बीमारियों के लिए हमेशा से खान-पान में गड़बड़ी और एक्‍सरसाइज की कमी को ही जिम्‍मेदार माना जाता है। कुछ हद तक यह सही भी हैं, लेकिन क्‍योंकि टाइम पर खाना नहीं खाने, खाने में पोषक तत्‍वों की कमी या जरूरत से ज्‍यादा खाने और किसी भी तरह की एक्टिविटी नहीं करने से हम बीमार हो जाते हैं। लेकिन इसके अलावा एक और कारण है, जिसके चलते हमें बीमारियां आसानी से घेर सकती हैं और वह स्‍ट्रेस हैं। जी हां दिनभर की भागदौड़, घर और बाहर की दोहरी जिम्‍मेदारियों और दिन भी बिजी रहने के कारण आज ज्‍यादातर लोगों को स्‍ट्रेस ने घेर रखा है। क्‍या आप जानती हैं कि यह आज लगभग हर बीमारी की सबसे बड़ी जड़ हैं। आइए ऐसी ही 7 बीमारियों के बारे में आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट से जानें, जिसका सबसे बड़ा कारण स्‍ट्रेस हैं। और इसे दूर करने के आसान उपायों के बारे में भी जानें।   

इसे जरूर पढ़ें: Weight loss के लिए नहीं बल्कि इन 10 कारणों से जरूर करें exercises    

1. एसिडिटी

stress disease prevention inside

आज हर दूसरा व्‍यक्ति एसिडिटी से परेशान हैं और इसके लिए वह खान-पान को सबसे बड़ा दोषी मानता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि एसिडिटी न केवल खान-पान गड़बड़ी के कारण होती है, बल्कि स्‍ट्रेस के कारण यह सबसे ज्‍यादा हावी होती है।

2. हाई ब्‍लड प्रेशर

हाई ब्‍लड प्रेशर न केवल नमकीन फूड्स को खाने के कारण होता है, बल्कि मुख्य रूप से भावनाओं को मैनेज करने में गलतियों के कारण होता है।

3. कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल न केवल फैटयुक्त फूड्स के कारण होता है, बल्कि बहुत ज्‍यादा आलस्य या गतिहीन जीवन शैली के कारण होने वाला स्‍ट्रेस इसके लिए सबसे ज्‍यादा जिम्मेदार है।

4. डायबिटीज

डायबिटीज न केवल ग्लूकोज की बहुत अधिक लेने के कारण, बल्कि स्वार्थी और जिद्दी रवैया पेनक्रियाज के काम को बाधित करता है।

5. अस्थमा

asthma health inside

अस्थमा न केवल लंग्‍स को ऑक्सीजन की आपूर्ति में बाधा के कारण होता है, बल्कि अक्सर उदास भावनाएं लंग्‍स को अस्थिर कर देती हैं।

6. किडनी स्‍टोन

अगर आप किडनी स्‍टोन से परेशान हैं तो आपको केवल कैल्शियम ऑक्सालेट को बॉडी में जमा होने से ही नहीं बचना, बल्कि भावनाओं और घृणा को भी शांत करना होगा। क्‍योंकि इससे भी आपको किडनी स्‍टोन की समस्‍या होती है। 

Recommended Video

7. स्पॉन्डिलाइटिस

स्पॉन्डिलाइटिस न केवल एल 4 एल 5 या सर्वाइकल डिसऑर्डर के कारण होता है, लेकिन अधिक बोझ या भविष्य के बारे में बहुत अधिक चिंता के कारण भी आपको यह समस्‍या हो सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: कहीं आपके बढ़ते weight और stress का कारण घर में मौजूद ये चीजें तो नहीं

अगर हम हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो पहले

smile health inside

1) अपने दिमाग को ठीक रखें।

2) रेगुलर एक्‍सरसाइज करें।

3) थोड़ी-थोड़ी देर में मूव करें।

4) मेडिटेशन करें

5) हंसो और दूसरों को भी हंसाओ।

6) दोस्त बनाओ। 

ये एक्टिविटी से आपको अपनी आत्मा, मन और बॉडी को मजबूत बनाने में हेल्‍प मिलेगी.....

हेल्‍दी रहें और अपनी लाइफ का मजा लें।