फिर से साल का वह समय आ गया जब मौसम बदलने से आप हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स के जोखिम पर अधिक होते हैं। इस समय के दौरान एक आम हेल्‍थ प्रॉब्‍लम जो सबसे ज्‍यादा आपको परेशान करती हैं वह कॉमन कोल्‍ड है। कॉमन कोल्‍ड में बहुत ज्‍यादा असुविधा महसूस होती है, क्‍योंकि इसमें सिर भारी, नाक का बहना और गले में खराश महसूस होने लगती है। हालांकि कॉमन कोल्‍ड को ठीक करने के लिए बाजार में कई तरह की दवाइयां और सिरप मौजूद हैं, लेकिन इलाज के लिए घरेलू उपायों पर भरोसा करना सबसे अच्‍छा होता है। हम अभी भी कॉमन कोल्‍ड जैसी प्रॉब्‍लम्‍स के इलाज के लिए घरेलू उपाय पर भरोसा करते हैं ये हमारे लिए बहुत अच्‍छी बात है। इन उपायों की सबसे अच्‍छी बात ये हैं कि ये दवाओं की तरह आपको साइड इफेक्‍ट नहीं देते हैं। लेकिन घरेलू उपाय जानने से पहले कॉमन कोल्‍ड के सामान्य लक्षणों पर नजर डालते है।

Read more: सर्दी-जुकाम में इन फूड से नहीं किया तौबा तो जाएगी हाय..तौबा

सर्दी-जुकाम के लक्षण

  • छींक आना
  • सिरदर्द
  • बंद नाक
  • बहती नाक
  • खांसी
  • गले में खराश
  • आंखों से पानी आना
  • बुखार महसूस होना

वैसे भी हमारे बुजुर्गों ने कहा हैं कि अगर आपको हेल्दी रहना है तो दवाइयां तभी लें, जब इसकी बहुत ज्‍यादा जरूरत हो। सर्दी और जुकाम से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका घरेलू उपाय है। घरेलू उपायों से न सिर्फ सर्दी के जल्दी ठीक किया जा सकता है बल्कि इसके नुकसान भी न के बराबर ही है। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जानें जो सर्दी और जुकाम से आप जल्‍द पीछा छुड़ावा सकते हैं।

common cold health inside

हल्‍दी वाला दूध

हल्‍दी अपने एंटी-बायोटिक और एंटीऑक्‍टीडेंट गुणों के कारण जानी जाती है। इसके अलावा हल्‍दी में करक्‍यूमीन नाम तत्‍व भी पाया जाता है जो इसे हेल्‍थ के लिए बेस्‍ट ड्रिंक बनाता है। हल्‍दी वाला दूध पीने से आपको कोल्‍ड और कफ में तुरंत आराम मिलता है। आप चाहे तो हल्‍दी का पानी भी ले सकती हैं। इसे बनाने के लिए आपको एक गिलास दूध में दो चुटकी हल्‍दी पाउडर मिलाना होगा। आप चाहे तो सर्दियों में आने वाली कच्‍ची हल्‍दी का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। यह नुस्खा ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है।

अदरक
cold remedy ginger inside

अदरक सर्दी-जुकाम की सबसे अच्‍छी दवा के रूप में काम करती है। जब आप ठंड महसूस करती हैं तो ये आपकी बॉडी को गर्म करता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह आपकी बंद नाक को खोलने में हेल्‍प करता है। सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू के सिम्टम में ताजा अदरक को बिल्कुल बारीक कर लें और उसे एक कम गर्म पानी में या दूध में मिलाए। इसमें आप थोड़ी सी चाय पत्‍ती और तुलसी के पत्‍ते भी मिला सकती हैं। इसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीए। यह नुस्खा आपको सर्दी जुकाम से राहत पाने में तेजी से मदद करता है। 

तुलसी पत्‍ते

अदरक की तरह तुलसी के पत्‍तों को भी सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से जुकाम से तुरंत राहत मिलती है। एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां ले। उसमें अदरक का एक टुकड़े को भी डाल दें। इसे कुछ देर तक उबलने दें और उसका काढ़ा बना ले। जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे-धीरे पी लें। यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है।

शहद और दूध
cold remedy honey milk inside

शहद में एंटीवायरल गुण होते हैं और यह ठंड और खांसी के इलाज में वास्तव में प्रभावी है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट जो ठंड के कारण होने वाले वायरस को दूर  रहते हैं। आपको केवल आर्गेंनिक शहद और दूध का गिलास चाहिए। दूध के लिए शहद का 1 चम्मच मिलाकर रात के खाने के बाद हर रात इसे पीएं। आप दिन में दो बार कच्चे शहद भी खा सकती हैं।

Read more: इन ड्रिंक्स को पीने से आपको सर्दी में होगा गर्मी का अहसास

ग्रीन टी
common cold remedy green tea insdie

कुछ भी पीने से सर्दी और जुकाम में राहत का अहसास होता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो कॉमन कोल्‍ड के दौरान इसे सबसे अच्‍छा ड्रिंक बनाता है। यह जुकाम के दौरान आपको नाक और गले जैसे लक्षणों से तुरंत राहत देता है। आप अपने लिए नॉर्मल तरीके से चाय तैयार कर सकती हैं और इसे दिन में दो बार इस्‍तेमाल करें। आप ज्‍यादा टेस्‍ट लेने और इसे हेल्‍दी बनाने के लिए इसमें शहद और नींबू मिला सकती हैं।

इन सभी उपायों के साथ-साथ आप जुकाम से राहत पाने के लिए स्‍टीम भी ले सकती हैं। तो देर किस बात की आपको जब भी सर्दी-जुकाम परेशान करें तो आप इन टिप्‍स को अपनाएं।

Recommended Video