क्‍या आप हाउसवाइफ हैं?
दिनभर काम में उलझी रहती हैं?
बॉडी के एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम करना चाहती है?
लेकिन जिम जाने का समय नहीं है? 
तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि इस आर्टिकल में दिए टिप्‍स को अपनाकर आप घर बैठे अपने वजन को कम कर सकती हैं। 

जी हां अगर आप 5 दिन 9 घंटे की शिफ्ट करने के कारण जिम नहीं जा पाते हैं, तो उन हाउसवाइस के बारे में सोचें जो बिना किसी छुट्टी के हर समय घर के कामों में बिजी रहती हैं। जी हां हम जानते हैं कि हाउसवाइस पूरा दिन बहुत काम करती हैं और फिटनेस सेंटर पर जाना निश्चित रूप से उनके लिए एक टॉस्‍क है। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि हमारे पास कुछ टिप्‍स है, जिन्‍हें आप घर पर ही आजमाकर खुद को फिट रख सकती हैं। अगर आप अपनी बॉडी के  एक्‍स्‍ट्रा वजन को कम करना चाहती हैं तो फिटनेस एक्‍सपर्ट विकास डबास और पुलकित नेहरा आपके साथ कुछ टिप्‍स शेयर कर रहे हैं। इन 5 टिप्‍स को अपनाकर आप बिना जिम जाए घर में ही आसानी से अपना वजन कम कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: रोज-रोज की वही पुरानी crunches से नहीं हो रहा belly fat कम तो कीजिये ये exercises

स्मार्ट तरीके से खाएं

अगर हाथों से खाना आपको स्वाद का एहसास दिला सकता है, तो धीरे-धीरे खाने से आपकी बॉडी को सभी पोषक तत्व मिलने में मदद मिलेगी। जी हां, सभी पोषक तत्वों को पाने और डाइजेशन को बेहतर बनाने के लिए धीरे-धीरे भोजन करना महत्वपूर्ण होता है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप क्या और कैसे खाती हैं और बैलेंस बनाने के लिए कब खाती हैं। अगर आपको अपना वजन कम करने की जरूरत है तो आपको डिनर में कार्ब्स की मात्रा कम और हल्का करना चाहिए।

बच्‍चों के साथ पार्क जाएं

walking weight loss women

इससे पहले कि आपका बच्‍चा आपको शाम को पार्क में चलने की पुश करें, खुद को उनके साथ बनने के लिए तैयार करें। इससे न केवल उन्‍हें आपकी उपस्थिति का एक आरामदायक लेवल मिलेगा, बल्कि इससे आपको अपना वजन कम करने में भी हेल्‍प मिलेगी। यह देखा गया है कि मां अक्‍सर बच्चों के साथ पार्क में जाती हैं, लेकिन वह कुछ नहीं करती हैं। लेकिन पार्क में वॉक करने से वेट लॉस में बहुत हेल्‍प मिलती है और ताजी हवा में सांस लेन से आपका पूरा सिस्‍टम ठीक रहता है।

तबता करें

गृहिणियों के लिए जिम करना या किसी योग केंद्र में जाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे मामले में, यह घर पर ही तबता एक्‍सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। तबाता एक हाई इंटरवल वर्कआउट है जिसमें हाई स्‍पीड एक्‍सरसाइज शामिल हैं। आपको बस 20 सेकंड के लिए जॉग करना है और फिर 10 सेकंड के लिए आराम करना है और फिर से दोहराना है। ऐसा लगभग 7-8 बार करें और बदलाव महसूस करें।

इसे जरूर पढ़ें: जिम से नहीं बल्कि घर के इन 6 कामों से पा सकती हैं हॉट फिगर

हेल्दी स्नैक्स चुनें

healthy snacks ragi chips

अक्‍सर ऐसा होता है कि छुट्टी के दिनों में हमारा मन कुछ भी खाने को विचलित हो जाता है और हमारी पहली पसंद फास्‍ट फूड होता है। लेकिन जो हाउसवाइफ अपना वजन कम करना चाहती हैं तो हाई फैट फूड को लेना बिल्‍कुल भी अच्‍छी बात नहीं है। क्रेविंग होने पर आप बाजरे की नमकीन, रागी चिप्स जैसे हेल्‍दी स्‍नैक्‍स और सॉफ्ट ड्रिंक्स की जगह आप छाछ, लस्सी और सत्तू का शरबत ले सकती हैं।

तनाव से बचें और पर्याप्‍त नींद लें

sleep well weight loss

तनाव एक ऐसा कारण है जो बॉडी में असंतुलन पैदा करके कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का कारण बन सकता है। और तनाव से सबसे आम समस्‍या ब्‍लड प्रेशर की हेाती है। इसलिए तनाव से बचने की सलाह दी जाती है। इसके लिए आप मेडिटेशिन और योग का सहारा ले सकती हैं। साथ ही आप ओम का जाप भी कर सकती हैं जो तनाव को कम करने के अलावा शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। विशेषज्ञ के अनुसार, आराम करना और शरीर को फिर से जीवंत करना महत्वपूर्ण है। शोध कहता है कि रात में 8-9 घंटे की नींद न केवल शरीर को फिर से एनर्जी से भरपूर करती है बल्कि डाइजेस्टिव सिस्‍टम को भी बेहतर बनाती है। इसके अलावा दिन के समय पावर नैप भी अच्छा होता है।

अपने फेवरेट शो को देखते या खाना पकाते समय एक्‍सरसाइज करें। ऐसा करना आपके लिए मजेदार होगा। खाना पकाने के दौरान अपने पैरों को हिलाना पसंद करने वालों को लगता है कि यह काम उनकी आत्‍मा का फिर से जीवंत कर देता है और उन्‍हें एनर्जी प्रदान करता है। फिटनेस विशेषज्ञों के अनुसार, टीवी देखने या म्‍यूजिक सुनने के दौरान किसी भी शारीरिक गतिविधि को करने या कुकिंग करते हुए डांस करने से दिमाग के डायवर्ट होने से थकान का स्‍तर कम होता है और वजन कम करने में हेल्‍प मिलती है।