वजन के अनुसार रोजाना कितना पानी पीना चाहिए? जानिए

By Pooja Sinha20 Feb 2018, 18:58 IST

हमारी बॉडी का ज्‍यादातर हिस्‍सा पानी से बना है, इसलिए हमारी बॉडी में पानी की बहुत अहमियत है। बॉडी के हर काम के लिए पानी की जरूरत होती है। नियमित रूप से सही मात्रा में पानी पीने से मेटाबॉल्जिम को तेज करने के साथ ज्‍यादा खाने की आदत को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है। लेकिन कम पानी पीने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। और ज्यादा पीने से भी नुकसान होता है। तो आखिर रोज कितना पानी पीना चाहिए? यह सवाल हम सभी को परेशान करता है।

जी हां पानी पीने की मात्रा ना सिर्फ आपकी हेल्‍थ पर असर डालती है बल्कि आपका वजन कम करने में भी महत्वपूर्ण है। आइए जानते है कि पूरे दिनभर में वजन को कंट्रोल रखने के लिए हमें कितना पानी पीना चाहिए।

water according weight

वजन के अनुसार पानी

डॉक्‍टर रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी यानी दिन में लगभग 2 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए ये पूरी तरह से आपके वजन निर्भर करता है। आइए जानते है कि आपको हेल्‍दी रहने के लिए अपने वजन के अनुसार कितनी मात्रा में पानी की जरूरत होती है।

Watch more: आयुर्वेद के अनुसार पानी पीते समय ध्‍यान में रखें ये 6 बातें

आपकी बॉडी में कितने पानी की जरूरत है, इस‍के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपको अपने वजन की सही जानकारी हो, क्‍योंकि 50 किलो और 80 किलो वजन वाली महिलाओं की पानी की जरूरत अलग-अलग होती है।

weight loss water time

वजन जानने के बाद कैसे पिएं पानी 

अपने सही वजन को जानने के बाद वजन को 30 से डिवाइड करें और फिर जितनी मात्रा आए उतना ही पानी दिनभर में पीना शुरू करें। जैसे अगर आपका वजन 60 किलो है तो आपको बॉडी को हाइड्रेट रखने और अंगों को ठीक से काम करने के लिए दिनभर में 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur
Editor: Syed Afraz