कहते हैं कि आप जैसा खाते हैं वैसे ही बन जाते हैं। यह बात बिल्‍कुल सही है। एक हेल्‍दी डाइट शरीर की समस्‍याओं की रोकथाम, निदान और उपचार में मुख्‍य भूमिका निभाती है। सिर्फ एक ही तरह के भोजन पर फोकस करना, चाहे वह हेल्‍दी हो या अनहेल्‍दी शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होता है। लेकिन एक बैलेंस डाइट और विभिन्‍न प्रकार के फूड्स को शामिल करना आपकी हेल्‍थ के लिए आशाजनक रूप से फायदेमंद हो सकता है। हालांकि कुछ फूड्स ऐसे भी हैं जो अधिक नुकसान पहुंचाते हैं या कुछ अंगों के लिए अधिक हानिकारक होते हैं और सीमित मात्रा में इनका सेवन करना चाहिए। इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताया गया है जो दिल को दुरुस्‍त रखने के लिए आपको खाने से बचना चाहिए। इन फूड्स के बारे में हमें एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, मुंबई के सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्‍टर तिलक सुवर्णा बता रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए महिलाएं ये 5 स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाएं

शुगरी फूड्स

sugary foods bad for heart health inside

बेक्ड चीजों और डेज़र्ट्स जैसे शुगरी फूड्स और शुगरी ड्रिंक्‍स जैसे सॉफ्ट ड्रिंक्‍स में बड़ी मात्रा में चीनी होती है जो दिल की समस्या का खतरा बढ़ाती है। अधिक चीनी का सेवन करने से फैट का संचय होता है, पहले से मौजूद डायबिटीज को खराब करता है, पुरानी सूजन को बढ़ा सकता है और वजन बढ़ाने और मोटापे में भी योगदान कर सकता है। ये सभी ऐसे कारक हैं जो आपमें हार्ट रोग के खतरे का बढ़ाते हैं। शुगरी फूड्स भी नशे के लिए जाने जाते हैं यानि इन फूड्स की शरीर को लत लग सकती है।

रिफाइंड/प्रोसेस्ड फूड्स

processed foods bad for heart health inside

प्रोसेस्ड फ़ूड में प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट्स जैसे व्हाइट ब्रेड, वाइट राइस, लो-फ़ाइबर अनाज आदि शामिल होते हैं। प्रोसेसिंग या रिफाइनिंग से साबुत अनाज में मौजूद ज़रूरी पोषक तत्व निकल जाते हैं और कभी-कभी इसमें नमक और शुगर जैसे अनहेल्दी तत्व मिल जाते हैं। इनसे ब्‍लड शुगर बढ़ने लगता है और यह लिवर में फैट के उत्पादन को भी बढ़ाता है। इसके विपरीत, साबुत अनाज वजन कम करने से जुड़ा होता है जो भूख, ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करके, ब्‍लड वेसल्‍स की कार्यक्षमता में सुधार करता है और कुल मिलाकर हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

फ्राइड फूड्स

expert tips inside

डीप फ्राइंग फूड्स कैलोरी, फैट और सोडियम को जोड़कर एक हेल्‍दी फूड को अनहेल्‍दी फूड्स में बदल सकता है। ये सभी हृदय रोग के अधिक जोखिम से संबंधित हैं। माना जाता है कि ऑयली फूड्स बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) के लेवल को बढ़ाते हैं और आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) के लेवल को भी कम करते हैं। इसके अलावा ऑयली फूड्स से मोटापा और हाई ब्‍लड प्रेशर हो सकता है जो आपमें दिल के दौरे की आशंका को बढ़ा देते हैं।

सैचुरेटेड फैट से भरपूर फूड्स

saturated foods bad for heart health

सैचुरेटेड फैट्स में मक्खन, प्रोसेस्ड मीट जैसे बेकन, हैम, सलामी, रेड मीट और हाई-फैट वाले डेयरी फूड्स शामिल हैं। हालांकि, एनर्जी के लिए शरीर को फैट की जरूरत होती है लेकिन सैचुरेटेड फैट बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को बढ़ाते हैं जिसका निर्माण धमनियों में हो सकता है और दिल के दौरे का खतरा बढ़ सकता है। इनमें से बहुत से फूड्स में नमक की मात्रा ज्‍यादा और प्रिजर्वेटिव होते हैं जो खराब हृदय स्वास्थ्य से जुड़े होते हैं।

Recommended Video

नमक

salt bad for heart health

नमक ब्‍लड प्रेशर के बढ़ने का कारण बनता है और आपके दिल पर तनाव को बढ़ाता है। अपने आहार में ज्‍यादा नमक का सेवन करने से आपके शरीर में अतिरिक्त पानी बरकरार रहता है जिससे ब्‍लड प्रेशर बढ़ने लगता है जो आपकी धमनियों और हृदय को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: तेज कदमों से चलिए और दिल की बीमारी से रहिए दूर

ये फूड्स व्यापक रूप से आपकी हार्ट हेल्‍थ पर बुरा असर डालने के लिए जाने जाते हैं लेकिन इनका सेवन कभी-कभार और सीमित मात्रा में करने से नुकसान नहीं होता है। हालांकि, अपने मुख्य आहार के रूप में इनको शामिल करना उचित नहीं है। ऊपर दिए गए प्रत्येक फूड्स के कई हेल्‍दी विकल्प हैं और इन छोटे-छोटे लाइफस्‍टाइल बदलाव से स्वाद विकसित करके मजबूत और हेल्‍दी दिल को पाया जा सकता है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com