डायबिटीज से आज हर दूसरा व्‍यक्ति परेशान हैं। यह मेटाबॉलिक डिसऑर्डर में से एक है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपकी बॉडी में ब्‍लड शूगर का लेवल असामान्य रूप से अधिक होता है। डायबिटीज तब होती है जब आपका इंसुलिन उत्पादन ठीक से नहीं होता है। जी हां डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिस पर अगर कंट्रोल ना किया जाए, तो यह कई बीमारियों और हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स जैसे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट और किडनी रोग, आंखों में समस्‍याएं आदि होने का खतरा बढ़ जाता है।

लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि कुछ आयुर्वेदिक टिप्‍स को अपनाकर आप इसे आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं। इस बारे में जानने के लिए हमने SPPC हॉस्पिटल में आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर प्रमोद से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया कि ''डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर ध्‍यान दें, एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें और स्‍ट्रेस से दूर रहें। तनावमुक्‍त और शांत रहने से आप डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं। लेकिन साथ ही आप जिन चीजों का इस्‍तेमाल करती हैं, उसके गुणों की जानकारी होना बेहद जरूरी है। ऐसे ही किसी की बात सुनकर चीजों के इस्‍तेमाल से बचें।''

इसे जरूर पढ़ें: Can Drinking Tea Help With Diabetes?

आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट की राय

इसके अलावा डॉक्‍टर प्रमोद ने ये भी बताया कि ''आपकी डायबिटीज तभी कंट्रोल होगी जब आप अपनी सोच पॉजिटीव रखेंगी, डाइट का ध्‍यान रखेंगी और एक्‍सरसाइज को अपनी डेली रूटीन में शामिल करेंगी। डायबिटीज रोगियों को फैटी, तली-भुनी और ऑयली खाने से बचना चाहिए और ताजे त‍था मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए, खासकर वह फूड्स जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है।''

मेथी के बीज

methi for diabetes insidie

 

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए मेथी या मेथी के बीज बहुत ही प्रभावी होते है। गर्म पानी में भिगोए गए 10 ग्राम मेथी के बीज को रोजाना लेने से टाइप -2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में हेल्‍प मिलती है। इंटरनेशल जर्नल फॉर विटामिन और न्‍यूट्रीशियन रिसर्च में छपी एक रिसर्च के अनुसार, मेथी में ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने की ताकत होती है। साथ ही इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो डाइजेशन को तेज करता है। इसके साथ ही यह बॉडी के माध्‍यम से शुगर के इस्‍तेमाल को भी बेहतर करता है।

विजयसार

विजयसार ब्‍लड शुगर के लेवल को बनाए रखने और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है। इस हर्ब में मौजूद एंटी-हाइपरलिपेडिक गुण बॉडी में कोलेस्ट्रॉल, लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन और सीरम ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा, यह डायबिटीज से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद करता है जिसमें लगातार यूरीन आना, ओवर ईटिंग और जलन शामिल है। यह डाइजेस्टिव सिस्‍टम में सुधार करने और पैनक्रियाज में इंसुलिन उत्पादन लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है। विजयसार टंबलर आसानी से आपको बाजार में मिल जाएगा। आपको केवल टंबलर में पानी भरकर रातभर रखना है। सुबह सबसे पहले इस पानी को पीएं।

तांबे के बर्तन में पानी

copper vessels for daibetes inside

तांबे के बर्तन में पानी पीना आपके लिए कितना फायदेमंद होता है यह बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह आपकी डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है। तांबे के बर्तन में पानी रखने से तांबे के लाभकारी गुण पानी में शामिल हो जाते हैं। कॉपर कई हानिकारक माइक्रोबियल एक्टिविटी से लड़ने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एंफ्लामेंटरी गुण भी डायबिटीज को मैनेज करने में हेल्‍प करते है। जी हां रात भर तांबे के बर्तन या तांबे के गिलास में थोड़ा पानी रखें और अगले दिन इसे घूट कर-करके पी लें। ऐसा करने से ब्लड शुगर के उतार-चढ़ाव को रोकने में हेल्‍प मिल सकती है।

कड़वे फूड्स को भी करें शामिल

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट से मिठाई को हटाने के अलावा आपको कुछ फूड्स को शामिल भी करना होगा। जी हां आंवला, करेला और एलोवेरा जैस कड़वे फूड्स डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए चमत्‍कार है। करेले में एक इंसुलिन जैसा तत्‍व पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन पाया जाता है, यह डायबिटीज विरोधी प्रभाव के लिए जाना जाता है। आंवला फाइबर से भरपूर होता है, जो इसे डायबिटीज को कंट्रोल के लिए एक आदर्श फूड्स बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें: डायबिटीज कंट्रोल करने में अचूक हैं ये 2 देसी नुस्‍खे, आज से ही आजमाएं

कुछ मसाले भी है मददगार
turmeric for diabetes inside

अपने मसालों का इस्‍तेमाल बुद्धिमानी से करें। कई ऐसे मसाले जैसे हींग, हल्दी, दालचीनी, सरसों और धनिया आदि में एंटीडायबिटिक गुण देखने को मिलते हैं।  अपनी डाइट और ड्रिंक्‍स में इन मसालों का इस्‍तेमाल करें। यह डायबिटीज को नेचुरली मैनेज करते हैं।

इन टिप्‍स को अपनाएं और नेचुरल तरीके से अपने ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें। लेकिन ध्यान रहें अगर आप डायबिटीज की दवा लेती हैं तो उसे ऐसे ही लेती रहें।

Recommended Video