नारियल का तेल ना सिर्फ खाने के बल्कि आपकी स्किन पर लगाने के भी काम आता है। नारियल का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि टीवी एक्ट्रेस शिल्पा शिंदे भी ग्लोइंग स्किन का सीक्रेट भी नारियल का तेल ही है।

अगर आपको भी बॉलीवुड हीरोइन्स की तरह शाइनी स्किन चाहिए तो आप 21 दिनों तक लगातार नारियल का तेल लगाकर अपनी स्किन को ना सिर्फ हेल्दी बना सकती हैं बल्कि इसे चमकदार भी बना सकती हैं। 

शिल्पा शिंदे अपनी स्किन पर रात को सोने से पहले नारियल के तेल से मालिश करती हैं और अगर रात को वो किसी वजह से नारियल का तेल स्किन पर ना लगा पाएं तो वो सुबह नहाने से पहले कोकोनट ऑयल अपनी स्किन पर लगाकर नहाती है। नारियल का तेल लगाना क्यों जरुरी है और इससे आपको क्या फायदे होते हैं ये भी जानिए। 

नारियल तेल सनस्क्रीन लोशन की तरह है

ये बात बहुत ही कम लोग जानते हैं कि नारियल का तेल आपकी स्किन पर सनस्क्रीन लोशन की तरह काम करता है। ये तो सब जानते हैं कि धूप की सीधी रोशनी जब आपकी स्किन पर पड़ती है तो सनबर्न हो जाता है। अगर आप घर से बाहर निकलने से पहले कुछ बूंदे नारियल का तेल अपनी स्किन पर लगाकर निकलेंगी तो आपको किसी भी सनस्क्रीन लोशन की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

coconut oil skin care inside

नारियल का तेल है मेकअप रीमूवर 

नारियल का तेल आपका मेकअप रीमूव करने के काम भी आता है। ज्यादातर लड़कियां अपनी स्किन से मेकअप हटाने के लिए गुलाब जल या महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं लेकिन आप अगर डेली मेकअप करती हैं तो शाम को घर आने के बाद आप नारियल के तेल से इसे लगातार 21 दिनों तक रीमूव करें आपको अपनी स्किन पर असर साफ दिखने लगेगा। ये तो आप जानती ही हैं कि मेकअप स्किन के लिए हेल्दी नहीं होता ऐसे में जब आप इसे नारियल के तेल से रीमूव करती हैं तो आपकी स्किन का ऑरिजनल ग्लो लौट आता है। इतना ही नहीं नारियल के तेल से वॉटरप्रूफ मेकअप भी आसानी से उतर जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: झुर्रियों का काल है नारियल का तेल, इन 5 तरीकों से करें इस्‍तेमाल

 

नारियल का तेल आपकी ड्राय स्किन के लिए फायदेमंद है 

मौसम बदलते ही स्किन पर रुखापन आ जाता है। ऐसे में आप अपनी स्किन पर किसी कॉस्मेटिक मॉइश्चराइज़र की जगह अगर नारियल का तेल लगाएंगी और लगातार अगर इसे 21 दिनों तक रात को सोने से पहले लगाएंगी तो आपकी स्किन ना सिर्फ ग्लोइंग बल्कि काफी स्मूथ भी हो जाएगी। नारियल के तेल में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो आपकी स्किन को यंग बनाए रखता है।  

coconut oil skin care inside

एक्ने फ्री स्किन के लिए लगाएं नारियल का तेल 

कई महिलाओं की एक्ने की समस्या भी नारियल के तेल से ठीक हुई है। शायद आप ये ना जानती हों कि नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे आपकी त्वचा को फायदा मिलता है और एक्ने में आराम पहुंचता है। अगर आपको साफ ग्लोइंग स्किन चाहिए और आप चाहती हैं कि बॉलीवुड हीरोइन्स की तरह आपकी स्किन शाइन करें तो आप नारियल का तेल अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। 

Loading...
Loading...