• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कई बीमारियों के लिए आयुर्वेदिक औषधी है पुनर्नवा, जानें इसके फायदे

पुनर्नवा एक ऐसी औषधी है, जो आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकती है। इसके सही सेवन से आप बीमारियों को दूर भगा सकते हैं-
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -27 Sep 2020, 11:30 ISTUpdated -26 Sep 2020, 16:59 IST
Next
Article
punarva benefits main

घरेलू उपचार इसलिए भी फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इनसे सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। आमतौर पर, पुनर्नवा बोहरविया डिफ्यूजा (Boerhavia diffusa) पौधे की जड़ों को कहा करता है और इसे रेड स्पाइडरलिंग भी कहा जाता है। पुनर्नवा कई रोगों को दूर करने के लिए लाभकारी है जैसे- गठिया, बुखार, जुखाम, नेत्र विकार आदि। इसमें कई जड़ी-बूटियां पाई जाती हैं, जो त्रिदोष को संतुलित करती हैं और स्वास्थ्य बेहतर बनाती हैं। शरीर में सूजन आने जैसी समस्या के लिए अक्सर सिर्फ दवाई कारगर साबित नहीं होती है, इसके साथ-साथ घरेलू नुस्खे भी करने चाहिए। खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए भी आप पुनर्नवा का सेवन कर सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे पुनर्नवा कुछ ऐसे फायदे, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसका उपयोग जरूर करेंगे। 

साधारण जुखाम के लिए

 punarva benefits inside

मौसम बदलने के कारण जब भी आपको जुखाम होता है, तो दवाई जल्दी से असर नहीं कर पाती है। पुनर्नवा का चूरण लेने से आपका साधारण जुखाम ठीक हो सकता है। 5 ग्राम पुनर्नवा चूर्ण, आधा कप दूध और आधा कप पानी लें, उसे कुछ देर गैस पर पकाएं। फिर गरम दूध में इस मिश्रण को मिलाकर सेवन करें। अगर आप दिन में दो बार इसका सेवन करेंगे, तो यह खांसी, छींक और जुखाम से जल्द ही आराम दिलाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: पैरों की देखभाल का नहीं है समय, तो इन 5 टिप्स की मदद से करें Instant Pedicure

ह्रदय रोग से बचाता है

अगर ज्यादा उम्र में आपको ह्रदय संबंधी समस्या होने लगती है, तो आपको पुनर्नवा के चूरण का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्शन होते हैं। अगर बच्चों को इसे थोड़ी मात्रा में दिया जाए, तो दिल की समस्याओं से पुनर्नवा बचाता है। दवाओं के साथ-साथ घरेलू नुस्खे करना काफी कारगर साबित होता है और पुनर्नवा का उपयोग आप बेझिझक कर सकते हैं।

किडनी रोगों से बचाने में करता है मदद

 punarva benefits inside

एक अध्ययन में यह पता चला है कि पुनर्नवा किडनी संबंधी रोगों के होने का खतरा कम करता है। पुनर्नवा के चूरण का नियमित रूप से सेवन करने से आप स्वस्थ रह सकते हैं। किडनी में पथरी होने की समस्या आजकल काफी बढ़ रही है और इसके इलाज के लिए लोग नए-नए तरीके भी अपनाते हैं। पुनर्नवा गुर्दे में मौजूद पत्थर को खत्म करने में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: किडनी से जुड़ी बीमारियों के इलाज में बैलेंस डाइट के साथ ये 1 फॉर्मूला भी है कारगर

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप पुनर्नवा का पाउडर शहद के साथ मिलाकर खा सकते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम हाई और लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें दिन में एक बार इसका सेवन जरूर करना चाहिए। हालांकि आप इसके नियमित सेवन के लिए किसी आयुर्वेदिक विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं। 

Recommended Video

एंटी एजिंग गुण से है भरपूर

 punarva benefits inside

एंटी एजिंग गुणों के लिए लोग कई प्रकार के फूड्स खाते हैं और औषधियों का उपयोग करते हैं। पुनर्नवा एंटी एजिंग के लिए काफी बेहतर माना जाता है और यह आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। एक गिलास पानी में एक चम्मच पुनर्नवा मिलाकर पीना चाहिए, ध्यान रहे कि आप हफ्ते में सिर्फ दो या तीन गिलास ही पिएं।

दिन में 10gm से ज्यादा पुनर्नवा का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, google

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।