मुंह से दुर्गंध आ रही हो,
या हिचकी रोकनी हो,
या फिर स्‍वीट डिश में फ्लेवर देना हो,
फौरान इलायची की याद आने लगती है।

जी हां लगभग हर भारतीय घर में आसानी से मिलने वाली इलायची खुशबू का खजाना है। इसका इस्‍तेमाल खाने में स्‍वाद और फ्लेवर बढ़ाने के साथ-साथ माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जाता है। भारतीय किचन में इलायची के स्वाद की अपनी जगह है। जहां एक ओर बड़ी इलायची इंडियन डिश का एक प्रमुख मसाला है वहीं आमतौर पर छोटी इलायची को खुशबू व स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्‍वीट डिश में इसका फ्लेवर तो लाजवाब लगता ही है, इलायची वाली चाय भी महिलाओं को खूब पसंद आती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि दिन में सिर्फ 2 इलायची खाने से आप कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से भी बच सकती हैं। य‍कीन नहीं आ रहा तो आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से दिन में 2 इलायची खाने के फायदों के बारे में जानें।  

Read more: ये खुशबूदार spice आपकी स्किन से लेकर बालों की beauty को रखती है बरकरार

इलायची में आयरन, जिंक, राइबोफ्लेविन, सल्‍फर, विटामिन सी और नियासिन पाया जाता है। जो हर तरह से हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद होते है। साथ ही साथ यह कई सारी बीमारियों से हमारी बॉडी को लड़ने में हेल्‍प करता है। वैसे तो इलायची खाने के फायदों की एक लंबी चौड़ी लिस्‍ट मौजूद है लेकिन आज हम आपको रोजाना सिर्फ 2 इलायची खाने के कुछ खास फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

मुंह की बदबू दूर करने में कारगर
bad breath cardamom health in

इलायची बेहतरीन माउथ फ्रेशनर है। इसे खाने से मुंह की बदबू दूर होती है। पेट खराब होने या फिर कब्ज के कारण से मुंह से बदबू आने लगती है। छोटी इलायची खाने से एक ओर जहां पाचन क्रिया दुरुस्त होती है वहीं इलायची में मौजूद तत्व मुंह की बदबू दूर करने का काम करते हैं। अगर आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध बहुत तेज है तो आप रोजाना दो इलायची जरूर खाएं। इसके अलावा एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के कारण, इलायची आसानी से उन बीमारियों से लड़ सकती है जो खराब सांस का कारण बनती हैं। इसकी सुखद गंध मुंह से आने वाली बदबू को आसानी से हरा सकती है।

खराश से राहत

कई महिलाओं को जुकाम और गले में खराश की शिकायत रहती है। अगर आप रात को खाना खाने के बाद सिर्फ 2 इलायची अच्‍छे से चबाकर खाती हैं और ऊपर से गुनगुना पानी पीती हैं तो निश्चित रूप से आपकी यह समस्‍या दूर हो जाती है। इससे गले में खराश की समस्या में काफी आराम मिलेगा। इस उपाय को करने के बाद आपको किसी भी एलोपैथी दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

डाइजेस्टिव सिस्‍टम में मजबूती
stomach cardamom health in

यूं तो खाना खाने के बाद इलायची खाने की आदत कई महिलाओं को होती है। खाना खाने के बाद इलायची का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्व खाने को पचाने में मदद करते हैं। यह हमारी पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। पाचन तंत्र में मौजूद किसी भी प्रकार की समस्‍या को खत्‍म करता है। इलायची प्राकृतिक रूप से गैस को खत्म करती है। यह पाचन को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने और हार्ट बर्न को खत्म करने का काम करती है। अगर आपको पाचन तंत्र से जुड़ी कोई भी समस्‍या है तो रोजाना 2 इलायची का सेवन करें।

बॉडी करें डिटॉक्‍स 

इलायची के केमिकल गुण बॉडी में मौजूद फ्री-रेडिकल और दूसरे विषैले तत्वों को दूर करने का भी काम करता है। इससे ब्‍लड भी साफ होता है। इसके अलावा इलायची रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह बॉडी को डिटॉक्‍ट कर फ्री रेडिकल्‍स का मुकाबला करती है।

हाई ब्‍लड प्रेशर को करें कंट्रोल
blood pressure cardamom health in

इलायची हाई ब्लड प्रेशर में सबसे बढ़िया उपाय है। यह सिर्फ खाने में ही टेस्टी नही होती बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। छोटी यानि हरी इलायची में एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण बॉडी को फिट रखते हैं। 
एक शोध से पता चला है कि इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कंट्रोल रखने में हेल्‍प करती है। जिससे बीपी भी कंट्रोल में रहता है।

कोलेस्‍ट्रॉल करें कम

इलायची से कोलेस्‍ट्रॉल भी कम किया जा सकता है। अगर आप रोजाना 2 इलायची को अच्‍छे से चबा-चबाकर खाती हैं तो यह दिल संबंधी रोगो मे लाभ मिलता है। यह हमारे ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करता है जिससे शरीर की बीमारियां दूर हो जाती है खासतौर पर दिल की धमनियों पर जमा फैट को दूर करती है।
तो आप कब से शुरू कर रही हैं रोजाना 2 इलायची खाना? 

Recommended Video