'मैंने प्‍यार किया' में सलमान खान की एक्‍ट्रेस भाग्यश्री भले ही फिल्‍मों से दूर हैं लेकिन इंस्‍टाग्राम पर एक्टिव रहती हैं और हर मंगलवार को अपने फैन्‍स के साथ ब्‍यूटी और हेल्‍थ से जुड़े नुस्‍खे शेयर करती हैं। कुछ दिन पहले हमने आपको भाग्‍यश्री द्वारा बताया फेफड़ों में हो रहे कंजेशन को दूर करने में मदद करने वाला देसी नुस्‍खा बताया था। हाल ही में उन्‍होंने अपने फैन्‍स के साथ 2 और नुस्‍खे शेयर किए हैं। जी हां बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री ने अपने इंस्‍टाग्राम पर ऐसे 2 देसी नुस्‍खे बताए हैं जिनका इस्‍तेमाल करके आप कई तरह की बीमारियों से बचकर खुद को हेल्‍दी और लंबे समय तक फिट रख सकती हैं। आइए इन नुस्‍खों के बारे में जानें।

भाग्‍यश्री का नुस्‍खा नम्‍बर- 1

वीडियो में भाग्‍यश्री डायबिटीज को कंट्रोल करने का तरीका बता रही हैं। उनका कहना है कि ''ज्‍यादातर लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती है कि उन्‍हें डायबिटीज है। जब किसी अन्‍य समस्‍या के लिए अपना ब्‍लड शुगर लेवल चेक करते हैं तब उन्‍हें डायबिटीज के बारे में जानकारी मिलती है। ब्‍लड शुगर लेवल इंसुलिन द्वारा मेंटेन किया जाता है जिसका उत्‍पादन पैनक्रियाज द्वारा किया जाता है। इसलिए आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि आपको सही तरीके के फूड्स खाने चाहिए खासतौर पर फाइबर से भरपूर फूड्स जो आपके इंसुलिन लेवल सही रहें।''

इसे जरूर पढ़ें:सलमान खान की एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री इस उम्र में भी दिखती हैं जवां, जानें उनका ब्‍यूटी सीक्रेट

मेथीदाना के फायदे

fenugreek seeds inside

आगे उन्‍होंने बताया, ''किचन में मौजूद छोटा सा मैजिक फूड यानि मेथी दाना इसमें आपकी मदद कर सकता है। मेरी मां को डायबिटीज काफी यंग एज से है इसलिए मैं अपने इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना इसे लेती हूं। इसके लिए मैं 1 चम्‍मच मेथी दाना को रात में पानी में भिगोकर रख देती हूं और सुबह खाली पेट इसे लेती हूं। आप इसके बीज को चबाकर खा सकती हैं। भिगोने से इसका कड़वापन निकल जाता है। यह आपके किडनी और लिवर के कामों को बढ़ावा देने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है। साथ ही यह आपको वेट लॉस में भी मदद करता है।''     

नुस्‍खे का वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''मिठाई के लिए क्रेविंग एक आम मुद्दा है, लेकिन जब आपके पास डायबिटीज होने का आनुवांशिक खतरा होता है, तो आपको दोगुना सावधान रहना होगा। हालांकि यह एक त्वरित समाधान या बदलाव नहीं है, यह निश्चित रूप से एक है जो आपके इंसुलिन के लेवल को अनुकूलित करने में मदद करता है। मैं, व्यक्तिगत रूप से एक दशक से अधिक समय से इसे फॉलो कर रही हूं और इसने मेरे लिए काम किया है .... मेरे सभी हार्मोनल शुगर आक्रमण का ख्याल रखा है। मेरे लिए मेथी के बीज कई तरीकों से काम करते हैं। यह लाभ उनमें से सिर्फ एक है।'' 

भाग्‍यश्री का नुस्‍खा नम्‍बर- 2

घी के फायदों के बारे में बताते हुए भाग्‍यश्री ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो के कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा, ''अनहेल्‍दी आंत एक से अधिक समस्याओं को जन्म देती है। घी के इस चम्मच से डरो नहीं। इससे होने वाले फायदों से आप हैरान रह जाएंगी।'' 

Recommended Video

भाग्‍यश्री ने वीडियो में घी को कब्‍ज का रामबाण इलाज बताया है। उनका कहना है कि ''ज्‍यादातर बीमारियां अनहेलदी खाने से होती है और जितनी मात्रा में लोग आजकल प्रोसेस्‍ड फूड्स का इस्‍तेमाल कर रहे हैं उससे कब्‍ज की समस्‍या होना बहुत ही आम है। लेकिन आपको डॉक्‍टर के पास जाने से पहले इस आसान देसी नुस्‍खे को अपनाना चाहिए। आप गाय के शुद्ध घी का सेवन करके इस समस्‍या से बच सकती हैं। इसके लिए घी की एक चम्‍मच लेकर उसे अच्‍छी तरह से बीट कर लें और खाली पेट इसे लें। वैसे तो घर का घी ज्‍यादा अच्‍छा होता है लेकिन आप बाजार में मिलने वाला शुद्ध घी भी ले सकते हैं। 

घी के फायदे 

ghee benefits inside

  • इसमें मौजूद विटामिन ए, डी, ई और के बालों और त्वचा की हेल्‍थ को बनाए रखने, न्यूरोलॉजिकल कामों को विनियमित करने, हड्डियों को मजबूत करने, बनाए रखने, मरम्मत और पुनर्जीवित करने और सेल झिल्ली को बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं। ओमेगा 3 और 6 महत्वपूर्ण फैटी एसिड घी में पर्याप्त मात्रा और गुणवत्ता में मौजूद होते हैं। 
  • कुछ जटिल कार्ब्स जिनमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं, उन्हें फैट की मदद के बिना पचाया नहीं जा सकता। कोई आश्चर्य नहीं कि आपको बाजरे / ज्वार की रोटियों पर घी की आवश्यकता है।
  • घी, वास्तव में भारतीय अमृत है। यह धमनियों पर पट्टिका के गठन के खिलाफ अपने दिल की रक्षा करने के लिए एचडीएल है, अर्थराइटिस से लड़ने के लिए आपके जोड़ों को चिकनाई और मरम्मत करता है। साथ ही अल्जाइमर को दूर रखने के लिए सेल झिल्ली को पुन: बनाता है। इसलिए बढ़ती उम्र के लोग पीढ़ियों से इस भारतीय अमृत का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। अच्छा खाओ, अच्छा बनो।

आप भी भाग्‍यश्री के बताए इन 2 नुस्‍खों का इस्‍तेमाल करके अपनी कई समस्‍याओं को सुलझा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।