• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

चुनें अपने लिए सही ब्रा, नहीं तो हो सकती हैं ये परेशानियां

आइए डॉक्‍टर Nidhi Mohan Kamal से जानते हैं कि गलत साइज की ब्रा पहनने से क्‍या हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती है।
author-profile
Published -12 Oct 2017, 18:47 ISTUpdated -13 Oct 2017, 11:37 IST
Next
Article
Image Courtesy: Shutterstock.com uncomfortable bra x

ब्रा लेडीज इनरवियर का अहम हिस्‍सा है। लेकिन आज भी हर लड़की या महिला जब भी अपने लिए ब्रा लेने जाती है, तो उसे बहुत शर्म महसूस होती है या वह इतना कंफ्यूज हो जाती है कि संकोच के मारे जो वो खरीद रही हैं उसे ठीक से देख भी नहीं पाती। यहीं कारण है कि जब भी बात ब्रा लेने की आती है तो लेडीज सोचती कम है और जल्दबाजी ज्यादा करती है और इसी जल्दबाजी में वे बिना कुछ कहें, बिना पूछें और बिना जांचें ब्रा का गलत साइज खरीद लेती है जिसकी वजह से उन्हें बाद में कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है। अध्ययनों से पता चला है कि लगभग 70 से 80 फीसदी महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। इससे उन्हें कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का सामना करना पड़ सकता है।

यहां तक कि कुछ लेडीज को ब्रा से जुड़ी कई गलतफहमियां भी है। ऐसी ही एक गलतफहमी मेरी सहेली को भी है उसे लगता है कि छोटे कप साइज की ब्रा पहनने से ब्रेस्‍ट लंबे समय तक टाइट बने रहते हैं। कई लेडीज तो बढिया शेप, डिजाइन और फैबरिक की वजह से ब्रा खरीद लेती हैं। मगर जरुरी नहीं कि वह फिट भी हो। लेकिन क्‍या यह सही है? बिल्‍कुल नहीं। ऐसे में ये बहुत जरूरी हो जाता है कि आपकी ब्रा का साइज आपके फिगर के अनुरूप ही हो। आइए डॉक्‍टर Nidhi Mohan Kamal से जानते हैं कि गलत साइज की ब्रा पहनने से क्‍या हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती है। Nidhi Mohan Kamal NidSun वेट लॉस की डायरेक्‍टर है और इसकी दिल्ली, चंडीगढ़ और पंचकुला में कई branches हैं।

Read more: हर 5 में 1 महिला होती है UTI से परेशान, कहीं आप भी तो नहीं?

डॉक्‍टर की राय

डॉक्‍टर Nidhi Mohan Kamal इस बारे में बताते हुए कहती हैं कि ''सही सपोर्ट और सही आकार को बनाए रखने के लिए ब्रा पहनना जरूरी होता है। लेकिन अगर आप गलत साइज की ब्रा चुनती हैं तो बहुत सी चीजें गलत हो सकती है, खासतौर पर अगर आपकी ब्रा टाइट है। कई रिसर्च से भी यह बात सामने आई है कि टाइट ब्रा से ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। 'इन दिनों बहुत सी लेडीज अंडर वायर और पुश अप स्‍टाइल की ब्रा पहनना पसंद करती हैं, जिसमें मेटल की वायर होती है। यह वायर बॉडी को चुभने के साथ-साथ ब्रेस्‍ट टिशु को संवेदनशील करती हैं और इससे कभी-कभी गांठ का गठन होने लगता है। इसके अलावा ब्रेस्‍ट टिश्‍यु सेंसेटिव होते हैं और ब्रेस्‍ट में लिम्‍फ नोड होते हैं इसलिए चोट के कारण यह अधिक संवेदनात्‍मक हो जाते हैं। अच्‍छा दिखना important है, लेकिन आपकी हेल्‍थ ज्‍यादा जरूरी है, इसलिए अगर आपको इस तरह की ब्रा पहननी भी पड़ती है तो उसे केवल थोड़े समय के लिए ही पहनना चाहिए।'' 

गलत ब्रा पहनने के नुकसान

  • गलत साइज और टाइट ब्रा पहनने वाली लेडीज को ब्रेस्‍ट में पेन हो सकता है।
  • टाइट ब्रा पहनने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। कई बार ब्रा के बहुत अधि‍क टाइट होने से ब्रेस्ट टिशू के डैमेज होने का खतरा भी रहता है।
  • गलत साइज की ब्रा पहनने से कंधों और गर्दन में भी दर्द उठ सकता है। ब्रा की टाइट स्ट्रिप कंधों पर दबाव बनाती हैं जिससे पॉश्चर गलत होता है और कंधे व गर्दन के हिस्से में दर्द बढ़ जाता है।
  • अगर आपको अक्सर पीठ दर्द की शिकायत रहती है तो आपकी ब्रा इसका कारण हो सकती है। खासतौर पर उन ले‍डीज को जो छोटे साइज और बहुत टाइट आपको पीठ दर्द की शिकायत हो सकती है।
  • बाजार में बिकने वाली तमाम तरह की स्टाइलिश ब्रा ब्रेस्ट को सपोर्ट नहीं दे पाती हैं जिससे उनके आकार और साइज में बदलाव होता है और फिगर जल्दी खराब हो सकता है।
  • गलत ब्रा पहनने से त्वचा की कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं। जिनमें त्वचा पर लाल दाने, खुजली और रैशेज़ हो जाना सबसे आम हैं।

अगली बार अपने लिए ब्रा की खरीदारी करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि अपने एक्‍सपर्ट से पूछें और अपने लिए सही आकार की ब्रा ही लें।

Read more: 30 की उम्र के बाद मेरी तरह हर lady को कराने चाहिए ये जरूरी test

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।