अगर बॉडी की शेप अच्‍छी हो तो कोई भी ड्रेस आप पर खूब फबती हैं। हम ब्रेस्‍ट की सही शेप के बारे में बात कर रहें हैं। लेकिन कुछ महिलाओं की  स्लिम और अच्‍छी फिगर के बावजूद ब्रेस्‍ट की खराब शेप ब्‍यूटी को बिगाड़ देती है। जी हां कभी-कभी ब्रेस्‍ट की शेप पूरी तरह से खराब हो जाती है। लेकिन कई महिलाएं ब्रेस्‍ट की शेप पर ज्यादा ध्यान नहीं देती हैं, लेकिन इसका असर ब्‍यूटी के साथ-साथ हेल्‍थ पर भी पड़ता है। ऐसा प्रेग्‍नेंसी, ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली और बढ़ती उम्र की महिलाओं में बहुत ज्‍यादा देखने को मिलता है। लेकिन आजकल कुछ आदतों के चलते कम उम्र की महिलाओं में यह परेशानी देखने को मिलती है। लेकिन आपको परेशान होने के जरूरत नही है क्‍योंकि कुछ नेचुरल टिप्‍स को अपनाकर आप अपनी ब्रेस्‍ट की शेप को बनाए रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ेें: लटकती ब्रेस्ट के कारण अगर मनचाही ड्रेस पहनने से हैं कतराती तो इन 2 तेलों से करें मसाज

अंडरगारमेंट्स का सही साइज चुनें

undergarments mistake inside

ब्रेस्‍ट की शेप को बनाए रखने के लिए सही साइज की ब्रा चुनना बेहद जरूरी होता है। कुछ महिलाएं ब्रेस्‍ट को सही शेप में बनाए रखने के लिए बहुत टाइट ब्रा पहनने की गलती करती हैं, लेकिन ऐसा करने से कुछ नहीं होता है बल्कि आपके ब्रेस्‍ट पर प्रेशर पड़ता है, जो न केवल असुविधाजनक होता है बल्कि आपकी हेल्‍थ को नुकसान भी पहुंचाता है क्‍योंकि यह ब्‍लड सर्कु लेशन में बाधा डाल सकता है। सही शेप के लिए सही अंडरगारमेंट्स चुनना बेहद जरूरी होता है। अगर आप स्‍ट्रेपलेस पैडेड ब्रा खरीदने की सोच रही हैं तो इस ब्रा का मार्किट प्राइस 999 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 249 रुपये में खरीद सकती हैं

गर्म पानी

कुछ महिलाओं को बहुत ज्‍यादा गर्म पानी से नहाने की आदत होती है क्‍योंकि ऐसा करने से उनको बहुत रिलैक्‍स महसूस होता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं है, यह आपकी त्वचा को नेचुरल बॉडी ऑयल से दूर कर सकता है और कलर भी इसका असर पड़ता है, इसलिए आपको नहाने के लिए बहुत तेज गर्म पानी से बचना चाहिए। जी हां कमरे के तापमान पर थोड़े ठंडे से नहाना करना बेहतर होता है।

सोने का तरीका

sleeping habit inside

अगर आपको पेट के बल उल्‍टा सोने की आदत है तो आपको इसे छोड़ देना चाहिए। जब आप इस तरह से सोती हैं तो इससे ब्रेस्‍ट पर प्रेशर पड़ता हैं और ऑक्‍सीजन और ब्‍लड सर्कुलेशन को रोकता है।

इसे जरूर पढ़ें: ब्रेस्ट को शेप में लाना चाहती हैं तो इन तरीकों से होगा फायदा

बॉडी का पोश्‍चर

shilpa shetty breast health inside

कुछ महिलाओं को झुककर बैठने की आदत होती है, जो न केवल आपकी पूरी बॉडी के पोश्‍चर को खराब कर सकता है बल्कि इसे आपके ब्रेस्‍ट की शेप भी खराब हो सकती है। जब आप झुकती हैं तो आपके ब्रेस्‍ट बैठते समय लटकते हैं और सीधे बैठने पर आपके ब्रेस्‍ट को सही स्‍पोर्ट मिलता है।

एक्‍सरसाइज

exercise fitness breast

एक्‍सरसाइज अच्‍छी हेल्‍थ और बॉडी को बनाए रखने में मदद करती है, जिसमें ब्रेस्ट भी शामिल हैं। इसलिए ब्रेस्‍ट को शेप में बनाए रखने के लिए अपने रुटीन को एक्‍सरसाइज को शामिल करें। कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज हैं जो आपकी ब्रेस्‍ट को मजबूत बनाने में हेल्‍प कर सकते हैं। डंबल बेंच प्रेस, पुशअप्स और डंबल फ्लाई आदि वर्कआउट आपकी ब्रेस्‍ट को शेप में बनाए रखने में हेल्‍प कर सकते हैं।

तो देर किस बात की आप भी इन 5 टिप्‍स को अपनाएं और अपनी ब्रेस्‍ट को लंबे समय तक शेप में बनाएं।