शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक रूप से भी हेल्दी होना बहुत जरूरी है। समय के साथ मानसिक बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ी हैं। बता दें कि मानसिक बीमारी किसी भी तरह से लोगों को प्रभावित कर सकती है। इस बीमारी से लड़ने के लिए पहले लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना बेहद आवश्यक है। इसे संतुलित और सकारात्मक बनाने के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है। डेली रूटीन में कुछ बदलाव और हेल्दी आदतों की वजह से इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

दिमाग को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है। इसके अलावा अपनी डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपके दिमाग को तंदुरुस्त बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। न्यूट्शनिस्ट प्रीति त्यागी के अनुसार, कई ऐसी चीजें हैं, जिसे आप अपने दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानें इन फूड आइटम के बारे में-

खाने की आदतों पर दें खास ध्यान

food for mental health

हमारी गट यानी आंत को हमारा दूसरा दिमाग भी कहा जाता है और इसका एक कारण है। दरअसल, गट और दिमाग एक तंत्रिका के जरिए से फिजिकली एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। ऐसे में दिमाग और गट एक दूसरे को मैसेज भेजने में सक्षम हैं। जबकि गट दिमाग में भावनात्मक व्यवहार को प्रभावित करने में सक्षम है। यही नहीं दिमाग गट में रहने वाले बैक्टीरिया के प्रकार को भी बदल सकता है। इसके लिए जब आप खाते हैं और क्या खाते हैं, इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इस दौरान आप सोचे कि उस वक्त कैसा महसूस कर रहे हैं। यह सुनिश्चित करता है कि आपको बैलेंस डाइट और ब्रेकफास्ट मिल रहा है। हालांकि, हम से बहुत से ऐसे लोग हैं, जो अपनी खाने की आदतों पर ध्यान नहीं देते हैं, जो कि गलत है। उन्हें अपने बैलेंस डाइट पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें:Expert Tips: अंकुरित गेहूं भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे

इन खाद्य पदार्थों से बनाएं दूरी

expert tips for memtal health

अगर आप एक फूड डायरी को फॉलो कर रहे हैं तो कोशिश करें कि आपकी डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड जरूर हो। यह आपके दिमाग और हार्ट दोनों के लिए फायदेमंद होता है। नट्स, सीड्स, फैटी फिश, एवोकाडो, नारियल आदि यह सभी दिमाग को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। हेल्दी दिमाग के लिए प्रोसेस्ड फूड, अत्यधिक चीनी और प्रिजर्व फूड आइटम से दूरी बनाकर रखें। हालांकि, यह कहना गलत नहीं होगा कि ज्यादातर लोग प्रोसेस्ड फूड पर निर्भर हैं। ये खाद्य पदार्थ आटे और चीनी में उच्च होते हैं। वहीं फल और सब्जियां पोषक तत्व भरपूर होते हैं, इसके बावजूद लोग प्रोसेस्ड फूड खाना अधिक पसंद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर में बनाए जा सकते हैं ये 4 तरह के चावल, जानें किस तरह का चावल है कैसे फायदेमंद

Recommended Video

डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

 food mental health

काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स- ब्राउन राइस और स्टार्च वाली सब्जियां आपको एनर्जी दे सकती हैं। किनोआ, बाजरा, बीट्स, शकरकंद आदि पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह आपको चीनी और कैंडी में पाए जाने वाले साधारण कार्बोहाइड्रेट की तुलना में अधिक समय तक संतुष्ट रखेगा।

लीन प्रोटीन- कई ऐसे फूड आइटम्स होते हैं जो आपको ऊर्जा देने के अलावा शरीर को जल्दी रिएक्ट करने की अनुमति देते हैं। प्रोटीन के अच्छे स्रोत में चिकन, मांस, मछली, अंडे, सोयाबीन,नट और बीज शामिल हैं।

फैटी एसिड- यह आपके दिमाग और तंत्रिका तंत्र के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। फैटी एसिड मछली, मांस, अंडे, नट और अलसी के बीज में अधिक पाया जाता है।

वहीं दिमाग को हेल्दी बनाए रखने के लिए सेहतमंद फूड आइटम्स के अलावा रोजाना एक्सरसाइज भी महत्वपूर्ण हैं। नई आदतों को फॉलो करना, क्रिएटिव रहना है, यह सब कुछ दिमाग को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा अपनों से या फिर फैमिली और दोस्तों से कनेक्ट रहें, ताकि वह हर वक्त वह आपके साथ रहें। यह आपके मेंटल हेल्थ के लिए ना सिर्फ जरूरी है बल्कि उनका प्यार आपको समय-समय पर बूस्ट करता रहेगा, जिससे आपके दिमाग हेल्दी रहता है।

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।