बादाम खाना ब्रेन और हार्ट के लिए बहुत अच्‍छा होता हैं, ये बात तो ज्‍यादातर महिलाएं जानती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वेट लॉस के लिए भी बादाम बहुत अच्‍छा होता है। जी हां, बादाम को संपूर्ण हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है, लेकिन ये वजन कम करने में भी आपकी हेल्‍प करता है। हालांकि बहुत सारी महिलाओं का मनाना हैं कि नट्स में फैट होता है और वजन कम करने वाली महिलाओं को इसे खाने से बचना चाहिए। लेकिन कई रिसर्च से ये बात साबित हुई हैं कि नट्स खासतौर पर बादाम एक ऐसे नट्स में शामिल किया गया है, जो वेट कम करने के लिए बहुत ज्‍यादा लाभकारी होता है। ये सिर्फ वेट को बैलेंस ही नहीं करता बल्कि पेट के जिद्दी फैट को पिघलाकर बॉडी से बाहर भी निकालता है।

जी हां बादाम गुड फैट, पोषक तत्वों और बहुत सारे फाइबर से भरपूर होते हैं जो इसे वजन कम करने का सबसे अच्‍छा उपाय बनाते है। अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहती हैं तो बादाम को अपने डेली डाइट का हिस्सा बनाएं। आइए जानें बादाम कैसे आपका वजन कम करने में हेल्‍प करता है।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सुबह खाली पेट 5 भीगे बादाम खाने चाहिए, एक्‍सपर्ट से जानें क्‍यों

almonds for quick weight loss inside

क्‍या कहती है रिसर्च

परड्यू यूनिवर्सिटी की रिसर्च की मानें तो बादाम में मौजूद विटामिन ई और मोनोसैचुरेटेड फैट्स न सिर्फ बॉडी में मौजूद सैचुरेटेड फैट्स को कम करने में हेल्‍प करता है बल्कि ओवरडाइटिंग से भी बचाता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि रोज हल्के भुने बादाम का सेवन बेहतरीन नाश्ता है जिसे लेने के बाद दिन भर स्नैक्स खाने का मन नहीं करता है। वहीं यह बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है इसलिए यह हेल्‍दी है। शोधकर्ता रिचर्ड मेट्स के अनुसार, ''जो महिलाएं अपने वजन को लेकर सजग रहती हैं उनके लिए बादाम बहुत ही हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट है। यह बॉडी को एनर्जी देता है, भूख शांत करता है और वेट लॉस में हेल्‍प करता है।''

हेल्‍दी फैट

वेट लॉस के लिए, आपको फैट से दूर रहने की जरूरत होती है, लेकिन अच्‍छे फैट से नहीं। आपकी बॉडी को काम करने के लिए हेल्‍दी फैट की जरूरत होती है। बादाम में हेल्‍दी फैट जैसे ओमेगा-3, ओमेगा-6 से भरपूर होते हैं। ये हेल्‍दी फैट आपकी बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोकने में हेल्‍प करते हैं, ये आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। जब आपका खाने का मन करें तब बादाम खाएं क्योंकि ये उन सभी जंक फूड से बेहतर हैं। वे उन अनहेल्‍दी फूड्स से बेहतर हैं जो ट्रांस फैट और सेचुरेडेट फैट से भरपूर हैं।

almonds for weight loss

प्रोटीन से भरपूर

वेट लॉस के लिए आपने हाई प्रोटीन डाइट लेने के बारे में सुना होगा। ऐसा होने पर डाइट में बादाम शामिल करने से बेहतर और क्‍या हो सकता है? जी हां, बादाम प्रोटीन से भरपूर होते हैं। वर्कआउट के लिए जाने से पहले, आप अपने साथ मुट्ठी भर बादाम लेकर जा सकती हैं। वे आपको जिम में वर्कआउट करने के लिए आवश्यक एनर्जी देते हैं और आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी रखते हैं। इसके अलावा, बादाम में हाई प्रोटीन सामग्री आपको लीन मास देने में फायदेमंद होती है। अगर आप बादाम खरीदना चाहती हैं तो आपको बेस्‍ट क्‍वालिटी के बादाम जिसका मार्केट रेट 480 रुपए है लेकिन ये आपको 364 रुपए में यहां मिलेगा

फाइबर का सबसे अच्‍छा स्रोत

वेट लॉस करने वाली महिलाओं के लिए प्रोटीन के साथ-साथ हाई फाइबर डाइट लेना भी जरूरी होता है। बादाम में बहुत अधिक मात्रा में आहार फाइबर होता है। आपके डाइट में अधिक फाइबर का मतलब है बेहतर डाइजेशन और पेट का अच्‍छे से साफ होना। इसका मतलब है फैट जमा नहीं होगा और खाना ठीक से पच जाएगा। यह सूजन को भी रोकता है।

almonds quick weight loss inside

मोनो-सैचुरेटेड फैट

बादाम मोनो-सैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं जो आपके बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को कम करते हैं। वे विशेष रूप से आपके पेट के फैट पर काम करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: मुंहासों और ड्राई स्किन के लिए आसान उपाय खोज रही हैं तो बादाम है बेस्‍ट उपाय

पोषक तत्‍वों से भरपूर, प्रीमियम बादाम आपकी बॉडी वेट को बनाए रखने में हेल्‍प करते हैं। वे लंबे समय तक आपका पूरा ध्‍यान रखते हैं, मसल्‍स का निर्माण करते हैं और आपको दिन भर का काम करने के लिए एनर्जी देता है। आप बादाम को भुन हुआ या अपने रोजमर्रा के फूड्स जैसे कि आपके ओट्स, सलाद या दही में शामिल कर सकती हैं। अगर आप जल्दी से अपना वेट कम करना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में बादाम को शामिल करना शुरू करें!




Recommended Video