फैट को हेल्‍दी और संतुलित डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है क्‍योंकि शरीर के कई कार्यों को नियंत्रित करता है जिसमें शरीर के तापमान को बनाए रखना और हमारे अंगों को आघात से बचाना शामिल है। हालांकि फैट को वेट लॉस का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है। जब वेट लॉस की बात आती है, तो हमें सीधा निर्देश दिया जाता है कि फैट से बचें। 

हालांकि, अगर हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहती हैं तो हमें इसे और स्पष्ट करना चाहिए। सभी फैट खराब नहीं होती है या इससे बचने की जरूरत नहीं है। हेल्‍दी फैट वास्तव में हमारे मेटाबॉलिज्‍म में सुधार कर सकते हैं और हमारी थोड़ी मदद कर सकते हैं। हेल्‍दी फैट में आने वाला एक तेल नारियल का तेल है। नारियल का तेल हमारे बालों, त्वचा और सामान्य स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्‍छा होता है। आइए उन 3 महत्वपूर्ण तरीकों पर चर्चा करें जिनसे नारियल का तेल वेट लॉस में मदद करता है। 

क्‍या नारियल का तेल वास्‍तव में वेट लॉस में हमारी मदद कर सकता है। यह जानने के लिए हमने शालीमार स्थित फोर्टिेस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी जी से बात की। तब उन्‍होंने हमें इसके बारे में विस्‍तार से बताया। सिमरन सैनी जी का कहना है कि ''खाना पकाने में इस्तेमाल होने पर नारियल का तेल खपत के बाद परिपूर्णता की भावना पैदा करता है और पेट को अधिक समय तक भरा रखता है। इसके अलावा विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह हार्मोनल समस्‍यओं को ठीक करनेमें मदद करता है और इस प्रकार वजन को बनाए रखने में मदद करता है जो हार्मोनल असंतुलन से प्रभावित होता है। हमारे पाचन तंत्र में नारियल के तेल का पाचन और आत्मसात करना और नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करते हैं जो वेट लॉस में मददगार है।''

coconut oil for weight loss inside

1. नारियल का तेल मेटाबॉलिज्‍म में करता है सुधार

नारियल का तेल कमर को तीन सेंटीमीटर कम करने में मदद कर सकता है। लंबी चैन वाले फैटी एसिड, जो अक्सर रिफाइंड तेलों में पाए जाते हैं, शरीर को संसाधित करने के लिए बहुत कठिन होते हैं और इस प्रकार शरीर में फैट के रूप में जमा होने की अधिक संभावना होती है। मीडियम चैन फैटी एसिड मेटाबॉलिज्‍म के लिए अपेक्षाकृत आसान होते हैं।

नारियल का तेल सेवन करने के लिए सुरक्षित है और एक दिन में सिर्फ एक चम्मच परिणाम दिखा सकता है। यह नारियल के तेल में मौजूद मीडियम चैन फैटी एसिड के परिणामस्वरूप मेटाबॉलिज्‍म में सुधार के लिए जिम्मेदार है।

इसे जरूर पढ़ें: '1 महीने' में '3 किलो' वजन कम करना हैं तो नारियल तेल का ऐसे करें इस्तेमाल

2. नारियल तेल ब्‍लड शुगर को करता है कंट्रोल 

जैसा कि हम जानते हैं मोटापे और डायबिटीज में संबंध होता है। डायबिटीज मेटाबॉलिज्‍म को कम कर सकता है और समय के साथ मोटापे का कारण बन सकता है। नारियल का तेल ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। परिणामस्वरूप, हमारे शरीर की सारी एनर्जी का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाता है और कम कार्ब्स फैट के रूप में जमा हो जाते हैं। यह नारियल के तेल की पाचनशक्ति में आसानी के लिए भी जिम्मेदार है।

coconut oil for weight loss inside

3. नारियल का तेल क्रेविंग को करता है कम

नारियल का तेल आपके डाइजेशन को धीमा कर देता है इसलिए भोजन को ब्‍लडस्‍ट्रीम तक पहुंचने में अधिक समय लगता है। आहार के माध्यम से वजन कम करने की कोशिश कर रहे किसी भी महिला को क्रेविंग ज्‍यादा है। हालांकि, ऐसा तब होता है जब हमारा पेट परिपूर्णता के संकेत को नहीं पहचानता है या जब शरीर में यीस्‍ट ओवरग्रोथ के कारण शुगर की क्रेविंग ज्‍यादा होती है। 

नारियल का तेल इन दोनों कारकों पर काम करता है। एक ओर, यह आपके डाइजेशन को धीमा कर देता है इसलिए फूड्स को आपके ब्‍लडस्‍ट्रीम तक पहुंचने में अधिक समय लगता है। चूंकि आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करती हैं, इसलिए आपको क्रेविंग का अनुभव करने और उन्हें भूख से भ्रमित करने की संभावना कम होती है।

Recommended Video

दूसरी ओर, एंटीफंगल गुणों से भरपूर होने के कारण नारियल का तेल हमारे शरीर में यीस्ट ओवरग्रोथ को कम करने में मदद करता है और हमारी आंत जो भूख पैदा कर रही है। क्रेविंग से लड़ने के इस दोहरे दृष्टिकोण के साथ, नारियल का तेल आपको स्नैकिंग की आदत को दूर करने में मदद करता है।

coconut oil for weight loss inside

वेट लॉस के लिए नारियल तेल का इस्‍तेमाल कैसे करें?

सबसे पहले, और यह बहुत महत्वपूर्ण है, हमेशा बिना अशुद्धियों के वर्जिन नारियल के तेल का इस्‍तेमाल करें। बाजार में अधिकांश तेलों में रिफाइंड मिलावट हो सकती है। आप अपनी स्मूदी में नारियल के तेल को शामिल करके या तेल के साथ नट बार बनाकर धीमी गति से शुरू कर सकते हैं- यह काफी अच्छी तरह से जम जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:ये तेल इस्‍तेमाल में लाएंगी तो बीमारियों को भूल जाएंगी

समय के साथ, आप नारियल के तेल से खाना बनाना भी शुरू कर सकती हैं, इसे ड्रेसिंग में इस्तेमाल कर सकती हैं और अपने मीट को मैरीनेट कर सकती हैं। अंत में, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी तेल को नारियल के तेल से बदल दें। आम धारणा के विपरीत, नारियल के तेल का शुद्ध रूप में उपयोग करने पर बहुत तेज गंध नहीं निकलती है।

आप भी नारियल तेल का इस्‍तेमाल करके अपने बढ़ते वजन को कम कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com