सर्दियों के मौसम में पूरे दिन मुट्ठी भर नट्स खाने से अच्‍छा कुछ और हो ही नहीं सकता है। जब हम नट्स की बात करते हैं तो हम चिलगोजे के बारे में बात करने से नहीं चूक सकते हैं, विशेष रूप से सर्द मौसम के दौरान जो सीजन के सबसे टेस्‍टी और हेल्‍दी चीजों में एक है। चिलगोजे पाइन के पेड़ों के खाद्य बीज हैं। इसका स्‍वाद अखरोट की तरह होता है जो हर किसी को पसंद होता है। हमारे सभी अन्य फेवरेट नट्स की तरह चिलगोजे भी विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। रोजाना इन स्वादिष्ट नट्स का आनंद लेने के कुछ अद्भुत लाभों को जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। चिलगोजे के फायदों के बारे में हमें आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी जी बता रहे हैं। 

अबरार मुल्‍तानी जी का कहना है कि ''चिलगोजे पाइन के पेड़ों के बीज हैं। इन बीजों का उपयोग हजारों वर्षों से यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया में खाने में किया जाता है। खाने में कुरकुरे और स्वादिष्ट पाइन नट शंकु आकार के छोटे बीज होते हैं। चिलगोजे में मौजूद ओइलिक एसिड असंतृप्त फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है। चिलगोजे में विटामिन ई और विटामिन बी बहुत अधिक मात्रा में होते हैं। चिलगोजे में कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है। साथ ही इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट और लिनोलेनिक एसिड ब्‍लड में बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और इसमें ओलेइक एसिड शरीर से ट्राइग्लिसराइड्स को हटाने में मदद करता है।'' 

वेट लॉस में मददगार

pine nuts weight loss inside

अगर आप डाइट पर हैं तो चिलगोजे आपके लिए एक अच्छा भोजन विकल्प हैं। चिलगोजे में फैटी एसिड और प्रोटीन होता है जो आपकी भूख को दबाता है। यह आपको अधिक कैलोरी का सेवन करने से रोकता है जिससे वजन बढ़ता है। साथ ही चिलगोजे में मौजूद फैटी एसिड पेट की चर्बी को जलाने में मदद करते हैं। अबरार मुल्‍तानी जी का कहना है कि ''यह भूख को दबाने में बहुत प्रभावी होतेे हैंं। इसमें पाया जाने वाला पिनोलिनिक एसिड पॉलेसिस्टोकिनिन को उत्तेजित करता है जो एक हार्मोन है। ये दिमाग को संकेत करता है कि पेट भरा हुआ है। इससे भोजन का सेवन 35 प्रतिशत तक कम हो सकता है। इसलिए यह मोटापा कम करने में कारगर होता है।'' 

इसे जरूर पढ़ें: हेल्दी ही नहीं वजन भी कम करते हैं ये ड्राई फ्रूट्स, डाइट में आज से ही करें शामिल

एनर्जी बूस्‍ट करें

पाइन नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड फैट, आयरन और प्रोटीन होता है जो आपके शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाता है। साथ ही ये नट्स मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत हैं जो आपको पूरे दिन एक्टिव रखते हैं। क्या आप जानती हैं कि रोजाना 5 चिलगोजे खाने से आपके शरीर के टिशूओं को विकसित होने और मरम्मत में मदद मिलती है जो थकान का कारण बन सकते हैं।

डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा

एक अध्ययन के अनुसार, टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में चिलगोजे का सेवन फायदेमंद होता है। यह भी कहा जाता है कि जो रोगी चिलगोजे का सेवन करते हैं उनका ग्लूकोज कंट्रोल होता है और शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल में भी कमी देखी जाती है।

कैंसर को रोकता है

pine nuts cancer inside

चिलगोजे में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। माना जाता है कि मैग्नीशियम एक मिनरल है जो कैंसर के खतरे को कम करता है। चिलगोजे का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है। अबरार मुल्‍तानी जी का कहना है कि ''इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट कैंसर और अन्य प्रकार की बीमारियों को कम करने में मदद करते हैं।'' 

इम्‍यूनिटी में सुधार करें

माना जाता है कि चिलगोजे में मौजूद जिंक और मैंगनीज हमारे इम्यून सिस्टम के लिए बेहतरीन होते हैं। मैंगनीज शरीर में हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। जिंक एक इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है और शरीर को जल्दी ठीक करता है।

Recommended Video

बोन हेल्‍थ के लिए अच्‍छा

इन स्वादिष्ट नट्स में विटामिन K मौजूद होता है जो हड्डियों के मिनरल घनत्व को बढ़ाता है और फ्रैक्चर के खतरे को भी कम करता है।

चिंता और डिप्रेशन को रोकता है

चिलगोजे मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत हैंं जिसे मूड मिनरल के रूप में भी जाना जाता है। यह मिनरल चिंता, तनाव और डिप्रेशन को कम करने के लिए जाना जाता है। इन नट्स को खाने से नींद में सुधार होता है और शरीर शांत होता है।

आंखों की रोशनी के लिए बढ़िया

pine nuts eye health inside

चिलगोजे में विटामिन ए और ल्यूटिन होता है जो हमारी आंखों की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छा होता है। नियमित आधार पर चिलगोजे का सेवन तेज दृष्टि विकसित करने में मदद करता है। इन नट्स का सेवन भी मुक्त कण क्षति से लड़कर मोतियाबिंद को रोकता है। अबरार मुल्‍तानी जी का कहना है कि ''इसमें बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों के हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।'' 

त्‍वचा और बालों के लिए अच्‍छा

चिलगोजे न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छे हैं। ये नट्स इतने सारे आवश्यक विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छे हैं। इन नट्स में मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की किसी भी समस्या जैसे पिंपल्स, एक्जिमा या दूसरों में खुजली को रोकते हैं। ये नट्स उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा करते हैं और आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाते हैं। इसके अलावा चिलगोजे बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये स्कैल्प को हेल्‍दी रखते हैं और बालों के झड़ने और बालों को पतला होने से रोकते हैं। इसमें विटामिन ई होने के कारण ये त्‍वचा और बालों को हेल्‍दी और सुंदर बनाए रखते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अच्छा इस वजह से ड्राई फ्रूट्स रखते हैं हमारे दिल का ख्याल

चिलगोजेे लेने का तरीका

pine nuts chilgoza inside

  • सुबह उठकर 5 चिलगोजे अच्छे से चबाकर खाएं।
  • बच्चे 2 से 4 चिलगोजे लें।

चिलगोजे अत्यधिक पौष्टिक होते हैं और आप सर्दी के मौसम में इसे खाने से आश्चर्यजनक फायदों का मजा ले सकती हैं। ऐसी ही और भी स्वास्थ्य संबंधी आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com