कई बार ऐसा होता है कि आपका पूरा शरीर तो सुडौल रहता है, लेकिन किसी न किसी कारण से आपके ब्रेस्ट्स लटके हुए से लगते हैं। सैगिंग ब्रेस्ट्स की समस्या कई कारणों से हो सकती है जैसे ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को, सर्जरी की वजह से ब्रेस्ट में ढीलेपन को, बहुत ज्यादा वजन बढ़ने या घटने की वजह से ब्रेस्ट की समस्याओं के कारण ये उभरे हुए से और बेडौल नजर आ सकते हैं। ऐसे में कई लोग कॉस्मेटिक सर्जरी और क्रीम्स का सहारा लेते हैं, लेकिन ये सही मायनों में अच्छे नहीं होते। 

कई बार आपने देखा होगा कि इन तरीकों से नुकसान भी होते हैं। ऐसे में कुछ नेचुरल तरीके मदद कर सकते हैं। 

नोट: इस स्टोरी में दिए गए तरीके कोई दावा नहीं कर रहे हैं बल्कि रिसर्च के मुताबिक ये आपके ब्रेस्ट के शेप को सुधारने में सिर्फ मदद कर सकते हैं। अगर आपको ब्रेस्ट से जुड़ी कोई गंभीर समस्या समझ में आ रही है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।  

क्यों होती है ढीले ब्रेस्ट की समस्या?

यंग मदर्स के लिए ढीले ब्रेस्ट की एक अहम वजह है ब्रेस्टफीडिंग। ब्रेस्टफीडिंग मां और बच्चे दोनों की हेल्थ के लिए बहुत आवश्यक है, लेकिन ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान ब्रेस्ट को सपोर्ट न मिल पाने की वजह से कुछ समय बाद वे लटके हुए नजर आने लगते हैं। इसके अलावा अगर आप अपने साइज से छोटी या बड़ी ब्रा पहन रही हैं तो भी ब्रेस्ट ढीले हो सकते हैं। अगर आपकी दिनचर्या बहुत हैक्टिक है और आप काफी भागदौड़ करती हैं तो यह भी ढीले ब्रेस्ट की एक वजह हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: एयर पॉल्यूशन से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, खुद को रखें सुरक्षित

sagging breast inside

ढीले ब्रेस्ट से हो सकती हैं हेल्थ प्रॉब्लम 

ऐसी समस्या होने पर बहुत सी महिलाएं तनाव में आ जाती हैं और हीन भावना की शिकार होने लगती हैं। उन्हें इस बारे में किसी से बात करने में भी संकोच महसूस होता है। उन्हें लगता है कि इस बारे में चर्चा करने पर कहीं उनकी हंसी न उड़ाई जाए। ब्रेस्ट ढीले हों तो आपकी बॉडी की शेप खराब होने के साथ-साथ कुछ हेल्थ प्रॉब्लम भी हो सकती हैं जैसे कि कमर में दर्द, थकान महसूस होना, छाती का दर्द होना आदि। इसीलिए आपके ब्रेस्ट का शेप में होना बहुत अहम है।

ब्रेस्ट की परफेक्ट शेप पाने के लिए बहुत सी महिलाएं  सर्जरी का सहारा भी लेती हैं। अगर आप भी यह प्रॉब्लम फेस कर रही हैं तो सर्जरी जैसे महंगे उपाय शायद आपकी जेब ढीली कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि आप नेचुरल तरीकों से भी ब्रेस्ट में कसाव ला सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ने से रोकने में एक खास किस्म का प्रोटीन है मददगार

ब्रेस्ट का ढीलापन दूर करने के कुदरती तरीके 

1. एक्सरसाइज करें-

वजन कम करना बहुत जरूरी है। एक्स्ट्रा वजन बढ़ने से आपकी समस्याएं ज्यादा बढ़ती हैं और यही कारण है कि ब्रेस्ट का साइज भी बढ़ सकता है। ऐसे में अपर बॉडी टोन करने वाली एक्सरसाइज जरूर करें।

2. मसाज हमेशा मददगार साबित होगी-

सैगिंग स्किन के लिए हमेशा मसाज मददगार साबित होती है। कई रिसर्च में कहा गया है कि सेल्युलाइट कम करने में बॉडी मसाज मददगार साबित होती है। हालांकि, ये जरूरी है कि आप अपने शरीर और स्किन टाइट के हिसाब से ही मसाज चुनें। 

3. सही फिटिंग की ब्रा है बहुत जरूरी-

ये टिप कई लोग भूल जाते हैं और महिलाएं इसे नजरअंदाज़ करती हैं, लेकिन सही ब्रेस्ट शेप के लिए सही ब्रा बहुत जरूरी है। अगर आप अपनी ब्रा को लेकर श्योर नहीं हैं तो एक बार एक्सपर्ट से बात जरूर कर लें। 

4. हेल्दी लाइफस्टाइल-

सैगिंग को कम करने के लिए स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूर रहना बेहतर माना जाता है इसी के साथ, एंटी-एजिंग फूड्स को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें। नेचुरल खूबियां होने के कारण केले को नेचर का बोटॉक्स माना गया है और ऐसे में उसे भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

ये सारे टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं, लेकिन ध्यान ये रहे कि अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले एक बार डॉक्टर से बात जरूर कर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।