Diabetes ने तबाह कर दी है आपकी healthy life तो try करें ये उपाय

By Sunil Kumar30 Jan 2018, 16:10 IST

Blood sugar आज एक आम समस्या बन गई है। जिसकी वजह से आपकी health में काफी गिरावट आई है। इससे पीढित महिलाओं को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिसको लेकर आपको अपने खाने-पीने में कई सारे परहेज करने पड़ते हैं। अपने blood sugar को कंट्रोल करने के लिये आप महंगी दवाईंया खातीं हैं लेकिन कई बार ये दवाईंया आपकी body को काफी नुकसान भी पहुंचातीं हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बतायेंगे जिनमें आप बिना दवाई खाये अपने blood Sugar level को कंट्रोल में कर सकतीं हैं। आपको ज्यादा कुछ नहीं बस अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इन उपायों को अपनाना है।

Exercise से कम होता है sugar level

अक्सर आपके दिमाग में इस तरह के वहम होते हैं कि अगर आप exercise करतीं हैं तो आपकी blood sugar level बढ़ जायेगा। जोकि हकीकत में बिलकुल गलत है। Exercise करने से आपकी muscles में oxygen की सप्लाई बढ़ जाती है। जिसके साथ आपकी body को ज्यादा glucose की भी जरूरत होती है। आपको बता दें कि exercise आपका triglyceride level नीचे ले आती है। जिसका मतलब ये होता है कि glucose आपकी muscles, liver और blood में इक्कट्ठा रहता है।

Exercise के दौरान आपका liver ज्यादा glocose को रिलीज करने लगता है। ऐसे में आपकी muscles को ज्यादा glucose चाहिये होता है एनर्जी के रूप में। और यहीं से शुरू होता है आपके blood sugar level का नीचे गिरना। धीरे-धीरे आपकी body इन तीनों जगहों से glucose एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करने लगती है और आपका blood sugar level अपने आप नीचे आ जाता है।

Sugar level कंट्रोल करता है fiber

Blood sugar effects exercise inside

Blood sugar से परेशान महिलाएं अक्सर अपनी diet को लेकर काफी confuse रहतीं हैं। जिसमें उन्हें ये नहीं पता होता कि उन्हें क्या खाना चाहिये? और क्या नहीं? ये बात तो आपको मालूम होगी की मीठी चीजों से आपको बिलकुल किनारा करना है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये होता है कि आपको क्या खाना चाहिये? जिससे आपका sugar level कंट्रोल में रहे। ऐसे में आपके लिये high fibrous चीजें बेहद ही फायदेमंद रहेंगी।

Watch more: पीरियड्स में होने वाले दर्द को कहना है bye तो aviod करें ये आदतें

इसके पीछे बड़ा कारण है कि fiber को आपकी body आसानी से तोड़ नहीं पाती है। और जैसे का तैसा आपकी muscles में इक्कट्ठा हो जाता है। आपका liver fiber को digest नहीं कर सकता है। आपने देखा होगा कि जब भी आप कोई भी चीज खातीं हैं आपका sugar level अचानक से high हो जाता है। जोकि fiber वाले खाने से नहीं होता है।

Blood sugar से परेशान महिलाओं के लिये fiber किसी संजीवनी से कम नहीं है। Fiber में आपके पास कई सारे विकल्प मौजूद हैं। जिसमें हरी सब्जियां, whole grain bread, पास्ता आदि आते हैं। लेकिन इन्हें खाते समय आपको इस बात का भी खास ख्याल रखना होगा कि इसमें non-fiber कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो आपका sugar level बढ़ा सकता है। इसलिये इन्हें खाते वक्त आपको थोड़ा सा सतर्क रहना होगा।

insoluble fiber को आपका liver break down नहीं कर पाता है। ये आपकी health के लिये फायदेमंद भी होता है क्यूंकि इसकी किसी भी तरह की calories नहीं होतीं हैं। इसके साथ ही ये आपकी digestive tract को भी अच्छा रखता है जिससे आपका digestion smooth होता है।

Watch more: अपनी fitness को लेकर काफी creative हैं अदा शर्मा

Protien से कीजिये अपना sugar level बैलेंस

Sugar से पीढ़ित महिलाओं के दिमाग में अक्सर ये वहम रहता है कि अगर वो high protein diet लेतीं हैं तो उनका sugar level बढ़ जायेगा। जोकि वास्तविकता से से कोसों दूर है। हकीकत में प्रोटीन आपकी body में जाकर आपके blood sugar level पर किसी भी तरह का कोई प्रभाव नहीं डालता है।

ये आपकी body में lean mass को balance करके रखता है। जो ज्यादातर sugar से परेशान महिलाओं में घट जाता है। अगर आपके दिमाग में भी ये ख्याल है कि आपको प्रोटीन रिच डाइट नहीं लेनी चाहिये तो आपको इस बारे में दोबारा सोचने की जरूरत है।

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Atul Tripathi