लटकती ब्रेस्ट के कारण कई लेडीज़ अपनी मनचाही ड्रेस नहीं पहन पाती हैं और उन्हें यही लगता है कि ऐसा दिन कभी नहीं आएगा कि जब वो अपनी मनपसंद ड्रेस बिना किसी टेंशन के पहन पाएंगी। अगर आप भी ऐसा ही सोच रही है तो हमारे पास आपकी इस समस्या का हल है। 

हम आपको उन दो तेलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपको लटकती हुई ब्रेस्ट की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। तो चलिए आपको बताते हैं कौंन से हैं वो दो तेल जिससे मालिश करने से आप अपनी ब्रेस्ट को सही शेप दे सकती हैं। 

sagging breast treatment

लटकती ब्रेस्ट की समस्या की वजह 

यंग मदर्स के लिए ढीले ब्रेस्ट की एक अहम वजह है ब्रेस्टफीडिंग। ब्रेस्टफीडिंग मां और बच्चे दोनों की हेल्थ के लिए बहुत आवश्यक है, लेकिन ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान ब्रेस्ट को सपोर्ट न मिल पाने की वजह से कुछ समय बाद वे लटके हुए नजर आने लगते हैं। इसके अलावा अगर आप अपने साइज से छोटी या बड़ी ब्रा पहन रही हैं तो भी ब्रेस्ट ढीले हो सकते हैं। अगर आपकी दिनचर्या बहुत हैक्टिक है और आप काफी भागदौड़ करती हैं तो यह भी ढीले ब्रेस्ट की एक वजह हो सकती है।

Read more: नई मां अब इन 8 चीजों की मदद से आसानी से करा सकती है ब्रेस्टफीडिंग

हेल्थ प्रॉब्लम की लटकती ब्रेस्ट हो सकती है एक वजह 

ऐसी समस्या होने पर बहुत सी महिलाएं तनाव में आ जाती हैं और हीन भावना की शिकार होने लगती हैं। उन्हें इस बारे में किसी से बात करने में भी संकोच महसूस होता है। उन्हें लगता है कि इस बारे में चर्चा करने पर कहीं उनकी हंसी न उड़ाई जाए। ब्रेस्ट ढीले हों तो आपकी बॉडी की शेप खराब होने के साथ-साथ कुछ हेल्थ प्रॉब्लम भी हो सकती हैं जैसे कि कमर में दर्द, थकान महसूस होना, छाती का दर्द होना आदि। इसीलिए आपके ब्रेस्ट का शेप में होना बहुत अहम है।

ब्रेस्ट की परफेक्ट शेप पाने के लिए बहुत सी महिलाएं  सर्जरी का सहारा भी लेती हैं। अगर आप भी यह प्रॉब्लम फेस कर रही हैं तो सर्जरी जैसे महंगे उपाय शायद आपकी जेब ढीली कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि आप नेचुरल तरीकों से भी ब्रेस्ट में कसाव ला सकती हैं। 

sagging breast treatment

ऑलिव ऑयल से करें मसाज 

प्राचीन काल से ही जैतून के तेल मतलब ऑलिव ऑयल को अत्यधिक गुणकारी बताया गया है। यह तेल बालों, स्किन और हेल्थ सम्बन्धी समस्याओं में अत्यधिक लाभकारी सिद्ध होता है। दिल से लेकर कई बीमारी से राहत पाने के लिए डॉक्टर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने केरे सलाह देते हैं। आप भी हफ्ते में कम से कम दो बार ऑलिव ऑयल से अपनी ब्रेस्ट की मसाज कर ढीली ब्रेस्ट की समस्या से निजात पा सकती हैं लेकिन हां आपको मालिश करते टाइम इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप नीचे से ऊपर की तरह मालिश करें ताकि आपकी ब्रेस्ट सही शेप ले सकें। 

sagging breast treatment

सरसो के तेल से करें मालिश 

ज्यादातर घरों में सब्जी बनाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है। सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के ही लिए बहुत फायदेमंद है। सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्द नाशक का काम करते हैं। जोड़ों का दर्द हो या फिर कान का दर्द, सरसों का तेल एक औषधि की तरह काम करता है। अगर आप अपनी ब्रेस्ट को सही शेप देना चाहती हैं तो आपको सरसो के तेल से अपनी ब्रेस्ट की मालिश करनी चाहिए। आप हफ्ते में कम से कम दो बार सरसो के तेल से अपनी ब्रेस्ट की मसाज कर ढीली ब्रेस्ट की समस्या से निजात पा सकती हैं लेकिन हां आपको मालिश करते टाइम इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप नीचे से ऊपर की तरह मालिश करें ताकि आपकी ब्रेस्ट सही शेप ले सकें।

  • Kirti Jiturekha Chauhan
  • Her Zindagi Editorial