• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

महिलाओं के लिए वरदान हैं ये 4 एक्‍सरसाइज, मोटापा तेजी से होगा छूमंतर

डाइटिंग से लेकर जिम जाने तक वेट लॉस के लिए महिलाएं कुछ न कुछ करती रहती हैं। लेकिन इस तरह से वजन कम करना सही नहीं है। वेट लॉस के लिए आपको एक्‍सरसाइज की...
author-profile
Published -10 Oct 2017, 16:36 ISTUpdated -14 Nov 2018, 19:41 IST
Next
Article
Image Courtesy: Shutterstock.com run exercise

आज के समय में मोटापा सबसे बड़ी समस्या है, जो सुंदरता और पर्सनैलिटी दोनों को खराब कर देता है। जिससे बचने के लिए लोग खासतौर पर महिलाएं कुछ न कुछ करके बस अपने वजन को कम करना चाहती हैं। कई महिलाएं तो इसके लिए खान-पान तक छोड़ देती है, तो कुछ मार्किट में मिलने वाले वेट लॉस प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करके अपनी इस समस्‍या से छुटकारा पाना चाहती हैं। हालांकि वेट लॉस करना अच्‍छी बात है क्‍योंकि मोटापा बीमारियों का घर है, लेकिन इस तरह से मोटापा कम करना सही नहीं है। इसलिए वेट लॉस के लिए आपको एक्‍सरसाइज की मदद लेनी चाहिए।

Anytime Fitness के फिटनेस ट्रेनर Manmeet Manchanda के अनुसार, 'एक्‍सरसाइज वेट कंट्रोल करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। अगर आप डाइटिंग की तुलना में एक्‍सरसाइज करती हैं तो आप पाएंगी कि एक्‍सरसाइज ज्‍यादा असरदार है। एक्‍सरसाइज से आपका बीएमआर बढ़ता है। इससे आपको उस समय भी एक्‍सट्रा कैलोरी कम करने में हेल्‍प मिलती है, जब आप एक्‍सरसाइज नहीं कर रही होती हैं। इससे मन को शांति मिलती है, तनाव कम होता है और आत्मविश्‍वास बढ़ता है और साथ ही इससे वजन कंट्रोल करने में भी हेल्‍प मिलती है।' आइए फिटनेस ट्रेनर Manmeet Manchanda से जानें कि कौन सी एक्‍सरसाइज करने से मोटापा जल्‍दी कम होता है।'

run exercise for weight loss
Image Courtesy: Shutterstock.com

एरोबिक एक्‍सरसाइज

एरोबिक एक्‍सरसाइज वेट लॉस और बैली फैट कम करने में काफी हेल्‍प करती है। इन एरोबिक एक्‍सरसाइज को आप घर पर करके आसानी से कर सकती हैं। इसे 80 प्रतिशत की अधिकतम हार्ट रेट पर न्यूनतम 12 से 20 मिनट लगातार करें। यह एक्‍सरसाइज हफ्ते में 6 बार जरूर करें।

Read more: न जिम, न डाइटिंग, सिर्फ जापानी वेट लॉस ट्रिक से दूर करें वजन की फिक्र

अच्‍छी एक्‍सरसाइज है बाइसाइकिलिंग

फिटनेस ट्रेनर Manmeet Manchanda बताते हैं कि 'दूसरा अच्छा रुटीन है साइकिल चलाना। रेगुलर साइकिल चलाकर आप कुछ ही दिनों में वजन कम कर सकती हैं। ये बॉडी में मौजूद एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम करने में मददगार है। रोजाना साइ‍किल चलाकर आप फिट और एक्ट‍िव बॉडी पा सकती हैं। स्पीड और क्षमता के आधार पर एक औसत व्यक्ति 30 मिनट की साइकिलिंग के दौरान 250 से 500 कैलोरीज तक घटा सकता है।'

इलिप्टिकल ट्रेनर

इलिप्टिकल ट्रेनर एक व्यापक, लो इम्पेक्ट कार्डियो एक्‍सरसाइज मुहैया कराता है। एक्स ट्रेनर और क्रॉस ट्रेनर के नाम से भी जानी जाने वाली यह मशीन लगभग साइकिल की तरह ही एक मशीन है जिसमें आप सीढ़ियां चढ़ने, चलने और दौड़ने जैसी एक्‍सरसाइज कर सकती हैं, वह भी जोड़ों पर एक्‍सट्रा बिना प्रेशर डालें। 66 किलोग्राम वेट वाली महिला इलिप्टिकल ट्रेनर पर 30 मिनट में लगभग 300 कैलोरीज घटा सकती हैं।

exercise for weight loss inside

स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग

स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग शुरू करने की कई अच्छी वजह हैं। लेकिन अधिक वजन वाली महिलाओं के लिए इसके खास फायदे हैं। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपकी शरीर के सभी जोड़ों में गतिशीलता को बढ़ाती है और साथ ही आपके मेटाबॉल्जिम को उस समय भी दुरुस्त बनाए रखता है जब आप एक्‍सरसाइज छोड़ देती हैं।

Read more: चुटकियों में दूर होगा belly fat वो भी बिना एक्‍सरसाइज किए

आपको वेट लिफ्टिंग की शुरुआत घर पर करनी चाहिए, लेकिन अगर आप किसी जिम को ज्वाइन करती हैं या किसी ट्रेनर की मदद लेते हैं तो ज्यादा हेल्‍प मिल सकती है। आप शुरू में नॉर्मल एक्‍सरसाइज सीखने या उन तकनीकी चीजों को समझने के लिए पर्सनल ट्रेनर (या तो अपने घर पर ही या किसी स्थानीय हेल्थ क्बल) के साथ सिंगल सेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनसे आपको अपनी बॉडी को शेप में लाने में हेल्‍प मिलेगी।

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।