कंट्रोल करने, पेट संबंधित समस्‍याओं को दूर करने में मदद करती है।

ग्‍वार की फली

guar pod for women health inside

ग्‍वार की फली भी महिलाओं की हेल्‍थ के लिए अच्‍छी होती है। जी हां इस लंबी हरे रंग की फली में प्रोटीन, घुलनशील फाइबर और विटामिन के, सी और ए के भरपूर गुण होते है जो पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथ ब्लड प्रेशर और डायबिटीज कंट्रोल और डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाए रखने का काम करती है।

लौकी

bottle gourd for women health inside

बीमार होने पर हमेशा हमारे बड़े हमें खिचड़ी या लौकी खाने की सलाह देते हैं। हल्‍की होने के कारण यह सब्‍जी बीमारी या पेट खराब में खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन हेल्‍दी रहने के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। जी हां लौकी की सब्जी में भी कई तरह के पौष्टिक गुण जैसे विटामिन्स, आयरन, फाइबर होते है जो बॉडी को हेल्‍दी रखने का काम करते है साथ ही यह सब्जी शरीर का वजन घटाने का भी काम करती है और आपके पाचनतंत्र को भी मजबूती देती है। साथ ही चेहरे का ग्लो बढ़ाने के काम भी आती है।

भिंडी

lady finger  for women health inside

कुरकुरी भिंडी या फिर भरवां भिंडी, यह सब्जी सभी को बहुत पसंद आती है। यह महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बेहद पौष्टिक मानी जाती है। इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फास्‍फोरस, आयरन, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम जैसे पौष्टिक गुण होते है जो आपकी महिलाओं की हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। प्रेग्‍नेंट के लिए भिंडी का सेवन बहुत जरूरी हैं। भिंडी के सेवन से फॉलिक एसिड की मात्रा बढ़ती हैं जो भ्रूण के लिए बहुत जरूरी हैं।

इसे जरूर पढ़ें: मानसून में विटामिन सी से भरपूर ये 5 फूड्स खाएंगी तो नहीं होंगी बीमार

परवल

parwal for women health inside

मानसून में आप कई तरह के इंफेक्‍शन का शिकार बहुत जल्‍दी हो जाते है। कोल्‍ड और कफ जैसी समस्‍याएं होने लगती है। इस परेशानी को दूर करने में परवल की सब्जी हेल्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा होती है जो महिलाओं की हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा ये कैल्शि‍यम का भी अच्छा स्त्रोत है। एक उम्र के बाद महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती है। ऐसे में परवल कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। साथ ही परवल की सब्जी खाने से स्किन इंफेक्शन दूर होने के साथ चोट भी जल्दी ठीक होती है।

तो देर किस बात की महिलाएं इन हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शमिल करें और ढेर सारे फायदे पाएं।