मानसिक और भावनात्‍मक हेल्‍थ की बात करें तो भोजन सबसे अधिक अनदेखी पहलुओं में से एक है। लेकिन सच्चाई यह है कि हेल्‍दी डाइट के बिना आप अपने शरीर के साथ-साथ मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को अच्‍छा नहीं रख सकती हैं। शरीर ईंधन के रूप में काम करते हुए, भोजन शरीर को विटामिन, मिनरल, ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, आदि जैसे हेल्‍दी पोषक तत्व प्रदान करता है जो ठीक से काम करने के लिए जरूरी होता है। कई शोधों से यह बात साबित हुई है कि एक पौष्टिक आहार कई तरीकों से हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। आत्मानंद वेलनेस सेंटर के वेलनेस डायरेक्टर डॉक्‍टर मनोज कोठारी आज हमें ऐसे कई तरह के फूड्स के बारे बता रहे है जो मेंटल हेल्‍थ को विभिन्‍न तरीके से बढ़ावा देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Health Tips: रोजाना ये चीज खाने से दिमाग चलेगा नहीं बल्कि दौड़ेगा

कार्ब्स

Complex Carbs for mental health

कार्बोहाइड्रेट शरीर का ईंधन हैं और यह दो रूपों में पाया जाता है - सिंपल और कॉम्प्लेक्स। सिंपल एक और लत की तरह होता है जो ब्‍लड शुगर लेवल में स्पाइक का कारण बनता है, जबकि कॉम्प्लेक्स बॉडी को धीरे-धीरे ग्लूकोज छोड़ने और लंबे समय तक शरीर को ईंधन देने में हेल्‍प करता है। सिंपल कार्ब्स सफेद आटे, चीनी, आलू, चावल, आदि में पाए जाते हैं। कॉम्प्लेक्स कार्ब्स ऐसी चीजों में पाए जाते हैं जो अधिक नेचुरल और फ्रेश होते हैं जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज आदि, सिंपल कार्ब्स को हटाने और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को शामिल करने से बॉडी के साथ-साथ मेंटल हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। यहा आपको डी-स्‍ट्रेस, डिप्रेशन को कम करने, अच्‍छी नींद और बॉडी के कामों के लिए मसल्‍स को रिलैक्‍स देने में हेल्‍प करता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

Omega  Fatty Acids mental health

ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए आवश्यक फैट है जो एक सुरक्षात्मक भूमिका निभाता है और हैप्‍पी हार्मोन के काम में हेल्‍प करता है। लेकिन यह फैट किसी भी रूप में शरीर में उत्पन्न नहीं होता है और भोजन के माध्यम से इसका सेवन किया जाता है। फैटी एसिड को मनोभ्रंश को कम करने, ब्रेन के कामकाज को बढ़ाने और डिप्रेशन को कम करने के लिए जाना जाता है। फूड्स जैसे ऑलिव ऑयल, मछली, अंडे, फ्लैक्ससीड्स, अलसी के तेल, नट्स, आदि से पोषण प्राप्त करने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट

Antioxidants for mental health

ऑक्सीडेटिव तनाव और शरीर की सूजन से लड़ने वाले सुपर पोषक तत्वों को एंटीऑक्सीडेंट कहा जाता है। यह ताजे और कलर फलों और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं और सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे अच्छे महसूस करने वाले केमिकलों को छोड़ने में हेल्‍प करते हैं। आहार में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, नींबू, कीनू आदि जैसे एंटीऑक्सीडेंट युक्त भोजन शामिल करने से शरीर को तनाव मुक्त होने और मानसिक रूप से अनुभव करने की क्षमता में सुधार होता है!

विटामिन- बी 

B Vitamins for mental health

विटामिन बी, सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे हैप्‍पी हार्मोन के रिलीज और बैलेंस में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। विटामिन बी की कमी से ब्रेन का बुरा असर पड़ता है और आपको डिप्रेशन और स्‍ट्रेस जैसी प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती है। लेकिन विटामिन बी से भरपूर डाइट जैसे साबुत अनाज, मछली, पोल्ट्री, अंडे, डेयरी, पनीर, मशरूम, फोर्टीफाइड अनाज, पोषण खमीर आदि विटामिन बी से भरपूर आहार हैं। विटामिन बी हैप्‍पी हार्मोन को बैलेंस कर शारीरिक फिटनेस, भावनात्मक संतुलन और मानसिक हेल्‍थ के लिए जरूरी होता है।

प्रोबायोटिक्स

probiotics for mental health

पेट को बॉडी के दूसरे ब्रेन के रूप में जाना जाता है। इसका नेटवर्क और सूक्ष्मजीवों की उपस्थिति एक हेल्‍दी डाइजेस्टिव सिस्‍टम को बनाए रखने में हेल्‍प करती है, मजबूत इम्‍यूनिटी के निर्माण और ब्रेन को बॉडी की जरूरत का संकेत भेजने के रूप में काम करने के लिए संकेत भेजती है। प्रोबायोटिक्स जैसे दही, केफिर, कोम्बुचा, किम्ची आदि अच्छे बैक्टीरिया हैं जो डाइजेशन, आंतों को साफ करने और पेट को मजबूत करने में हेल्‍प करता है। जब आपकी आंत स्वस्थ होती है, तो ब्रेन को विश्राम, निराश और खुश होने के संकेत मिलते हैं। यह बॉडी की सूजन को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है, इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है और डिप्रेशन को कम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: जीवन में बढ़ता तनाव और आपकी तबाह होती जिंदगी को अब बनाइये खुशनुमा

एक्टिव और स्‍ट्रेस फ्री लाइफ जीने के अलावा, भोजन मानसिक हेल्‍थ को बढ़ावा देने वाले प्रमुख कारकों में से एक है। भोजन में पोषण से ब्रेन को जरूरी ईंधन पाने हेल्‍प मिलती है और प्रभावी रूप से और बेहतर तरीके से काम करता है। अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए ब्रेन के अनुकूल डाइट लें।