• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ये कलरफुल फूड्स बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी, डाइट में जरूर करें शामिल

इम्‍यूनिटी बढ़ाकर अपने पेट को हेल्‍दी रखना चाहती हैं तो अपनी डाइट में कलरफुल फूड्स को जरूर शामिल करें।
Published -06 Feb 2019, 19:43 ISTUpdated -06 Feb 2019, 20:14 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • ANI
  • Published -06 Feb 2019, 19:43 ISTUpdated -06 Feb 2019, 20:14 IST
Next
Article
Image Courtesy: todayifoundout.comimmunity booster colourful foods card ()

कहते हैं कि हम जैसा खाते हैं वैसे ही बन जाते हैं। जी हां आप जो खाती हैं, वह आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत कर आपको कई तरह की बीमारियों से लड़ने में हेल्‍प करता है। न्यूयॉर्क में एनवाईयू लैंगोन हेल्थ के डाइटिशियन और सीनियर क्‍लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट सामंता हेलर ने कहा कि हालांकि कोई भी विशिष्ट फूड या डाइट नहीं है, जो बॉडी को राहत देने में मदद करती है।

हेलर का ये भी कहना हैं कि इम्‍यून सिस्‍टम को अपने सभी कामों को करने के लिए सभी तरह के पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है। इन पोषक तत्‍वों में विटामिन, मिनरल्स, फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइटोन्‍यूट्रीएंट्स शामिल है। कई कलर फूड्स इम्‍यूनिटी और आंत हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छे हो सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ कलर फूड्स के बारे में जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: डायबिटीज के कारण कब्‍ज ने ले रखी हैं जान तो ये 5 फाइबर फूड करेंगे कमाल

रेड, ऑरेंज और येलो का कमाल

immunity booster colourful foods card ()

रेड, ऑरेंज और येलो में विटामिन सी होता है:

अल्जीरिया के जॉर्जिया में सेंटर फॉर इंटरनल एंड इंटीग्रेटिव मेडिसिन के एक फिजिशियन और न्‍यूट्रीशिनिस्‍ट डॉक्‍टर एडी फताखोव ने सीएनएन को बताया, ''अगर आप इंद्रधनुष कलर के फूड्स खा रहे हैं, तो लाल और हरी शिमला मिर्च में बहुत सारा विटामिन सी होता है। इनमें बहुत सारे एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइटोन्‍यूट्रीएंट्स होते हैं।''



उन्होंने कहा कि जो फूड्स भी ऑरेंज और येलो होते हैं, उसमें बहुत सारा विटामिन सी होता है। विटामिन इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में हेल्‍प करता है। खट्टे फलों, टमाटर और टमाटर जूस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। अन्य अच्छे फूड्स स्रोतों में स्ट्रॉबेरी, कीवी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और फूलगोभी शामिल हैं।

हरी सब्जियों में पावरफुल न्‍यूट्रिएंट्स
immunity booster colourful foods card ()

अरुगुला, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, केल, गोभी और कोलार्ड साग पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं, जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें विटामिन सी, ई और के भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें कैरोटीनॉयड, फोलेट और मिनरल भी शामिल होते हैं।



रिसर्च से पता चला हैं कि क्रुसिफेरस सब्जियां इंडोल-3-कारबिनोल का अच्‍छा स्रोत हैं। इंडोल की मौजूदगी के कारण ये कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इस पर रिसर्च अभी भी जारी हैं।

बेल, इंडिगो और वायलेट फूड
immunity booster colourful foods card ()

ड्राई फूट्स में बहुत सारे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि जब फल से पानी निकाला जाता है तो फाइबर अधिक संकेन्द्रित होता है। ड्राई फूट्स भी एंटीऑक्सिडेंट और बी विटामिन फोलेट का एक समृद्ध स्रोत है।
अगर आप भी अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाना चाहती हैं तो इन रंग-बिरंगे फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Recommended Video

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।