जवां त्‍वचा चाहती हैं?
बालों को झड़ने से बचाना हैं?
ब्रेन को भी तेज करना हैं?
और वेट लॉस भी करना हैं?
तो दूध में बादाम का तेल मिलाकर पीना इन सभी चीजों को पाने का शानदार तरीका है। जी हां बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, जो त्‍वचा की बेहतर लोच देने में मदद करता है और साथ ही त्‍वचा को सूरज की हानिकारक तत्‍वों से बचाता है। इसके अलावा, इसमें कई विटामिन और मिनरल होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और विभिन्‍न बीमारियों को दूर कर सकते हैं। साथ ही यह डाइजेशन, वेट लॉस, याद्दाश्‍त को बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में हेल्‍प करता है। इतना ही नहीं इस जादुई मिश्रण के कुछ और भी बहुत सारे फायदे हैं और आपको बिस्‍तर पर जाने से पहले इसे क्‍यों पीना चाहिए, अगर आप पहले से नहीं जानती हैं तो आइए जानें।   

झुर्रियों से मुक्ति

almond oil in milk healthy skin

अगर आप चेहरे पर झुर्रियों से परेशान हैं तो आप एंटी-एजिंग क्रीम की जगह अपने दूध में बादाम का तेल मिलाना शुरू करें। जी हां एक स्‍टडी में यह पाया गया है कि बादाम को रोजाना दूध में मिलाकर लेने से रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं के चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को रोका जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सुबह खाली पेट 5 भीगे बादाम खाने चाहिए, एक्‍सपर्ट से जानें क्‍यों

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

बादाम विटामिन ई, ओमेगा फैटी एसिड 3 और 6 से भरपूर मात्रा में होते हैंं। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। जिससे आपके बाल मजबूत, चमकदार, मुलायम और रेशमी बनते है

मज़बूत हड्डियां

almond oil in milk strong bones

अगर अभी भी आपको लग रहा है कि दूध में बादाम को मिलाने से ऐसा क्‍या फायदा होता है तो हम आपको बता दें कि आपके लिए एक और कारण हो सकता है। बादाम के तेल में हाई मैंगनीज सामग्री होती है जो ग्रोथ के साथ-साथ हडि्डयों के निर्माण के लिए जरूरी है। यह ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया आदि जैसी बीमारियों को भी रोकता है।

ब्रेन पॉवर को बढ़ाता है

almond oil in milk brain power

आपके बुजुर्गों ने आपको बादाम का दूध पीने या बादाम खाने की सलाह दी होगी। लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा कि आपको ऐसा करने के लिए क्यों कहा जाता है? शायद कभी नहीं तो हम आपको बता दें कि बादाम में राइबोफ्लेविन और एल-कार्निटाइन से भरपूर होते हैं जो आपकी ब्रेन पॉवर (या मेमोरी) बढ़ाते हैं। और जब दूध के साथ इसे मिलाया जाता है, तो यह आश्चर्य घटक अल्जाइमर रोग के लक्षणों को कम करता है और आपके बच्चे को परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:रोजाना बादाम खाएं, तेजी से वजन घटाएं और अच्‍छी हेल्‍थ पाएं

इम्‍यूनिटी को बढ़ावा दें

जो लोग वायरल इंफेक्‍शन से ग्रस्त हैं, उनके लिए दूध में बादाम का तेल मिलाकर चमत्कार की तरह काम करता हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि रात को सोने से पहले 1 चम्मच बादाम के तेल के साथ एक गिलास दूध पीने से जुकाम और फ्लूसे बचा जा सकता है।

Recommended Video

वेट लॉस में मददगार

weight loss almond oil with milk

जैसा कि आप सभी जानती हैं कि बादाम प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं जो आपको तृप्त रखने में हेल्‍प करता हैं। यह भूख हार्मोन घ्रेलिन को विनियमित करने में भी मदद करता है और आपको अधिक खाने से रोकता है। अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैं तो रोजाना दूध में बादाम रोगन मिलाकर पीएं।

डाइजेशन में सुधार

almond oil in milk digestion

क्या आप कब्ज से पीड़ित हैं? या कभी हैवी भोजन के बाद असहज महसूस करते हैं? अगर हां, तो यह सही समय है कि आपको बादाम का दूध पीना शुरू कर देना चाहिए। यह प्रोटीन, आहार फाइबर, पोटेशियम और थियामिन के साथ भरपूर होता है जो अपच और कब्ज से निपटने में आपकी हेल्‍प करता हैं जिससे आपको सूजन और कब्ज से तुरंत राहत मिलती है।

अगर आप भी बालों के झड़ने या झुर्रियों से परेशान हैं और वेट लॉस भी करना चाहती हैं तो दूध में बादाम रोगन मिलाकर पीएं। खासतौर में सर्दियों में इसका सेवन तो हेल्‍थ के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।