ड्राई फ्रूट्स में कई ऐसे महत्वपू्र्ण पोषक तत्व होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ शरीर को अंदर से मजबूत करते हैं। बता दें कि ज्यादातर लोग जो वजन कम करना चाहते हैं वो ड्राई फ्रूट्स खाने से बचते हैं क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि इससे शरीर में चर्बी बढ़ती है, जो कि पूरी तरह से गलत है। कई ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। यह शरीर में आवश्यक पोषण की कमी को पूरा करता है। हालांकि यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरा होता है, जो मोटापा, सूजन और डायबिटीज जैसी बीमारियों को कम करने में मदद करता है। 

पिस्ता बादाम

nuts

किसी पकवान को गार्निश करने के लिए पिस्ता बादाम का अधिक इस्तेमाल किया जाता है। पिस्ता फाइबर और प्रोटीन का एक समृद्ध स्त्रोत है, जो वजन कम करने में सहायक माने जाते हैं। पिस्ता बादाम में फाइबर होते हैं, ऐसे में यह टाबॉलिज्म को भी बूस्ट करते हैं।

बादाम

बादाम में विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं। यह दुबली मांसपेशियों के विकास में मदद करते हैं और मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ाते हैं। वहीं बादाम में फाइबर होने की वजह से पेट अधिक समय तक भरा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती है। 

अखरोट

Walnuts

बादाम की तरह इस ड्राई फ्रूट में भी विटामिन ई होता है। यह दिमाग के विकास के लिए फायदेमंद माना जाता है। साथ ही, वजन कम करने में सहायता करता है। अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरा होता है, यह मोटापा, सूजन और डायबिटीज जैसी बीमारियों को कम करने में मदद करता है। अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो अपने साथ अखरोट रख सकती हैं। इससे भूख कम लगेगी।

किशमिश

सूखे काले और हरे अंगूर को किशमिश कहा जाता है। वेट लॉस में किशमिश काफी सहायक मानी जाती हैं। सुबह-सुबह किशमिश का पानी पीने के अलावा आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। कई लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद है ऐसे में आप नेचुरल शुगर का प्रयोग करें। इसके अलावा इन ड्राई फ्रूट्स में भूख कम करने की क्षमता है। यह पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं और इसके सेवन से बार-बार भूख नहीं लगती है।

इसे भी पढ़ें: Superfood: मोरिंगा पाउडर हेल्‍थ के लिए है सुपरफूड, देता है ये 10 जबरदस्‍त फायदे

Recommended Video

सूखा आलूबुखारा

Prunes

अगर आप वजन घटाने के लिए हेल्दी तरीका अपनाना चाहती हैं तो ड्राई फ्रूट्स में सूखे आलूबुखारे को शामिल करें। यह पेट के लिए काफी हेल्दी होता है। साथ ही, इससे पेट अधिक समय तक भरा रहता है। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है।

इसे भी पढ़ें: Rujuta Diwekar Tips: वेट लॉस और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए ये 5 डाइट हैक्‍स फॉलो करें

खजूर

आयरन के साथ-साथ फाइबर और फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो आपके शरीर में मौजूद फैट को कम करते हैं। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो रोजाना 3 से 4 खजूर का सेवन करें। अगर आप चाहें तो इसे सीधा खाने के बजाय किसी हेल्दी ड्रिंक या फिर अन्य चीजों में शामिल कर सकती हैं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।