आमतौर पर महिलाएं एक्‍सरसाइज वजन कम करने या बढ़ाने के लिए ही करती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि एक्‍सरसाइज हर महिला को जरूर करनी चाहिए क्‍योंकि एक्‍सरसाइज से सिर्फ आपका वजन ही कम नहीं होता है बल्कि बॉडी को कई तरह से फायदा होता है। यह बात हमें PRO-FITNESS GYM के ट्रेनर Farhan Siddique बता रहे हैं।
ट्रेनर Farhan Siddique का कहना हैं कि 'एक्‍सरसाइज आपके वजन को कम करने के साथ साथ कई तरह health problems का समाधान करता है। Exercise से आप अपनी बॉडी को हेल्‍दी और strong बना सकती है। और सबसे अच्‍छी बात इसे आप आसानी से घर में भी कर सकती हैं।' हमें आपको इससे जुड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं जिसे जानकर आप समझ जाएगी कि एक्‍सरसाइज हमारे लिए क्‍यों जरूरी है। 

1. ब्रेन रहता है एक्टिव

एक्सरसाइज हमारी मसल्‍स को हेल्‍दी रखता है, और बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है, जिससे आप हेल्‍दी तो रहती ही हैं, सही ब्लड सप्लाई मिलने से ब्रेन भी एक्टिव तरीके से काम करता है, और नई ब्रेन सेल्स बनने में भी हेल्‍प मिलती है।

exercise benefits health

2. भरपूर नींद का वरदान

अक्सर देखा जाता है कि तनाव या थकान के कारण हमें नींद नही आती। कई कोशिशों के बावजूद हम रात में सो नहीं पाती है। रोजाना एक्‍सरसाइज करना इस समस्या से बचने का सबसे अच्‍छा तरीका है। इससे हमारी बॉडी में पॉजिटीव एनर्जी आती है और निगेटिविटी दूर होती है। संचार करता है। इसके अलावा रोजाना एक्‍सरसाइज करने से तनाव उत्पन्न करने वाले हार्मोन कोर्टिसोल का स्राव कम होता है और मूड बेहतर करने वाले सेरोटोनिन हार्मोन्स का स्राव होता है जिससे दिमाग स्थिर होता है और तनाव देने वाले बुरे विचार हमारे मन दूर रहते हैं और आपको रात में अच्‍छी नींद आती है।

Read more: घर बैठे कीजिये ये stretching exercise जो रखेंगी आपको fit

3. बढ़ता है मेटाबॉलिज्म

नियमित एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और एक्सरसाइज के बाद आराम करते समय भी कैलोरी बर्न होती है, जिससे तेजी से वजन कम होता है। इसके अलावा एक्सरसाइज आपकी बढ़ती उम्र की गति को धीमा करके आपको अधिक समय तक जवां बनाए रखने में मदद करती है।

4. पॉश्‍चर में सुधार

रोजाना एक्‍सरसाइज करने से आपके झुके घुमावदार कंधे सही शेप में आ जाते है। इससे आपके बॉडी का वजन सही रहने से मोटापा नही आता। और बॉडी का प्रत्येक हिस्‍सा सही मुद्रा में रहते हुए सुंदर और एक समान शेप बनाता है।

exercise benefits health

5. दिल के लिए अच्‍छा

रोजाना एक्सरसाइज करने से ब्‍लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम होता है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम कर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल या गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में हेल्‍प मिलती है। इससे हार्ट अधि‍क मात्रा में ब्लड पंप करता है, और हम अधि‍क मात्रा में ऑक्सीजन ले पाती हैं।

6. स्‍टेमिना बढाएं

एक्सरसाइज करने से स्टेमिना बढ़ता है, जिससे हम अपना काम बेहतर अैर अच्छे तरीके से कर पाती हैं, इससे आपकी काम करने की क्षमता में इजाफा होता है। अगर आप अपना स्‍टेमिना बढ़ाना चाहती हैं तो रोजाना एक्‍सरसाइज करें।  

7. तनाव करे छूमंतर

एक्‍सरसाइज का नाम सुनने से ही कुछ महिलाओं को पसीना आने लगता हैं लेकिन वह यह नहीं जानती है कि एक्‍सरसाइज करने के कितने फायदे है। जी हां एक्‍सरसाइज आपके तनाव को दूर करने में हेल्‍प करता है। इसे स्‍ट्रेस बूस्‍टर के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि ये तनाव हार्मोन्स को बढ़ने से रोकता है और खुश करने वाले हार्मोन्स का उत्पादन करता है। एक शोध के अनुसार रोजाना एक्सरसाइज का असर एंटीडिप्रेशन दवा की तरह होता है।

8. दर्द दूर भगाए

ऑफिस हो या घर लगातार काम करने के दौरान हर किसी को पीठ के दर्द की समस्या बनी रहती है। खासतौर से महिलाओं को यह समस्‍या बहुत परेशान करती है। इस समस्या से निजात पाने के लिये एक्‍सरसाइज सबसे अच्छा उपचार माना गया है। इससे बॉडी की मसल्‍स मजबूत होती है। रीढ की हड्डी में दबाब पड़ने से उसका लचीलापन दूर होता है। और बॉडी पेन से भी छुटकारा दिलाता है।

exercise benefits health sonakshi

9. त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाए

आप अपनी त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के लिये मंहगी से मंहगी क्रीमों का उपयोग करती है। लेकिन आप इन महंगी क्रीम, लोशन खरीदने में इतना पैसा खर्च के बजाय रोजाना एक्‍सरसाइज करके ना केवल सुंदर व चमकदार त्वचा पा सकती है बल्कि प्राकृतिक रूप से जवां भी दिखने लगेगी। खूबसूरत और जवान बनाए रहने का सबसे प्रभावकारी उपाय एक्सरसाइज ही है। एक्सरसाइज करने पर ब्‍लडसर्कुलेशन तेज होता है, जिससे त्वचा पर तेज और चमक बढ़ता है और त्वचा स्वस्थ व जवां नजर आती है। और आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक भी आती है।

10. ब्लडप्रेशर करें कंट्रोल

एक्सरसाइज ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है। रोजाना एक्सरसाइज करने से हाई ब्लडप्रेशर को तकरीबन 75 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। इसके अलावा एरोबिक्स एक्‍सरसाइज भी ब्लडप्रेशर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

तो अब आपको समझ में आ गया होगा कि हमें रोजाना एक्‍सरसाइज क्‍यों करनी चाहिए।

Read more: Weight loss की कोशिशों में skin हो गई है ढीली तो अपनाएं ये exercises