आपने कई महिलाओं को यह कहते हुए सुना होगा कि 'मेरा वजन तो हवा-पानी से बढ़ने लगता है।'
वजन कम करने के लिए मैं एक्‍सरसाइज और सही डाइट लेती हूं फिर भी पता नहीं क्‍यों मेरा वजन कम होने का नाम नहीं लेता।
पर सवाल यह है कि इतना कुछ करने के बावजूद उनका वजन क्यों कम नहीं होता?

इसका जवाब बॉडी के मेटाबॉलिज्म में छिपा हुआ है। मेटाबॉलिज्म एक क्रिया है, जिसके जरिये बॉडी लिये गये भोजन को एनर्जी में बदलती है। एनर्जी की जरूरत बॉडी को हर काम के लिए होती है, यहां तक कि आराम के समय भी बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन, श्वसन क्रिया और broken-fired fibers के रिपेयर का काम चलता रहता है। गलत-खानपान और लाइफस्‍टाइल में बदलाव के कारण आज ज्‍यादातर महिलाएं मोटापे की शिकार हो रही हैं। यूं तो मोटापा खुद में एक समस्‍या है लेकिन साथ ही साथ यह ढेर सारी बीमारियों का कारण भी बनता है। इसलिए इससे बचने के लिए वजन कम करना बेहद जरूरी है।

मोटापे के कारणों में खराब लाइफस्‍टाइल और खान-पान में गड़बड़ी मेन है और खान-पान में गड़बड़ी के कारण बॉडी का मेटाबॉलिज्‍म पर असर पड़ता है। मेटाबॉलिज्‍म के कारण बॉडी का वजन और मोटापा बढ़ने या घटने लगता है।

डाइटिशियन सिमरन का कहना हैं कि ‘मेटाबॉलिज्म अगर हेल्‍दी है तो कोई भी अपने वजन को काबू में रख सकती है। दरअसल जब बॉडी का बी़.एम.आर. यानी बेसल मेटाबॉलिक रेट काफी कम हो जाता है तो बॉडी में चर्बी जमा होने लगती है। मसाले मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने और फैट बर्न करने में आपकी मदद कर सकते हैं। डाइटिशियन सिमरन बता रही हैं आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले मसालों के बारे में जो आप खाकर अपना वजन आसानी से कम कर सकती हैं।

Read more: सिर्फ 1 चम्‍मच जीरा खाएं, तेजी से फैट घटाएं

दालचीनी
weight loss metabolism cinnamon

दालचीनी हर तरह के भोजन को थोड़ा और स्वादिष्ट और हेल्दी बनाती है। लेकिन दालचीनी आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ावा देने और डाइजेशन में हेल्‍प करता है। दालचीनी एक शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल होने के कारण पेट के बुरे बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। दालचीनी फैटी एसिड को कम स्‍टोर करती है। वजन कम करने के लिए आप दालचीनी, शहद और पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर दालचीनी में शहद भी मिला दिया जाए तो उसका असर दोगुना बढ़ जाता है। इसके लिए एक पैन में एक ग्‍लास पानी उबालकर इसमें थोड़ी मात्रा में दालचीनी और शहद डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स करें। इसे आप रोज खाली पेट पिएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा। या वजन कम करने के लिए थोड़ा सा दालचीनी पाउडर में शहद मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें।

जीरा
weight loss metabolism jeera

जीरा आपकी मेटाबॉलिज्म रेट पर गर्म मसाले जैसा ही प्रभाव डालता है। तो अपनी सब्जियों और दाल में जीरा पाउडर मिलाएं। न्‍यूट्रीशनिस्ट कविता का कहना है कि 'जीरा खाने से इसमें मौजूद सभी पोषक तत्‍वों अच्‍छे से अब्‍जार्ब हो जाते हैं जिससे आपको craving नही होती। इसके अलावा जीरा डाइजेस्टिव सिस्‍टम को बेहतर बनाकर हमें एनर्जी से भरपूर रखता है और मेटाबॉलिज्म का स्‍तर भी तेज होता है।' एक ताजा अध्ययन में यह भी पता चला है कि 'जीरा पाउडर लेने से शरीर मे फैट का अवशोषण कम होता है जिससे स्वाभाविक रूप से वेट कम करने में मदद मिलती है।'

न्‍यूट्रीशनिस्ट कविता कहती है कि फैट बर्न करने के लिए आपके एक दिन के दो मील में जीरा जरूर होना चाहिए या आप खाने में जीरे का तड़का लगा सकती हैं या आप एक बड़ा चम्‍मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगोकर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाला देकर थोड़ा ठंडा करके पी लें लें और बचा हुआ जीरा भी चबा लें। आप चाहें तो बाजार से मिलने वाले cold pressed जीरा oil की आधा चम्‍मच ले सकती हैं। यह वेट लॉस करने में काफी हेल्‍पफुल होता है।

लाल मिर्च
weight loss metabolism red chilli

आपको लग रहा होगा कि भला तीखी लाल मिर्च वजन कम करने में कैसे हेल्‍प कर सकती हैं। लेकिन तीखी और तेज़ लाल मिर्च आपकी बॉडी के तापमान को बढ़ाने और मेटाबॉलिज़्म को बढ़ानेवाली चीज मानी जाता है। लाल मिर्च का स्वाद थोड़ा तेज हो सकता है, इसलिए कम मात्रा में और धीरे-धीरे अपने भोजन में मिलाएं। सब्जियों के साथ लाल मिर्च का सेवन करना स्वाद से भरपूर होता है और आसान भी हो जाता है। इसके अलावा आप लाल मिर्च को सूप बनाकर भी ले सकती हैं। 

अदरक
weight loss metabolism ginger

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अदरक आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है। अदरक में मौजूद gingerly और capsaicin आपकी मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा अदरक की जड़ में आवश्यक तेल होते हैं, जो बॉडी के तापमान में थोड़े सी वृद्धि करते हैं और मेटाबॉलिज्म में तेजी लाते हैं, जो बॉडी को कैलोरी को अधिक कुशलता से जलाने में मदद करता है।

हल्दी
weight loss metabolism turmeric

खाने को स्‍वाद और रंगत देने वाली हल्‍दी हमारी त्वचा और सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है, ये तो आप सभी जानती हैं, लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि हल्दी आपका वजन घटाने में भी मददगार है। इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी और करक्यूमिन आपका मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और वजन को कम करने में हेल्‍प करता है। करक्युमिन आपके शरीर में जमा फैट को तोड़कर इन्हें दोबारा शरीर में जमने नहीं देता। तो अपने सूप और करी में थोड़ी हल्दी ज़रूर मिलाएं। इसके अलावा आप हल्‍दी वाला दूध भी पी सकती हैं।

तो देर किस बात की आज से ही इनमें से किसी मनपसंद मसाले आप अपना वजन आसानी से कम कर सकती हैं।

Read more: 37 kg कम कर फैट से फिट बनी इस लड़की ने PCOD से भी पाया छुटकारा