महिलाओं की शख्सीयत को प्रभावी बनाने में उनकी स्लिमट्रिम और सैक्सी फिगर बहुत प्रभावी होती है। चेहरा खूबसूरत दिखने के साथ-साथ पूरी बॉडी का शेप में होना जरूरी है, तभी आप मनचाहा प्रभाव छोड़ सकती हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है आपके ब्रेस्ट की शेप। अगर आपके ब्रेस्ट शेप में हैं, तो आप निश्चित रूप से काफी अट्रैक्टिव नजर आएंगी। यंग एज में महिलाएं ब्रेस्ट के अच्छी शेप में होने की वजह से काफी आकर्षक लगती हैं, लेकिन ब्रेस्ट का पूरी तरह से ध्यान नहीं रखने की वजह से बहुत सी महिलाओं के ब्रेस्ट लटक जाते हैं। वहीं उम्र बढ़ने के साथ कुछ महिलाओं के ब्रेस्ट में ढीलापन और उभार नहीं होता है। 

क्यों होती है ढीले ब्रेस्ट की समस्या

यंग मदर्स के लिए ढीले ब्रेस्ट की एक अहम वजह है ब्रेस्टफीडिंग। ब्रेस्टफीडिंग मां और बच्चे दोनों की हेल्थ के लिए बहुत आवश्यक है, लेकिन ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान ब्रेस्ट को सपोर्ट न मिल पाने की वजह से कुछ समय बाद वे लटके हुए नजर आने लगते हैं। इसके अलावा अगर आप अपने साइज से छोटी या बड़ी ब्रा पहन रही हैं तो भी ब्रेस्ट ढीले हो सकते हैं। अगर आपकी दिनचर्या बहुत हैक्टिक है और आप काफी भागदौड़ करती हैं तो यह भी ढीले ब्रेस्ट की एक वजह हो सकती है।

sagging breast inside

ढीले ब्रेस्ट से हो सकती हैं हेल्थ प्रॉब्लम 

ऐसी समस्या होने पर बहुत सी महिलाएं तनाव में आ जाती हैं और हीन भावना की शिकार होने लगती हैं। उन्हें इस बारे में किसी से बात करने में भी संकोच महसूस होता है। उन्हें लगता है कि इस बारे में चर्चा करने पर कहीं उनकी हंसी न उड़ाई जाए। ब्रेस्ट ढीले हों तो आपकी बॉडी की शेप खराब होने के साथ-साथ कुछ हेल्थ प्रॉब्लम भी हो सकती हैं जैसे कि कमर में दर्द, थकान महसूस होना, छाती का दर्द होना आदि। इसीलिए आपके ब्रेस्ट का शेप में होना बहुत अहम है।

ब्रेस्ट की परफेक्ट शेप पाने के लिए बहुत सी महिलाएं  सर्जरी का सहारा भी लेती हैं। अगर आप भी यह प्रॉब्लम फेस कर रही हैं तो सर्जरी जैसे महंगे उपाय शायद आपकी जेब ढीली कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि आप नेचुरल तरीकों से भी ब्रेस्ट में कसाव ला सकती हैं। 

ब्रेस्ट का ढीलापन दूर करने के कुदरती तरीके 

1. लहसुन आपके लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप रोजाना लहसुन खाएं तो ब्रेस्ट का ढीलापन कम होने लगता है।

2. माजूफल पानी मे घिसकर शहद में मिलाकर ब्रेस्ट्स पर लगा लें और दो घंटों तक छोड़ दें, इसके बाद पानी से धो लें। रात में ब्रेस्ट पर बादाम रोगन की मालिश करें। इससे आपके ब्रेस्ट फर्म और हेल्दी नजर आएंगे।

3. जैतून के तेल में गाय का दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और फिर हाथों को गोल आकार में नीचे से ऊपर की तरफ घुमाते हुए ब्रेस्ट्स पर मलें। इसका असर कुछ दिनों में ही नजर आने लगेगा। 

4. सरसों के तेल से रेगुलर मालिश करने से भी ब्रेस्ट की शेप बेहतर होती है और उभार आता हैं।

5. अगर ब्रेस्ट के आगे के हिस्से यानी निप्पल में उभार न हो तो एरण्ड के तेल की मालिश करने से भी फायदा होता है।

6. अनार के छिलके को पीसकर लेप तैयार कर लें। रात को सोने से पहले ब्रेस्ट्स पर ये लेप लगा लें और सुबह धो लें। कुछ हफ्तों तक यह प्रयोग करने से आपके ब्रेस्ट्स बिल्कुल यंग लेडीज की तरह शेप में आ जाएंगे।

Read More : अगर बिना वजह कम हो रहा है आपका वजन तो ये हो सकता है कैंसर का लक्षण

  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial