जब भी हम बीमार होते हैं या इम्‍यूनिटी कमजोर होने लगती हैं तो हमारे बड़े हमें जूस पीने की सलाह देते हैं। हेल्‍दी जूस पीने से हम तुरंत एनर्जी से भरपूर हो जाते हैं। जी हां  जूस पीना हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है, यह बात तो लगभग सभी जानते हैं और फलों और सब्जियों को खाने से ज्यादा जूस पीना पसंद भी करते हैं। लेकिन बहुत कम महिलाएं ऐसी होती है जो रेगुलर जूस पीती है। जी हां हफ्ते के 7‍ दिन जूस को अपनी डाइट में शामिल करना, हर कोई नहीं कर पाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि अगर आप रोजाना जूस पीएंगी और वह भी अलग-अलग तरह के तो आपके शरीर को ज्‍यादा फायदा होगा। क्‍योंकि इससे आपके शरीर को लगभग सभी तरह के पोषक तत्‍व मिल जाएंगे। आज हम आपको ऐसे ही 7 तरह के जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जो 7 दिन पीने से आप 7 तरह के फायदे पा सकते हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ आप भी ऐसे ही अलग-अलग तरह के 7 जूस के बारे में जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: संतरे की मिठास और इसका juice रखेगा आपको fit और healthy

पहले दिन

हफ्ते के पहले दिन आप टमाटर का जूस पीएं। इसमें आप पालक और चुकंदर डालकर जूस बनाएं। इसे लेने से आपकी बॉडी में ब्‍लड की कमी दूर होगी और यह जूस महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है क्‍योंकि ज्‍यादातर भारतीय महिलाओं की बॉडी में ब्‍लड की कमी पाई जाती है। इस जूस को पीने से आपकी एन‍ीमिया की समस्‍या दूर होगी।

tomato juice diet INSIDE

दूसरे दिन

दूसरे दिन आप पालक का जूस ट्राई करें। इसमें आप सैलेरी और पार्सले के अलावा अपनी पसंद की ग्रीन वेजिटेबल शामिल कर सकती हैं। यह विटामिन और प्रोटीन से भरा रहता है इसलिए इससे आपका इम्‍यून सिस्‍टम तेजी से बूस्‍ट होगा। और इम्‍यून सिस्‍टम तेजी से बूस्‍ट होने पर आप छोटी-मोटी बीमारियों से आसानी से बची रह सकती हैं। 

तीसरे दिन

तीसरे दिन, आप खीरे और स्‍ट्रॉबेरी का जूस पी सकती हैं। खीरा शरीर को हाइड्रेट रखता है और स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। यह जूस कार्डियोवैस्कुलर जैसी बीमारियों से बचाव करता है। इसके अलावा अगर आपको मोटापा कम करना है और स्‍किन को ग्‍लोइंग बनाना है तो इस जूस रोज पीजिए। यह आसानी से पच भी जाता है और बॉडी को अंदर से साफ भी करता है।

vegetable juice carrot INSIDE

चौथे दिन

चौथे दिन, फाइबर से भरपूर ब्लूबेरी और पत्तागोभी का जूस ब्रेन फ्रेश रखने के साथ याद्दाशत बढ़ाने में लाभकारी है। इससे बॉडी को भरपूर एनर्जी भी मिलेगी। रोजाना ब्लूबेरी का 30 एमएल जूस पीने से ब्रेन ताकत में इजाफा हो सकता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि इससे कामकाजी याद्दाश्त में भी सुधार के प्रमाण मिले हैं। ब्लूबेरी में फ्लेवोनोइड मौजूद होता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट है और जलन तथा सूजन को कम करने वाले गुणों से भरपूर रहता है। ब्रिटेन में एक्सीटर यूनिवर्सिटी के जोआना बोट्टेल ने बताया कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी संज्ञानात्मक क्रिया में गिरावट आती है। बोट्टेल ने बताया कि इस रिसर्च में हमने पाया कि 12 हफ्ते तक हर दिन 30 मिलीमीटर ब्लूबेरी का जूस पीने पर इस उम्र समूह के हेल्‍थ बुजुर्गों के ब्रेन में सर्कुलेशन, दिमाग की सक्रियता और कामकाजी स्मृति में बढ़ोतरी होती है।

पाचंवे दिन

हफ्ते के पाचंवे दिन गाजर का जूस पीएं। इस जूस में विटामिन ए, सी, पोषक तत्‍वों, फाइबर, बीटा कैरोटीन से भरपूर मात्रा में होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने और इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनाने में यह जूस बहुत फायदेमंद है। प्रेग्नेंसी में गाजर का जूस पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं और विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है. कैल्शियम भ्रूण के विकास में जरूरी है जबकि फोलेट किसी तरह के बर्थ डिफेक्ट से रोकता है!

इसे जरूर पढ़ें: खुद को फिट रखने के लिए बॉलीवुड सेलीब्रिटी इन विशेष समय पर पीते हैं फलों का जूस

vegetable juice spinch diet INSIDE

छठे दिन

छठे दिन, विटामिन्स की कमी को पूरा करने के लिए पालक और ग्रीन एप्पल का जूस फायदेमंद है। इससे आपकी हड्डियां मजबूत होंगी। एक गिलास सेब का जूस पीने से शरीर में विटामिन, मिनरल्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स की कमी पूरी होती है। इसमें बिल्‍कुल भी कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है। साथ ही सेब के अंदर पॉलीफिनॉल और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो हार्ट के लिएअच्‍छे माने जाते हैं। इसके अलावा इसमें पोटैशियम भी होता है जो कि हार्ट के लिये काफी फायदेमंद मिनरल है।

सांतवे दिन

सांतवे दिन अदरक-चुकंदर का जूस पीएं। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर यह जूस आपको मेंटली  रूप से फिट रखेगा। जी हां चुकंदर का जूस पीने से डिमेंशिया का खतरा बहुत कम हो जाता है। दरअसल, चुकंदर के जूस में नाइट्रेट होने के कारण ये बढ़ती उम्र के लोगों के ब्रेन में ब्लड फ्लो को तेज करता है। जिससे उनको भूलने की बीमारी नहीं होती है। इसके अलावा चुकंदर का जूस भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है।

तो देर किस बात की आप भी 7 दिन, 7 तरह का जूस पीएं और ये 7 फायदे पाएं।