हर साल 5 मई को वर्ल्‍ड लाफ्टर डे मनाया जाता है। ताकी हंसना भूल चुके लोगों को हंसने के फायदों के बारे में बताया जा सकें। इस मौके पर हम आपको लाफ्टर योग के फायदों के बारे में बता रहे हैं। हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए हर कोई अपने-अपने तरीके से कुछ न कुछ जरूर करता है। कोई रेगुलर एक्‍सरसाइज करता है तो कोई जिम जाता है और कोई वॉक पर जाता है। कई लोग ऐसे भी है जो हेल्‍दी रहने के लिए अपनी डाइट पर भी पूरा ध्‍यान देते हैं। लेकिन शरीर को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए इन सभी चीजों के अलावा थोड़ा हंसना भी बेहद जरूरी हैं। जी हां हंसी से आप तनाव को दूर करके खुद को हेल्‍दी बनाए रख सकते हैं। लेकिन आजकल के लोग जैसे हंसना तो भूल ही गए हैं।

इसे जरूर पढ़ें: फेशियल योगा को दें 10 मिनट, चेहरे से जुड़ी कई परेशानियां कुछ दिनों में हो जाएंगी दूर

laughter yoga health ()

क्या आप परेशान, दुखी और उदास रहते हैं? क्या आप हेल्‍दी रहने के लिए अपने जीवन में और हंसी और खुशी लाना चाहते हैं? तो लाफ्टर योग को अपने रूटीन में शामिल करें। जी हां आज हम आपको लाफ्टर योग के बारे में बताने जा रहे है जो एक नार्मल योग है जिसे कोई भी बहुत ही आसानी से कर सकता है। आज के समय में हर व्यक्ति अपनी लाइफ अच्‍छे से बिताना चाहता है, लेकिन भागती और स्‍ट्रेस से भरपूर लाइफ और किसी अन्य परेशानी के चलते लोगों की हंसी कहीं गायब हो गई है। गुस्‍सा, डर, तनाव जैसे नेगेटिव चीजें हमारे शरीर पर बुरा असर डालते है। लेकिन लाफ्टर योग के जरिए हमारे शरीर में ऐसे केमिकल निकलते है जो हेल्‍थ पर अच्‍छा असर डालते हैं। यह एक तरह का हेल्‍थ टॉनिक की तरह काम करता है। आइए इसे करने के तरीके के बारे में जानें।

laughter yoga health ()

लाफ्टर योग करने का तरीका

यह एक ऐसा आसन है जिसे करने के लिए आपको किसी खास पॉजिशन में बैठने की जरूर नहीं होती है। इसे आप पद्मासन, सुखासन, घूमते-फिरते और घर या ऑफिस में बैठे-बैठे कहीं भी कर सकती है। योग की शुरुआत में आप हल्‍के-हल्‍के मुस्कुराए, फिर धीरे-धीरे खूब ठहाके लगाकर लगाकर हाथों को ऊपर उठाकर हंसें। आप इस योग को 1 से 2 मिनट तक कर सकती हैं। इस योग की सबसे अच्‍छी बात ये है कि इस योग को करना बेहद आसान है और इसे 8 साल के बच्चे से लेकर 80 साल का बुजुर्ग भी कर सकता है।

laughter yoga health ()

लाफ्टर योग करने के फायदे

  • हंसने और हंसाने से मानसिक तनाव तो दूर होता है ही साथ ही आपकी बॉडी की इम्‍यूनिटी मजबूत होती है और रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ जाती है। वैज्ञानिकों ने माना है कि जो व्यक्ति जी भर कर हंसता है, वह ज्‍यादा लंबा जीवन जीता है।
  • खुलकर और जोर-जोर से हंसने से बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है, डाइजेशन अच्‍छा रहता है और खुलकर हंसने से फेफड़ों के रोग भी नहीं होते है क्‍योंकि दूषित हवा बाहर निकल जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस और हेल्दी रहने का यह तरीका है बिल्कुल फ्री, इसे अपनाएं और हर घंटे 400 कैलोरी बर्न करें

  • लाफ्टर योग एक एरोबिक एक्‍सरसाइज है जो आपकी बॉडी और ब्रेन में ज्‍यादा ऑक्‍सीजन पैदा करता है जिससे आप दिनभर अधिक हेल्‍दी और एनर्जी महसूस करते हैं। सिर्फ ये योग ही एक ऐसा योग है जो शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक तनाव को एकसाथ कम करता है।

 

  • अपनी लाइफ में आप जो कुछ भी करते हैं वह आपके मूड पर निर्भर करता है। अगर आपका मूड अच्छा है तो आप काम को बेहतर तरीके से कर सकते हैं। लाफ्टर योग आपकी ब्रेन सेल्‍स में एंडोरफिन नामक केमिकल उत्पन्न करके कुछ ही मिनटों में आपके मूड को बदल देता है। ऐसा होने पर आप दिनभर खुश और अच्छे मूड में रहेंगे और नॉर्मल से अधिक हंसेंगे।

बिना संकोच किये खूब हंसिए और दुसरो को भी हंसाइए। हंसते मुस्कुराते रहना ही सफल जीवन की असली पहचान है।