क्‍या आप चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं और इससे बचने के लिए इंटरनेट पर तरह-तरह के उपाय खोजती रहती हैं? यहां तक कि आपने बाजार में मिलने वाली तरह-तरह के क्रीम और लोशन भी ट्राई करके देख लिया है। लेकिन आपको मनचाहा रिजल्‍ट नहीं मिल पाया है। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आपके किचन में ही मौजूद नींबू से आप इसे कुछ हद तक कंट्रोल कर सकती हैं। शायद आपको हमारी बात पर यकीन नहीं आ रहा होगा। लेकिन नींबू से झुर्रियों को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

जी हां महिलाएं अपनी खूबसूरती को लेकर काफी सतर्क रहती है। बढ़ती उम्र के साथ ही वह अपनी त्‍वचा की केयर पहले से ज्‍यादा करने लगती हैं। हालांकि बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे पर उम्र के निशान यानी झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स दिखना बहुत ही आम हैं। लेकिन कई महिलाओं के चेहरे पर झुर्रियां समय से पहले आने लगती हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि नींबू की मदद से आप इस पर आसानी से वार कर सकती हैं। हम आपको यह नहीं कह रहे कि नींबू की मदद से आप झुर्रियों का पूरी तरह से सफाया कर सकती हैं। लेकिन हां आप नींबू के साथ इन तीन चीजों का इस्‍तेमाल कर इसे आसानी से कंट्रोल कर सकती है। अगर आप भी झुर्रियों से परेशान हैं तो नींबू का इस्‍तेमाल 1 बार जरूर करके देखें।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे पर रौनक ले आएंगे ये होममेड फेशियल पील ऑफ

नींबू ही क्‍यों? 

आपको लग रहा होगा कि हम झुर्रियों के लिए नींबू को ही क्‍यों फायदेमंद बता रहे हैं तो हम आपको बता दें कि नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी, फास्फोरस व कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते है। नींबू में मौजूद एसिडिक गुण त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है और आपकी ब्‍यूटी को भी बढ़ाते है। नींबू के नेचुरल एसिड बहुत ही आसान तरीके से डेड सेल्‍स को निकालते हैं, उम्र के साथ होने वाली झुर्रियों को कम करता है, अनचाहे धब्बे कम करना, और चेहरे की कई समस्‍याओं को दूर करता है। इसमें मौजूद एसिड ऑयल को सोखकर पोर्स को बन्द करता है।

नींबू और चीनी
lemon and sugar for wrinkles

नींबू और चीनी दोनों की स्किन के लिए बहुत अच्‍छे होते है और अगर दोनों चीजों को मिला दिया जाए फिर तो क्‍या कहना। जी हां नींबू और चीनी से बना नेचुरल स्‍क्रब झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। इस नेचुरल स्‍क्रब बनाने के लिए थोड़ी चीनी और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इससे धीरे-धीरे स्क्रब करें। लगभग 15-20 मिनट तक इसे छोड़ दें। इसके बाद गुगनगुने पानी से चेहरा धो लें।

नींबू और गुलाब जल

झुर्रियों से बचने के लिए रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर नींबू और गुलाब जल को मिलाकर लगाएं। और 5 से 7 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। सुबह उठने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करें। नींबू और गुलाब जल मिलाकर लगाने से आपकी स्किन में नयी जान आ जाती है, और यह पोर्स में जमा गंदगी को भी साफ करता है। जी हां गुलाब जल और नींबू में एंटी एजिंग गुण होते हैं। जो आपकी त्वचा को झुर्रियों से बचाने का काम करते हैं। इसे लगाने से स्किन में ब्‍लड सर्कुलेशन तेज होता है। जिससे आपकी स्किन में झुर्रियां नहीं आती हैं।

नींबू का रस और ऑलिव ऑयल
oilve oil lemon for wrinkles

नींबू के साथ-साथ बहुत सारे नेचुरल ऑयल एंटी-एजिंग गुणों वाले होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट और झुर्रियों से मुक्‍त बनाने में मदद करते हैं। ऑलिव ऑयल में विटामिन ए, ई और फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। त्वचा पर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से त्वचा में कसावट आती है। झुर्रियों से बचने के लिए ऑलिव लें और उसमें 1 चम्मच नींबू का रस लें। इसे अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर इसे धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: घर में बने इन फेस वॉश से '1 ही रात' में चमकने लगेगा आपका चेहरा

नींबू का रस और मलाई

मलाई एक ऐसा नेचुरल मॉइश्चराइजर है, जो न सिर्फ रंगत निखारता है बल्कि त्वचा संबंधी कई समस्याओं का भी दूर करता है। ये झुर्रियों को दूर करने में भी आपकी हेल्‍प करता है। इसके अलावा मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा पर मौजूद टेनिंग को दूर करके स्किन को नेचुरल निखार देने में मदद करता है। आप इन दोनों चीजों से बना फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके लिए आपको 1 चम्‍मच मलाई और 1 चम्‍मच नींबू के रस की जरूरत होती है। दोनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगा कर 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ड्राई होने के बाद पानी से चेहरे को धो लें और मॉइश्चराइजर लगा लें।