क्‍या आपका बच्‍चा याद करने के बाद फिर से भूल जाता है। या आप भी चीजों को कहीं रखकर भूल जाती हैं तो आपको अपनी डाइट में इस चीज को शामिल करना चाहिए क्‍योंकि इसे खाने से आपका दिमाग चलेगा नहीं बल्कि दौड़ने लगेगा। 

हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है। खासतौर पर बादाम, क्‍योंकि ये प्रोटीन, फैट, विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। मैं तो अपने बच्‍चों को रोजाना 5 भीगे बादाम खाने के लिए देती हूं क्‍योंकि यह हेल्‍थ के लिए तो अच्‍छा होने के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी अच्‍छा होता है और रोजाना बादाम खाने से बच्‍चों का दिमाग भी तेज होता है। जिससे वह अच्‍छे से पढ़ाई में ध्‍यान दे पाते हैं। जी हां बादाम में मौजूद पोषक तत्व याद्दाश्त बढ़ाने का काम करते हैं। आइए जानें बादाम हमारे ब्रेन के लिए क्‍यों अच्‍छा होता है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सुबह खाली पेट 5 भीगे बादाम खाने चाहिए, एक्‍सपर्ट से जानें क्‍यों

almonds for brain

ब्रेन के लिए बादाम ही क्‍यों? 

शायद आपको बचपन के वो दिन याद होगें जब स्‍कूल जाते समय आपकी मां आपको बादाम छिलकर खाने के लिए देती थी और कहती थी कि रोजाना बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। वह ऐसा ऐसी ही नहीं बोलती थी बल्कि बादाम में कई तरह के पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो ना केवल आपके हेल्थ के लिए अच्‍छा होता है बल्कि ब्रेन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जी हां बादाम में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। प्रोटीन ना केवल बॉडी में एनर्जी लाता है बल्‍कि ब्रेन  सेल्‍स में सुधार लाकर ब्रेन को तेज भी करता है।

क्‍या कहती हैं रिसर्च 

यू एस नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ हेल्थ की एक रिसर्च के अनुसार, बादाम खाने से याद्दाश्‍त बढ़ाने में हेल्‍प मिलती है। बादाम में पाया जाने वाला विटमिन ई में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व उम्र के साथ ब्रेन में आने वाली गड़बडि़यों को दूर करने में हेल्‍प करता है। आइए जानें बादाम में ऐसा क्‍या है जिसे खाने से आपकी याद्दाश्‍त दुरुस्‍त रहती हैं।

sharp brain health inside

बादाम में ओमेगा-3 और 6 की मौजूदगी 

ओमेगा-3 और ओमेगा-6 ब्रेन हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। और बादाम में यह दोनों ही चीजें बहुत ज्‍यादा पाई जाती है। जी हां बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 और ओमेगा 6 एसिड बौद्धिक स्तर को बढाने में मदद करता है। साथ ही मैग्नीशियम ब्रेन सेल्‍स को मजबूत करने का काम करता है।

विटामिन बी-6 और ई 

बादाम में विटामिन बी -6 जैसे पोषक तत्‍व होते हैं जो ब्रेन को बढावा देते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी होता है जो कि ब्रेन सेल्‍स की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा बनाती है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना बादाम खाएं, तेजी से वजन घटाएं और अच्‍छी हेल्‍थ पाएं

almonds for sharp brain inside

बादाम में जिंक

बादाम को बॉडी की इम्‍यून सिस्‍टम के काम को बनाए रखने के लिए जाना जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें जिंक मौजूद होता हैं। जिंक एक ऐसा एंटीऑक्‍सीडेंट है जो कि आपके ब्‍लड से फ्री रैडिकल्‍स को दूर करता है।



जी हां बादाम को ब्रेन फूड कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। याद्दाश्‍त को दुरुस्‍त रखने के साथ-साथ बादाम का सेवन अल्‍जाइमर और ब्रेन संबंधी अन्‍य परेशानियों को दूर करने में हेल्‍प करता है। रोजाना सुबह 5 भीगे बादाम खाने से ब्रेन तेज होता है। तो देर किस बात की आप भी रोजाना 5 बादाम खाएं और अपने परिवार को भी खाने के लिए दें।