हेल्‍थ से लेकर ब्‍यूटी तक, नारियल तेल प्रकृति का बेहद अनमोल उपहार है। जी हां नारियल तेल प्राकृतिक तेल है जिसके इस्तेमाल से आपको कई फायदे होते हैं। कई गुणों से भरपूर यह तेल स्‍वास्‍थ्‍य फायदों के लिए पीढ़ियों से इस्तेमाल में लाया जा रहा है। 'बिड़ला आयुर्वेद' के आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉक्टर प्रियंका संपत ने नारियल तेल के ये फायदे बताए हैं। आइए हमारे साथ-साथ आप भी इसके फायदों के बारे में जानें।

त्‍वचा रोगों से बचाएं

नारियल तेल त्वचा के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है, यह डेड स्किन को हटाकर रंग निखारता है, चूंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, इसलिए इसका इस्तेमाल त्वचा रोग, डर्मेटाइटिस, एक्जिमा और स्किन बर्न में किया जा सकता है। नारियल तेल स्ट्रेच मार्क्स हटाने में भी मदद करता है और होंठ को फटने से बचाने के लिए भी इसे नियमित रूप से होंठ पर लगाया जा सकता है।

Read more: Cellulite ने स्मूथ बॉडी की चाह को कर दिया है चकनाचूर तो अपनाये नारियल तेल

अर्थराइटिस का दर्द दूर करें
joint pain oil inside

आयुर्वेद में पित्त वृद्धि के कारण नारियल तेल का इस्तेमाल अर्थराइटिस, जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए किया जाता है। यह हड्डियों में कैल्शियम और मैग्नीशियम अवशोषित करने की क्षमता में सुधार करता है।

रूसी दूर भगाएं

नारियल तेल बालों को घना, लंबा और चमकदार बनाने में काफी मददगार साबित होता है। सिर में सिर्फ पांच मिनट नारियल तेल से मसाज करने से न सिर्फ ब्‍लड सर्कुलेशन बढता है बल्कि खो चुके कई पोषक तत्वों की भी भरपाई होती है, नियमित रूप से नारियल तेल से मसाज करने से बालों में रूसी नहीं होती है।

मसूड़ों की समस्‍या दूर भगाएं

नारियल तेल को मुंह में करीब 20 मिनट तक रखने के बाद थूक देने से मुंह के बैक्‍टीरिया और मसूड़ों की समस्याएं दूर होती है। हेल्‍दी मसूड़ों के लिए हफ्ते में कम से कम तीन बार नारियल तेल से ऑयल पुलिंग जरूर करें।

Read more: सावधान! Gums में मौजूद बैक्‍टीरिया से बढ़ता है Pancreatic cancer का खतरा

वजन कम करें
oil for weight loss inside

'हिंदूजा हेल्थकेयर सर्जिकल' में टीम लीडर डाइटीशियन इंद्रायनी पवार के अनुसार, ''नारियल तेल के इस्तेमाल से वजन भी कम किया जा सकता है। ताजे नारियल से निकाले गए तेल में अन्य नारियल तेलों की अपेक्षा ज्यादा मीडियम चेन फैटी एसिड्स (70-85 प्रतिशत) होता है। मीडियम चेन फैटी एसिड्स आसानी से ऑक्सीडाइज्ड लिपिड्स होते हैं और एडीपोज टिश्‍यु में इकट्ठे नहीं होते हैं। इस प्रकार, मुख्य रूप से मीडियम चेन फैटी एसिड युक्त नारियल का तेल वजन घटाने में मददगार साबित होता है।
डाइटीशियन इंद्रायनी पवार के अनुसार, ''नारियल तेल लॉरिक एसिड और कैप्रिक एसिड की तरह एंटीमाइक्रोबियल लिपिड का एक समृद्ध स्रोत होता है, जो एंटीफंगल और जीवाणुरोधी होते हैं। खाना पकाने में नारियल का तेल ज्यादा अच्छा रहता है। इसका तेल ऑक्सीकरण के प्रति कम असुरक्षित होता है, जो इसे खाना पकाने के लिए सबसे सुरक्षित बनाता है।''