आंखें अनमोल होती हैं, इसलिए इन्हें हेल्दी, खूबसूरत और समस्याओं से बचाने के लिए इनकी देखभाल और सुरक्षा बहुत जरूरी होती है। आप अपने रूटीन में कुछ आदतों को शामिल कर आंखों की समस्याओं से बच सकती है। जी हां इन टिप्स की मदद से आप अपनी आंखों की रोशनी को लंबे समय तक बरकरार रखने के साथ-साथ आंखों के आस-पास पफीनेस, फाइन लाइन्स और डार्क सर्कल को प्रभावी तरीके से दूर सकती है। और हो भी क्यों ना आखिरकार, आंखें आपकी सुंदरता और हेल्थ की खिड़की हैं।

dry eye health inside

कंप्यूटर / लैपटॉप पर काम करते समय लगातार ब्रेक लें

ऐसा बार-बार कहा जाता है लेकिन विश्वांस माने यह बिल्कुल सच भी है। स्क्रीन में लगातार देखने से आपकी आंखों पर स्ट्रेस बढ़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आंखें कमजोर और थकान हो सकती है। लेकिन लगातार ब्रेक लेने, हर थोड़ी देर में पलकों को झपकाने और हर 20 मिनट के बाद 20 फीट की दूरी पर एक विशेष दिशा में देखने से आपकी आंखें हेल्दी रह सकती है।

Read more: ग्‍लूकोमा के इलाज में बहुत फायदेमंद होता है हल्‍दी का आई ड्रॉप

अपनी आंखों को साफ करें

यह सबसे महत्वपूर्ण है, खासकर महिलाओं के लिए। ठंडे पानी से अपनी आंखें धोएं और उन्हें क्लीनर से साफ करें। आंखों को मलने से बचें। इसके अलावा महिलाओं को रात को सोने से पहले अपने आई मेकअप को पूरी तरह साफ कर लेना चाहिए।

healthy diet for eyes inside

खाने की आदतें

हम सभी ने सुना है कि गाजर आंखों के लिए अच्छी होती हैं। लेकिन, आपको अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, मछली, बादाम, पालक, सूरजमुखी के बीज और संतरे को भी शामिल करना चाहिए। इसके अलावा कम से कम 8 गिलास पानी भी जरूर पीएं।

Read more: आंख की फुंसी गुहेरी को 2 दिन में खत्म करते है ये आसान घरेलू नुस्खें

धूप का चश्मा

आपको अपनी आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए धूप का चश्मा पहनना चाहिए। साथ ही, स्पोर्ट्स एक्टिविटी के दौरान सुरक्षात्मक आईवियर पहनें। इसके अलावा आप अपनी आंखों को छूने या लेंस हटाने से पहले हाथों को धो लें।

भरपूर नींद

8 घंटे सोने की कोशिश करो। इसके अलावा, सोने के जाने से पहले 30 मिनट पहले अपने गैजेट बंद करें। लंबे दिन के बाद आपको अपनी आंखें आराम करने की ज़रूरत होती है। आंखों की एक्सरसाइज ऑक्सीजन लेवल में सुधार करने और आंखों को डिटॉक्स करने में हेल्प करती है।
तो देर किस बात की आज से ही इन उपायों को आजमाएं और हेल्‍दी और सुंदर आंखें पाएं।

Recommended Video