सुबह की शुरूआत अगर कुछ देर मेडिटेशन से हो तो कहना ही क्या! मेडिटेशन से व्यक्ति को कई लाभ होते हैं, जैसे ध्यान के जरिए व्यक्ति खुद पर और अपने मन व भावनाओं पर नियंत्रण रखना सीख जाता है। अक्सर देखने में आता है कि घर में डाइनिंग रूम, किचन, लिविंग रूम, बाथरूम, बेडरूम आदि सबकुछ होता है, लेकिन मेडिटेशन रूम मिसिंग होता है। पर अब अगर आप अपने घर का एक कोना मेडिटेशन को भी डेडीकेट कर दें तो। इससे न सिर्फ आप रोज मेडिटेशन कर सकते हैं, बल्कि इस कमरे में जाते ही आपको एक अजीब से सुकून का अहसास होगा, जिसे शब्दों में बयां कर पाना भी बेहद मुश्किल है। इतना ही नहीं, यह मेडिटेशन रूम आपके घर की शोभा में भी चार-चांद लगाता है। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि घर में किस तरह तैयार करें मेडिटेशन कॉर्नर-

इसे जरूर पढ़ें: तन और मन की थकान मिटाने के लिए जन्‍नत है ये 5 जगहें, एक बार जरूर जाएं 

समझें जरूरत

meditation corner at home fitness

घर में मेडिटेशन कॉर्नर बनाने से पहले बेहद जरूरी है कि आप इसकी जरूरत को समझें। अगर आप इसकी महत्ता को नहीं समझेंगे तो आपको यह घर के स्पेस को खराब करना ही लगेगा। हो सकता है कि आप शुरूआत में मेडिटेशन कॉर्नर बनाएं भी, लेकिन कुछ दिनों में ही इसे स्टोर रूम बनते देर नहीं लगेगी। इसलिए सबसे पहले खुद से सवाल करें कि क्या आप खुद को भी थोड़ा समय देना चाहते हैं या फिर जिन्दगी की रेस में हमेशा ही दौड़ते रहेंगे। इस तरह का सवाल आपको घर में मेडिटेशन कॉर्नर की जरूरत का अहसास कराएगा। वैसे जरूरी नहीं है कि यहां पर आप हमेशा ध्यान ही करें। बल्कि इस कॉर्नर को आप सिर्फ खुद के लिए रखें और यहां पर वह चीजें करें जो आपको भीतर से खुशी या सुकून प्रदान करती हैं। जैसे छुट्टी के दिन आप कुछ देर यहां बैठकर कुछ अच्छी किताबें पढ़ सकती हैं या फिर लाइट म्यूजिक भी सुना जा सकता है। इसके अतिरिक्त जब भी आपका खुद से मिलने का मन हो तो आप यहां आ जाएं। चाहें तो आप यहां पर खुद से बातें भी कर सकती हैं। यकीन मानिए, कमरे से निकलते समय आपको खुद में एक नई उर्जा महसूस करेंगी।

ऐसे करें डेकोरेट

meditation corner at home

जब आप मेडिटेशन कॉर्नर की जरूरत को समझ जाएं तो घर में ऐसा स्पेस ढूंढे, जहां पर परिवार के सदस्यों का आना जाना कम हो। साथ ही वहां पर लाइटिंग की व्यवस्था सही हो। वैसे नेचुरल लाइटिंग के लिए कोशिश करें कि आपके कमरे में एक खिड़की हो या फिर आप गैलरी के पास भी कमरे को मेडिटेशन के लिए चुन सकती हैं। इस कमरे को डेकोरेट करते समय आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना है। सबसे पहले तो आपको इसे बेवजह भरना नहीं है। इससे बेवजह ध्यान भटकता है। आप यहां पर कुछ आध्यात्मिक किताबें, लाइट म्यूजिक की व्यवस्था कर सकती हैं। लेकिन टीवी या अन्य इलेक्टानिक डिवाइस को कमरे से दूर ही रखें तो बेहतर होगा। इसके अतिरिक्त आप यहां पर भगवान बुद्ध की तस्वीर, अरोमा कैंडल्स, फलावर्स, कुशन व पिलो रख सकती हैं। यह सब चीजें कमरे में पॉजिटिविटी क्रिएट करेंगी और उसे बेहद खूबसूरत भी बनाएंगी।

इन बातों का रखें ध्यान

meditation corner in home

  • मेडिटेशन की पॉजिटिविटी को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप हमेशा उसे साफ-सुथरा रखें। नियमित रूप से वहां पर डस्टिंग करें।
  • कोशिश करें कि आप कमरे में प्रकृति को किसी न किसी रूप में अवश्य शामिल करें। जैसे वहां पर आप कुछ पौधे लगा सकती हैं या फिर अगर स्पेस कम हैं तो हैंगिंग प्लांटर्स या फिर एक वॉस अवश्य रखें।
  • कमरे में कभी भी अतिरिक्त सामान भूल से भी न रखें।

meditation corner home

  • कमरे में अरोमा कैंडल्स के अतिरिक्त भी किसी न किसी रूप में उसे महकाने का प्रयास करें। यह कमरे को खूबसूरत भी बनाएगा और यहां पर आपका मन भी अधिक लगेगा।
  • कमरे की सजावट के दौरान उसे पर्सनलाइज्ड किया जा सकता है। मसलन, जो चीज आपको पसंद है, आप उसे भी कमरे में रख सकती हैं। मसलन, भगवान बुद्ध के अतिरिक्त आप अपने इष्ट की तस्वीर भी वहां पर टांग सकती हैं।