अक्सर महिलाएं घर से जुड़ी समस्याओं को लेकर परेशान रहती हैं और चिंता में रहने की वजह से तरह-तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझती रहती हैं। इलाज पर होने वाले भारी-भरकम खर्च से भी उन्हें महीने का बजट बिगड़ने की चिंता हो जाती है। अगर आप भी ऐसी ही स्थितियों से गुजर रही हैं तो आपके लिए एक ऐसा उपाय बेहद कारगर होगा, जो पूरी तरह से फ्री है। ये है बिंदास हंसी।

हंसना कई मर्जों की दवा है। शायद आपको यह जानकर हैरानी हो लेकिन लाफिंग से न सिर्फ चेहरे की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है, बल्कि आपका स्ट्रेस लेवल भी कम हो जाता है। इससे दिल जवां और हेल्दी रहता है।

laughter therapy best to get rid of health problems weight loss healthy heart strong immunity inside 

खुलकर हंसने से शरीर की मांसपेशियों, आंखों, जबड़े और दिल की मांसपेशियों को आराम मिलता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड की एक स्टडी के अनुसार, खुलकर हंसने वालों का ब्लड सर्कुलेशन काफी बेहतर रहता है। अगर आप 10 मिनट तक ठहाके लगाकर हंसें तो आपको 2 घंटे तक दर्द से राहत मिल सकती है। यही नहीं, हंसने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार जो लोग ज्यादा हंसते हैं, वे लंबे समय तक युवा दिखते हैं। अगर आप बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं तो एक और दिलचस्प बात ये है कि हंसने से आपकी कैलरी भी बर्न होती हैं। हंसने से और भी कई फायदे हैं-

एनर्जी से रहेंगी भरपूर

अगर सुबह के समय हास्य ध्यान योग किया जाए तो दिन भर प्रसन्नता और स्फूर्ति बनी रहती है। इस योग में कई तरह से हंसा जाता है। डॉक्टरों का मानना है कि अगर सुबह के समय हास्य ध्यान योग किया जाए तो दिनभर खुशमिजाजी और स्फूर्ति बनी रहती है। इस योग से शरीर में कुछ खास हॉर्मोन्स का स्राव होता है, जिससे डायबिटीज, पीठ-दर्द और स्ट्रेस से पीड़ित लोग काफी रिलैक्स हो जाते हैं। 

laughter therapy best to get rid of health problems weight loss healthy heart strong immunity inside

दिल रहेगा जवां

हंसने से हृदय की अच्छी एक्सरसाइज होती है। दिल ज्यादा खून पंप करता है और पूरे शरीर में रक्त का संचार बेहतर होता है। हंसने से शरीर से एंडोर्फिन हार्मोन्स का स्राव होता है, जो कि दिल को मजबूत बनाता है। हंसी-खुशी से रहने से दिल के बीमार होने या हार्ट डिजीज जैसे कि हार्ट-अटैक आदि की आशंका भी कम हो जाती है। 

Read more : Vaginal Lips की सर्जरी के खतरों को जानना आपके लिए है जरूरी

वेट लॉस के लिए अचूक उपाय

हंसने को बेस्ट थेरपी कहा जाता है। अगर आप 10 मिनट खुलकर हंस लें तो आपका सारा स्ट्रेस छूमंतर हो जाता है और 20 से 30 कैलोरी बर्न हो होती है। अगर आप वेट लॉस के लिए चिंतित रहती हैं और कई उपाय अपनाने के बाद भी आपको फायदा नहीं मिल रहा तो हंसते-हंसते आप आसानी से अपनी कैलोरी बर्न कर सकती हैं। 

Read more : गैजेट्स के बढ़ते दखल के बीच कैसे बनाए रखें अपने रिश्तों में गर्मजोशी, बता रही हैं क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट

laughter therapy best to get rid of health problems weight loss healthy heart strong immunity inside

स्पॉन्डेलाइटिस के दर्द में मिलेगा आराम 

स्पॉन्डेलाइटिस या कमर दर्द जैसी प्रॉब्लम्स में आराम के लिए हंसना काफी प्रभावी विकल्प है। आप लाफिंग थेरपी की मदद से भी दर्द में आराम पा सकती हैं। इसके लिए आप एक्सपर्ट्स से सलाह ले सकती हैं या फिर यू-ट्यूब पर लाफिंग थेरेपी के वीडियो देखकर भी आप जोर-जोर से हंसने की प्रैक्टिस कर सकती हैं। 

इम्यूनिटी रहेगी स्ट्रॉन्ग

हंसने से शरीर में ऑक्सिजन की मात्रा बढ़ जाती है। ऑक्सिजन पर्याप्त मात्रा में मिलने से कैंसर वाली कोशिकाएं और कई अन्य प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया एवं वायरस खत्म हो जाते हैं। इससे शरीर की इम्यून पावर बढ़ती है। दरअसल हंसते हुए हम काफी गहरी सांसें लेते हैं। इससे ऑक्सीजन भी शरीर में ज्यादा जाती है और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है। इससे हम ज्यादा समय तक फ्रेश और रिलैक्स्ड महसूस करते हैं। 

 
  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial