वर्जिन कोकोनट ऑयल (नारियल तेल) आज किचन के साथ-साथ बाथरूम में रखना भी बेहद जरूरी हो गया है। चाहे खाना पकाना हो या ब्‍यूटी से जुड़ी किसी समस्‍या को दूर करना नारियल तेल को अक्सर एक चमत्कारी प्रोडक्‍ट माना जाता है। यह हेल्‍थ के साथ-साथ आपके चेहरे और बालों से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। इस आर्टिकल के माध्‍यम से हमें Nutri4Verve की चीफ न्यूट्रिशनिस्ट और को-फाउंडर शिवानी सिकरी जी बता रही हैं कि नारियल तेल के फायदे क्या हैं, इसके इतने सारे फैन्‍स क्यों हैं और इसका उपयोग कैसे करें? 

शिवानी सिकरी जी का कहना है कि ''वर्जिन नारियल तेल एक प्रभावी एंटीबैक्टीरियल है। साथ ही नारियल के तेल में प्राकृतिक रूप से MCT (मीडियम चैन ट्राइग्लिसराइड) होता है, जिसे फैटी एसिड की मध्यम श्रृंखला के रूप में जाना जाता है। यह ऐसे पदार्थ होते हैं, जो नारियल तेल को एक शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल उपाय बना देते हैं। प्राकृतिक एंटी-फंगल के रूप में, वर्जिन नारियल का तेल बहुत से बैक्‍टीरिया के प्रसार से लड़ने में विशेष रूप से प्रभावी है। इसके अलावा इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं।

एंटी-एजिंग है वर्जिन कोकोनट ऑयल

virgin coconut oil for anti ageing inside

इसके अलावा त्वचा पर विटामिन-ई और विटामिन-ए से भरपूर नारियल तेल को एंटी-एजिंग तेल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, इसके एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फ्री रेडिकल गुण त्वचा को उम्र बढ़ने के खिलाफ प्रभावी रूप से लड़ने के लिए सक्षम बनाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: आईब्रोज के लिए बेस्‍ट है नारियल का तेल, जानें इस्‍तेमाल का सही तरीका

झुलसी त्‍वचा के लिए अच्‍छा

आपकी त्‍वचा धूप से झुलस गई है, तो नारियल के तेल की अत्यधिक मुलायम करने और मॉइश्चराइजिंग गुण धूप से झुलसी त्वचा को जल्दी से राहत देने के लिए एकदम सही हैं। इसके अलावा वर्जिन नारियल तेल आपकी त्वचा को डिहाइड्रेशन (निर्जलीकरण) से बचाता है। सामान्य तौर पर, त्वचा में किसी भी सूजन की उपस्थिति के मामले में नारियल तेल एक उत्कृष्ट उपाय है।

मुंहासों का सबसे अच्‍छा इलाज

इसके पौष्टिक गुणों के अलावा, वर्जिन कोकोनट ऑयल में शुद्धिकरण और एंटी-बैक्टीरियल शक्ति भी होती है। यह मुंहासों से लड़ता है और मुंह के गड्ढों के प्रसार को रोकता है। इसकी शुद्ध करने की खूबी के लिए वर्जिन नारियल तेल का उपयोग मेकअप रिमूवर के रूप में किया जा सकता है। आंखों के लिए, यह विशेष रूप से यह पलकों को मजबूत करने में मदद करता है।

virgin coconut oil graphic

स्ट्रेच मार्क्स के लिए

वर्जिन कोकोनट ऑयल को एक स्लिमिंग और एंटी-स्ट्रेच मार्क्‍स सहयोगी के रूप में प्रेग्‍नेंट महिलाओं और नई माताओं को बेेेहद पसंद आता है, क्योंकि इसमें स्ट्रेच मार्क्स के खिलाफ प्रभावी रूप से लड़ने के गुण होते हैं। नारियल तेल के साथ प्रतिदिन मालिश से त्वचा को नरम, पोषण और तीव्रता को हाइड्रेट करना संभव है। इस प्रकार, उभरते हुए स्‍ट्रेच मार्क्‍स के विकास को और अधिक आसानी से रोका जा सकता है।

Recommended Video

 

दांतों को सफेद करें 

यह नारियल तेल के सबसे आश्चर्यजनक लाभों में से एक है। कौन सोच सकता है कि नारियल के तेल से दांतों को सफेद बनाया जा सकता है? बेकिंग सोडा के साथ, यह एक टूथपेस्ट के रूप में भी काम करता है। इस प्रकार से बनाया गया पेस्ट दांतों को मजबूत बनाता है और मुंह में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को दूर करता है। माउथवॉश के रूप में, नारियल तेल में बैक्‍टीरिया को अवशोषित करने और मसूड़ों की समस्‍याओं को रोकने की क्षमता होती है।

ड्राई बालों के लिए नारियल तेल

virgin coconut oil for hair inside

बालों पर नारियल का तेल मजबूती और शाइन देने के लिए विशेष रूप से प्रभावी है। इसमें विशेष रूप से लॉरिक एसिड मौजूद होता है, जो जड़ों को तीव्रता से पोषण करता है। इसके लाभों का पूरा फायदा उठाने के लिए, नारियल तेल का मास्क बनाना सबसे अच्छा है। नारियल का तेल स्‍कैल्‍प को पोषण देता है। इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में विस्‍तार से जानें-

  • सिरों पर ध्यान देते हुए, बालों पर सीधे थोड़ा तेल लगा लें।
  • अपने बालों को एक तौलिये में लपेटें।
  • कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।
  • अपने बालों को अच्छी तरह से रगड़ें।
  • हफ्ते में एक बार लगाएं।  
  • इस प्रकार के उपचार से ड्राई बालों को पोषण मिलता है।

टिप

एक अच्छे नारियल तेल को कैसे पहचानें?

virgin coconut oil for hair skin inside

वर्जिन कोकोनट ऑयल के सभी फायदे पाने के लिए सही नारियल तेल का चुनाव करना जरूरी होता है। सबसे पहले, एक वर्जिन, आर्गेनिक और कोल्ड-प्रेसेड नारियल तेल आपको पूर्ण निपुर्ण होने की गारंटी देगा। साथ ही, नारियल तेल का रंग निर्णायक होना चाहिए। गुणवत्ता वाला वर्जिन नारियल तेल अपने चिकने और चूने वाले रूप में सफेद रंग का होता है और इसके तरल संस्करण में पानी के रूप में पारदर्शी और स्पष्ट होता है। नारियल तेल जिसका रंग पीला हो, वह खराब होने या निम्न गुणवत्ता (नॉन वर्जिन तेल) का संकेत देता है।

इस तरह से वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्‍तेमाल करके आप बालों और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com