गर्मी के मौसम में पोस्तो दाना या खसखस खाने के कई फायदे हैं। पेट से लेकर हड्डियों तक की समस्याओं को दूर करने के लिए खसखस बेहतरीन घरेलू उपाय है। गर्मी के साथ-साथ सर्दी में खसखस का सेवन किया जा सकता है। सर्दी में खास कर लोगों को पोस्तो दाना यानी खसखस का हलवा खाना खूब पसंद है। यह एक प्रकार का तिलहन है जिसे लोग अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता हैं। इसमें कैलोरी, प्रोटीन, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इसके अलावा यह कैंसर से लेकर कब्ज जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर इसे डाइट में शामिल कर लें तो कई शारीरिक परेशानियों को दूर कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स की तरह खसखस भी थोड़ा महंगा होता है, लेकिन मार्केट में यह आसानी से उपलब्ध है। बता दें कि आज के दौर में स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट को अपनना बहुत जरूरी है, ऐसे में खसखस एक तरह का घरेलू उपाय है जो कई गंभीर बीमारियों से आपको बचा सकता है। 

पाचनतंत्र को करता है मजबूत

poppy seeds uses  

खसखस में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसके सेवन से आप कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। क्योंकि फाइबर हमारे पाचन तंत्र को साफ रखने का काम करता है। बता दें कि ज्यादातर बीमारी पेट की वजह से होती है, ऐसे में अगर आपका पेट साफ रहेगा तो आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकती हैं। वहीं पेट साफ नहीं होने की वजह से मुंह में छाले या फिर अन्य परेशानियां शुरू होती हैं। चीनी में खसखस मिलाकर खाने से मुंह के छालों को खत्म कर सकते हैं।

थायरॉयड की परेशानी से पाएं निजात

महिलाओं में थायरॉयड की समस्या काफी कॉमन है। इस परेशानी को दूर करने के लिए खसखस महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दरअसल खसखस में सेलेनिमय पाया जाता है जो थायरॉयड की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से आप थायरॉइड की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

नींद की समस्या होगी दूर

poppy seeds and milk

नींद की समस्या दूर करने के लिए खसखस का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। अगर आपको रात में नींद नहीं आती तो सोने से पहले खसखस का दूध पिएं। कई लोगों को देर से नींद आती है ऐसे में खसखस का दूध पीना लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखने का काम करता है। 

इसे जरूर पढ़ें- ये 10 रामबाण उपाय अपनाएं पाचन तंत्र को जिंदगी भर के लिए हेल्‍दी बनाएं

हड्डियों को करें मजबूत

खसखस में कैल्शियम और जिंक जैसे प्रमुख तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन -बी भी होता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। वहीं दर्द और सूजन जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो खसखस का पेस्ट बनाकर लगाएं, आपको कुछ घंटों में फर्क साफ देखने को मिल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें- यूरिक एसिड ने बढ़ा दिया है हड्डियों में दर्द तो अपनाएं ये गाउट डाइट

इम्यूनिटी बढ़ाने में करें मदद

 poppy seeds advantage

खसखस में कॉपर, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं। यह शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है यानी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। साथ ही, खसखस हैप्पी हार्मोंस रिलीज करता है जो दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। इसलिए इसे दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है। यह शरीर को अंदर से मजबूत करने का काम करता है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।