Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इस 1 कारण से हो सकता है आपके सिर के आधे हिस्‍से में तेज दर्द

    माइग्रेन आज एक आम समस्‍या बन गई है और इसका सबसे बड़ा कारण भागदौड़ भरी जिंदगी है। लेकिन इस एक कारण से भी माइग्रेन की समस्या हो सकती है, आइए जानें कौन स...
    Published -16 Jul 2018, 18:35 ISTUpdated -16 Jul 2018, 18:48 IST
    Next
    Article
    migraine pain health main

    अगर आप हर रोज सिर पकड़कर बैठ जाती है या फिर सिर के एक तरफ उठने वाला तेज दर्द आपको बेहाल कर देता हैं तो सावधान हो जाएं। अपने इस दर्द का हल्‍के में न लें क्‍योंकि सिर में उठने वाला यह तेज दर्द माइग्रेन का हो सकता है। माइग्रेन आज एक आम समस्‍या बन गई है। हमारे देश में इसकी तादाद बढ़ती जा रही है और इसका सबसे बड़ा कारण भागदौड़ भरी जिंदगी है। लेकिन हाल ही में एक शोध में पाया गया है कि कान की खराबी के कारण भी माइग्रेन की समस्या हो सकती है।

    माइग्रेन की शिकायत

    माइग्रेन से पीड़ित लोगों को कान बजने की शिकायत के साथ-साथ कान के भीतरी हिस्से में कोई विकार भी हो सकता है। यह बात एक नए शोध से समाने आई है। माइग्रेन में आधे सिर में दर्द की शिकायत होती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि कान की नर्वस में खराबी के कारण माइग्रेन की शिकायत हो सकती है। खासतौर से माइग्रेन के मरीजों में कान बजने की शिकायत ज्यादा होती है।

    Read more: क्या तेज धूप ने शुरू कर दिया है माइग्रेन का दर्द? ट्राय करें ये अचूक नुस्खे

    ear problem health inside

    क्‍या कहती है रिसर्च

    ताईवान के डलिन त्जू ची अस्पताल के जुएन हाउर व्हांग समेत शोधकर्ताओं ने कहा, 'शोध से कान के नर्वस यानि कॉक्लीयर माइग्रेन के बारे में पता लगाने में मदद मिल सकती है।' कान के नर्वस संबंधी विकृति से कान का भीतरी हिस्सा प्रभावित होता है। इसी हिस्से में झनझनाहट या कान बजने की शिकायत होती है जिसे सेंसोरीन्यूरल हियरिंग इंपेयरमेंट कहते हैं। इससे अचानक बहरापन भी पैदा हो सकता है।

    Read more: सौ गुणों से भरपूर गाय का घी, माइग्रेन और कोलेस्‍ट्रॉल करता है दूर

    यह शोध जामा ऑटोलेरिंगोलोजी जर्नल में प्रकाशित हुआ है। शोध में शामिल लोगों में 1,056 मरीज शामिल थे, जिन्हें माइग्रेन की शिकायत थी। इसके अलावा टीम में 4,224 लोग ऐसे थे जिन्हें माइग्रेन की शिकायत नहीं थी। माइग्रेन के मरीजों में कान की विकृति माइग्रेन रहित लोगों की तुलना में 12.2 फीसदी अधिक पाई गई।

    क्या है माइग्रेन?

    माइग्रेन सिरदर्द का एक प्रकार है जिसमें सिर के दोनों या एक ओर रुक-रुक कर भयानक दर्द होता है। माइग्रेन 2 घंटे से लेकर कई दिनों तक बना रहता है। माइग्रेन सिरदर्द दूसरे सिरदर्द की तुलना में अधिक होता है। माइग्रेन का दर्द सिर के एक ही हिस्से में होता है। यह दर्द असहनीय होता है और ऐसा लगता है जैसे किसी ने सिर के एक हिस्से में सुइयां चुभो दी हों। माइग्रेन के समय ब्रेन में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे सिर में तेज दर्द होने लगता है।

    migraine pain health inside

    माइग्रेन के लक्षण

    • माइग्रेन की प्रॉब्‍लम को ज्‍यादातर महिलाएं नॉर्मल मानकर नजरअंदाज कर देती है।
    • सिर में फड़कता हुआ माइग्रेन दर्द ज्यादातर सिर के एक हिस्से से शुरू होता है।
    • आमतौर पर रेगुलर एक्टिविटी करने में असमर्थता, आंखों में दर्द, मतली और उल्टी भी अनुभव करते हैं।
    • माइग्रेन के दौरान आंखों में भी भयानक दर्द होता है। पलकें झपकाने में भी बहुत जलन होती है।
    • सिरदर्द के साथ मतली, उल्टी आना भी माइग्रेन के लक्षण होते हैं।
    • किसी भी तरह की रोशनी, आवाज या स्‍मैल के प्रति संवेदनशील हो जाती हैं। 
    • दिन भर बेवजह उबासी आना भी माइग्रेन का लक्षण है।
    • माइग्रेन का दर्द होने पर नींद अच्छे से नहीं आती है। थकान महसूस होती है।

    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।