भारत में ऐसे कई पेड़ पौधे हैं जो अपनी औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। इन्हीं में से एक है महुआ, इसके फल और फूल दोनों में औषधीय गुण समाहित है। ये खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही सुगंधित भी। महुआ के पेड़ का इस्तेमाल कई चीजों के लिए किया जाता है। इसके पत्तों से पत्तल बनाए जाते हैं, वहीं इसकी लकड़ियों का इस्तेमाल घर की इमारतों को बनाने के लिए भी किया जाता है।

इसके अलावा महुआ का इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से कई बीमारियों के लिए दवा के रूप में भी किया जाता है। दादी-नानी अक्सर इसे घरेलू उपाय के तौर पर आजमाती थी। वहीं इसके फायदे जानने के बाद आप इसे जरूर इस्तेमाल करेंगी। 

जोड़ो का दर्द

mahua flower

इन दिनों ज्यादातर लोगों में जोड़ों के दर्द की समस्या देखने को मिल रही है। यह दर्द शुरुआत में कम होता है लेकिन धीरे-धीरे बढ़ता ही चला जाता है। ऐसे में आप महुआ का लेप लगाएं। इसके लिए आप सबसे पहले महुआ को अच्छी तरह पीस लें और उसका पेस्ट जोड़ों में लगाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा और दर्द से छुटकारा पा सकती हैं।

सिर दर्द

सिर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए मालिश करना फायदेमंद माना जाता है। इससे काफी राहत मिलती हैं। लेकिन अगर आप महुआ के तेल से मालिश करें तो आपको काफी फायदा मिलेगा। अगर आप चाहे तो तेल को अपने माथे पर भी लगा सकती हैं, इससे सिर दर्द जल्दी ठीक हो जाता है। 
 

हीमोग्‍लोबिन

mahua image

हीमोग्लोबिन कम होने की वजह से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में इसे बढ़ाने के लिए महुआ बेहद फायदेमंद है। महुआ आपकी शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है जिससे कमजोरी दूर हो जाती है। इसके अलावा यह शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ता है जो बॉडी को मजबूत बनाने में मदद करती है।
 
 

सूजन करें कम

शरीर में अगर कहीं सूजन आ गई है तो महुआ का इस्तेमाल कर सकती हैं। बता दें कि इसे पीसकर सूजन वाले स्थान पर लगाएं। इससे सूजन चली जाएगी और जल्द ही आराम मिलेगा। सूजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए यह एक घरेलू तरीका है, जिसकी मदद से आप सूजन की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।
 

डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद

mahua benefits for headache

डायबिटीज रोगियों के लिए महुआ किसी अमृत से कम नहीं। एक्सपर्ट के मुताबिक महुआ की छाल का काढ़ा पीने से डायबिटीज नियंत्रित रहती है। हालांकि डायबिटीज मरीजों को महुआ के फूल का प्रयोग नहीं करना चाहिए। वहीं काढ़ा बनाने के लिए इसमें लौंग, अदरक और काली मिर्च आदि भी डाल कर तैयार कर सकती हैं। 

पेट में कीड़े की समस्या

बच्चों को अक्सर पेट में कीड़ों की समस्या होती है। इससे राहत पाने के लिए दवाईयों की मदद लेनी होती है। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए आप महुआ की छाल का काढ़ा बनाकर पिला सकती हैं। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। अगर आप चाहें तो महुआ की रोटी भी खिला सकती हैं। इसके सेवन से आपको काफी लाभ मिलेगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।