ठंड का मौसम आते ही त्वचा रूखी और बेजान होने लगती हैं। इससे राहत पाने के लिए महिलाएं क्रीम, सीरम या फिर अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल खूब करती हैं। लेकिन त्वचा की देखभाल के लिए क्रीम या फिर अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट उपयुक्त नहीं है बल्कि मौसम के अनुसार डाइट में भी बदलाव किया जाना चाहिए। बता दें कि गर्मियों के साथ-साथ सर्दियों में भी त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। सर्दियों के अनुसार डाइट फॉलो करने से आपकी त्वचा अंदर से ग्लो करेगी, साथ ही, उसे हाइड्रेट भी रखेगी। सर्दियों में हेल्दी फैट, प्रोटीन और विटामिन युक्त आहार आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं। 

अपनी डाइट में ओमेगा-3 को करें शामिल

omega

ओमेगा-3 आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त डाइट आपकी त्वचा के तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड मछली में पाया जाता है। लेकिन अगर आप मछली नहीं खाती हैं तो सप्लीमेंट के तौर पर फिश ऑयल का सेवन कर सकती हैं। लेकिन इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें। ओमेगा 3 आपकी त्वचा की लिपिड सामग्री का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो नमी को बरकरार रखता है।

पानी पीना है जरूरी

drinking water

हमारे शरीर का 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना होता हैा। पानी की मदद से आपकी कोशिकाओं तक पोषक तत्वों को पहुंचाया जाता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जा सकता है। इसलिए शरीर बेहतर तरीके से काम करें इसके लिए पानी पीना जरूरी है। इसके अलावा पानी पीने से त्वचा की कोशिकाएं कोमल रहती हैं और उन्हें रूखी और बेजान होने से बचाती है। अगर आप चाहें तो पानी की कमी को पूरा करने के लिए पालक, तरबूज, गाजर जैसी सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

विटामिन डी युक्त आहार

vitamin a diet

अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो इसकी वजह से भी स्किन ड्राई या फिर बेजान हो जाती है। इससे बचने के लिए आप विटामिन डी युक्त डाइट फॉलो कर सकती हैं। हालांकि खाद्य पदार्थों में अन्य सप्लीमेंट की तुलना में विटामिन डी कम होते हैं। विटामिन डी युक्त सप्लीमेंट का सेवन करना चाहती हैं तो पहले डॉक्टर से परामर्श लें। इसके अलावा आप चाहें तो विटामिन के लिए नेचुरल तरीका भी अपना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: पत्ता गोभी से बढ़ाएं त्वचा और बालों की खूबसूरती, ऐसे करें इस्तेमाल

Recommended Video

कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थ का करें सेवन

collegen diet

अगर आप अपनी डाइट से प्रोटीन और फैट की कमी को पूरा नहीं कर पाती हैं तो इसकी वजह से भी सर्दियों में आपकी त्वचा ड्राई होने लगती है। ऐसे में त्वचा को मुलायम बनाने के लिए कोलेजन की आवश्यकता होती है। अंडे, खट्टे फल, लहसुन जैसे खाद्य पदार्थ शरीर में कोलेजन सिंथेसिस को बढ़ाते हैं। त्वचा हाइड्रेट रहे इसके लिए नेचुलर तरीके से कोलेजन की कमी को पूरा करें।

इसे भी पढ़ें: फेस्टिव ग्लो और स्किन टोन में बदलाव लाने के लिए अपनाएं ये 3 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

विटामिन ए युक्त आहार

vitamin a

गाजर, शकरकंद, और अन्य विटामिन ए यु्क्त डाइट फॉलो करने से त्वचा में लोच पैदा होती है। कई बार ऐसा होता है जब त्वचा ड्राई हो जाने के बाद सख्त हो जाती हैं। ऐसे में उसे हेल्दी और मुलायम बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में विटामिन ए युक्त आहार को शामिल करें। 

हेल्दी फैट और प्रोटीन डाइट

नट्स और सीड्स जैसे चिया सीड्स, अखरोठ, बादाम जैसे खास पदार्थों में हेल्दी फैट होते हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा हेल्दी त्वचा के लिए ऐवोकाडो को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है। त्वचा पर लिपिड लेयर बनाए रखने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ ही आप प्रोटीन के लिए फल, सब्जियों के अलावा अंडा, चीज, पनीर जैसी चीजों का सेवन कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।