लो इम्‍यूनिटी और एनर्जी का कम होना आपकी हेल्‍थ के लिए एक टोल की तरह है। जी हां मौसम में बदलाव के कारण हमें अक्‍सर सुस्‍त और कम एनर्जी महसूस होती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि एक बिजी शेड्यूल के चलते, हमारे पास खुद के लिए बहुत कम समय होता है, जिसके परिणामस्‍वरूप हम एक अन्‍हेल्‍दी डाइट का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर हम कुछ अच्‍छी आदतों जैसे हेल्‍दी डाइट, बहुत सारा पानी पीने की आदत और एक्टिव लाइफस्‍टाइल को अपना लें तो दिनभर तरोताजा महसूस कर सकती हैं। आइए ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जानें जिन्‍हें हमें बदलते मौसम में अपनाना चाहिए।

मूसली से करें अपनी सुबह की शुरुआत

सुबह के समय अपने पेट को भरा हुआ और पोषण से भरपूर रखना बहुत जरूरी होता है। मूसली के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करके आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रह सकती हैं। मूसली कई तरह के ओट्स, वीट फ्लेक्‍स और कॉर्न फ्लेक्‍स के विभिन्‍न फ्लेवर का हेल्‍दी मिक्‍स है। यह डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, आयरन और एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होता है।

मल्‍टी फ्लोरल हनी
honey benefits diet inside

शुगर, ट्रेस एंजाइम, मिनरल, विटामिन, और एमिनो एसिड का यह मिश्रण अन्‍य किसी भी स्‍वीटनर की तुलना में काफी अलग है। शहद चीनी का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है जो कैलोरी को बेहतर तरीके से मैनेज करने में हेल्‍प करता है, और खाली कैलोरी के स्‍थान पर कई हेल्‍दी पोषक तत्‍व भी जोड़ता है। कुछ मीठा खाने की इच्‍छा हो रही हैं तो अच्‍छे पौष्टिक भोजन लेने के लिए, मूसली के एक बॉउल पर थोड़ा सा शहद और स्किम्ड मिल्‍क मिलाकर लें।

Read more: रोजाना खाएं दो मुट्ठी भुने चने, 7 दिन में दिखने लगेगा कमाल

ओट्स को कहें हां
oats diet inside

जीएआईए के फाउंडर और डायरेक्‍टर, डॉली कुमार के अनुसार, "वैकल्पिक रूप से, आप अपनी डाइट में एक ओट्स के बॉउल को शामिल कर सकती हैं। डाइटरी फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, ओट्स लो कैलोरी फूड है जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी मैनेज करता हैं, बॉडी के हेल्‍दी वेट को बनाए रखता है और ब्‍लड शुगर और डायबिटीज के जोखिम को कम करता है।

ग्रीन चुनें!
green tea diet inside

मीठे, कार्बोनेटेड पेय को ना कहें, बल्कि गर्मागर्म ग्रीन टी की चुस्‍की को अपनी डाइट में शामिल करें। शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्वों से भरपूर, ग्रीन टी ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने, ब्रेन के काम को बेहतर बनाने और मेटाबॉल्जिम को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। यह 'सुपर-ड्रिंक' बॉडी और वेट लॉस में मददगार डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया को बढ़ाने में भी हेल्‍प करता है। इसमें चाहें तो ग्रीन टी में थोड़ा सा शहद और नींबू का रस निचोड़कर, अपने लिए टेस्‍टी चाय बना सकती हैं।

Read more:  बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार हैं पपीते के बीज, जानें इसके अचूक फायदे

खूब सारा पानी

अगर आपको सादा पानी पीना अच्‍छा नहीं लगता है तो आप अपनी डाइट में नींबू पानी, फ्रेश जूस और हर्बल टी को भी शामिल कर सकती हैं। पानी आपकी इम्‍यून सिस्‍टम को हेल्‍दी बनाने और बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए जरूरी होता है। तो, सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें!
अगर आप सुबह से लेकर रात तक यानि दिनभर एनर्जी से भरपूर रहना चाहती हैं तो आज से ही अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें।

Image courtesy: Pixel.com

Recommended Video