• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पीरियड्स में फूला हुआ है आपका पेट तो ये टिप्‍स आजमाएं, नहीं दिखेंगी मोटी

पीरियड्स के दौरान सूजन को मैनेज करने के लिए एक्‍सपर्ट के बताए कुछ जरूरी टिप्‍स आजमाएं। 
author-profile
Published -15 Jun 2022, 15:43 ISTUpdated -15 Jun 2022, 16:21 IST
Next
Article
period bloating remedies

Verified by Nidhi Nahata, Founder, Justbe Resto Cafe Bangalore and Food Therapist

क्‍या पीरियड्स के दौरान आपको भी ब्‍लोटिंग की समस्‍या होती है?
क्‍या ब्‍लोटिंग के कारण पेट फूला हुआ सा दिखाई देता है?
बहुत उपायों को आजमाने के बावजूद कुछ फर्क महसूस नहीं हो रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ टिप्‍स लेकर आए हैं जो पीरियड्स में होने वाली ब्‍लोटिंग की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें जस्टबे रेस्टो कैफे की फाउंडर और फूड थेरेपिस्ट निधि नाहत जी बता रही हैं। इन टिप्‍स के बारे में जानने से पहले हम पीरियड्स से जुड़ी कुछ बातों के बारे में जान लेते हैं। 

जब एक लड़की को पहली बार पीरियड्स होता है तब चिंतित, भ्रमित और अप्रिय महसूस करना बहुत स्वाभाविक है। यही वह समय है जब वह इस जीवन बदलने वाली घटना के बारे में अत्यधिक उत्सुक होती है और उसके लिए इस मासिक होने वाले पीरियड्स को स्वीकार करना आसान नहीं होता है। 

period bloating remedies by expert

उसके मन में बहुत सारे प्रश्न होते हैं और जो उत्तर उसे अपने साथियों और लोगों से मिलते हैं, वे अक्सर पर्याप्त रूप से आश्वस्त नहीं होते हैं। और शायद हम में से बहुत से लोग यह नहीं जानते कि 'पीरियड्स' का वर्णन कैसे किया जाता है - लेकिन सच्चाई यह है कि अब से हर महीने उसका ब्‍लड बहेगा और यह एक संकेत है कि अब वह बच्‍चे पैदा कर सकती है।

यह नारीत्व की वास्तविकता है और इस दौरान होने वाले दर्द, सूजन और बेचैनी के कारण उसे पीरियड्स के प्रति घृणा होने लगती है। ब्‍लीडिंग का यह मासिक चक्र हमारे ओवरीज से निकलने वाले एग्‍स के कारण होता है। एग्‍स लगभग एक पेंसिल डॉट के आकार का होता है और स्‍पर्म की प्रतीक्षा करता है और जब स्‍पर्म नहीं आता है, तो एग्‍स की रक्षा के लिए जो ब्‍लड एकत्र होता है, उसे शरीर से बाहर निकलना पड़ता है क्योंकि अब इसकी आवश्यकता नहीं है। हम महसूस करते हैं कि हमारे शरीर में बहुत कुछ हो रहा है और यह हर महीने खुद को रीप्रोडयूज करने के लिए तैयार करता है।

इसे जरूर पढ़ें:  ब्‍लोटिंग के कारण फूला हुआ दिखता है पेट तो करें ये एक्‍सरसाइज

इस प्रक्रिया के दौरान पोषक तत्वों का बहुत नुकसान होता है क्योंकि जब पीरियड्स शुरू होने का समय होता है तब शरीर का पूरा ध्यान एग्‍स की देखभाल पर होता है। जब हम दर्द, सूजन और बेचैनी से पीड़ित होते हैं, तब यह केवल इसलिए होता है क्योंकि हमारे दैनिक आहार में बहुत सारे पोषक तत्वों की कमी होती है। यह एक्‍सरसाइज की कमी और गतिहीन जीवन शैली को फॉलो करने के कारण भी हो सकता है। यह शायद इसलिए हो सकता है क्योंकि हमने अभी भी इस खूबसूरत प्रक्रिया को स्वीकार नहीं किया है और पीरियड्स को एक अभिशाप के रूप में मानते हैं। हम इन आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करके बदलाव ला सकते हैं।

पीरियड्स में ब्‍लोटिंग की समस्‍या के लिए उपाय

tips for period bloating 

  • हमें पहले इसे शर्मसार करना बंद करना होगा। शोध से पता चला है कि इस प्राकृतिक चक्र को स्वीकार न करने से आप शारीरिक रूप से भी प्रभावित होते हैं।
  • एक्‍सरसाइज दवा है। यह सूजन को कम करती है और ब्‍लड फ्लो में सुधार करती है और समय के साथ एनर्जी बढ़ाती है। इसलिए रेगुलर एक्‍सरसाइज बहुत जरूरी  है।
  • खुद को हर समय हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है क्योंकि यह सूजन को कम करने में मदद करता है और मूड स्विंग को कम करता है।
  • सब्जियों, मिश्रित बीजों, जड़ी-बूटियों, जामुन और बीन्स के साथ-साथ बहुत सारे फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो सभी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ शरीर को पुनर्जीवित करने में मदद करेंगे।

Recommended Video

  • डेयरी प्रोडक्‍ट्स और मीट से बचना सबसे अच्छा रहता है। डेयरी में असंख्य हार्मोन होते हैं और वे हमारे शरीर में पहले से मौजूद हार्मोन जैसे एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां तक कि थायरॉयड हार्मोन कॉर्टिकल, इंसुलिन, ग्लूकागन भी विभिन्न शारीरिक कार्यों जैसे हाई ब्‍लड प्रेशर और हार्ट रेट, बालों की वृद्धि, कामेच्छा आदि के लिए जिम्मेदार होते हैं जो हमारे शरीर में हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकते हैं। पोषण की कमी से न केवल हमारे शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बनाए रखने में कठिनाई होती है।
  • एक और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम अपने बी12 और डी3 लेवल की जांच करें। इनका सही लेवल दर्द, ऐंठन, सूजन, डिप्रेशन, मूड स्विंग, चिड़चिड़ापन, थकान और मतली को खत्म करने में हमारी मदद कर सकता है।

आप भी इन उपायों को आजमाकर पीरियड्स के दौरान पेट फूलने की समस्‍या को काफी हद तक कंट्रोल कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।