कोरोनावायरस महामारी के कारण देशभर में लॉकडाउन के चलते सभी लोग अपने घर में मौजूद है। ऐसे में ज्‍यादातर लोग निष्क्रिय जीवन शैली जी रहे हैं, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि ऐसी जीवन शैली से हम कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। अगर आप हाल में ऐसा ही कर रहे हैं, तो यहां एक्‍ट्रेस सारा अली खान से आपको प्रेरणा मिल सकती है। हालांकि क्‍वारंटाइन की स्थिति को देखते हुए, घर पर एक ज़ोरदार वर्कआउट करना संभव नहीं है, इसलिए केदारनाथ एक्‍ट्रेस की तरह तबाता वर्कआउट को आज़माएं। साथ ही वह अपने फैंस को सिखा रही हैं कि कोरोनावायरस के स्ट्रेस को छोड़कर कैसे फिट रहें।

जी हां सारा अली खाने ने कुछ दिनों अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर तबाता वर्कआउट करते हुए एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''मैं जनता कर्फ्यू का समर्थन करती हूं! इस बीच फिटनेस के लिए इंस्‍पायर रहें! सेहतमंद रहें। सुरक्षित रहें। घर पर रहें। तबता वर्कआउट…'' 

सभी को घर पर रहने का आग्रह करते हुए, सारा ने खुद का एक वीडियो तबता वर्कआउट करते हुए शेयर किया, जो हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) का एक हिस्सा है। वर्कआउट में प्रत्येक राउंड के बीच 10 सेकंड के ब्रेक के साथ 8 राउंड के लिए प्रत्येक 20 सेकंड के लिए किए गए, हैवी बॉडी मूवमेंट के 4 मिनट के छोटे वर्कआउट को शामिल किया गया है। 

इसे जरूर पढ़ें: वजन घटाना है तो फॉलो करिए सारा अली खान का डाइट प्‍लान

सारा अली खान की तरह आप भी घर बैठे तबाता वर्कआउट कर सकती हैं। इसमें आप स्क्वाट्स, पुश-अप्स, बर्पीज़, जंपिंग जैक या कोई अन्य वर्कआउट कर सकते है जो तबता ट्रेनिंग स्‍टाइल के रूप में बड़े मसल्‍स ग्रुप पर काम करता है। इसका इस्‍तेमाल वेटलिफ्टिंग या स्प्रिंटिंग जैसी एक्टिविटी के लिए भी किया जा सकता है जो हार्ट की फिटनेस बढ़ाने के लिए जानी जाती हैं। तबाता हर किसी कलिए है, शुरुआती से लेकर ओलंपिक एथलीटों तक। माना जाता है कि यह रूटीन ख़त्म होने के बाद भी कैलोरी बर्न करता है, जिसे जापानी वैज्ञानिक डॉक्‍टर इज़ुमी तबता और टोक्यो में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फिटनेस एंड स्पोर्ट्स के शोधकर्ताओं की टीम ने 1990 के दशक के शुरुआत में डिज़ाइन किया था।

Recommended Video

अगर आप लंबे समय तक एक्‍सरसाइज करने का मन नहीं होता हैं, तो Tabata आपके ट्रेनिंग का विकल्प हो सकता है। इसमें आप 20 मिनट में 270 कैलोरी बर्न कर सकती हैं। तबाता में 4 मिनट तक हैवी एक्सरसाइज को तेजी से 10 सेकंड के ब्रेक में करते हैं।

इसकेे अलावा सारा खुद को फिट रखनेे के लिए हूला हूप भी करती हैं देखे वीडियो  

तबाता वर्कआउट करने का तरीका

  • बिना रोक-टोक के 20 सेकंड तक हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज जैसे स्क्वाट्स, पुश-अप्स, बर्पीज़, जंपिंग जैक या कोई अन्य वर्कआउट करें।
  • फिर से शुरू करने से पहले 10 सेकंड के लिए रिलैक्‍स करें।
  • कुल 4 मिनट के लिए फिर से 8 बार दोहराएं।

तबाता वर्कआउट के फायदे

  • पूरे दिन आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट करता है।
  • जिम उपकरण बहुत ज्‍यादा निवेश की जरूरत नहीं होती है।
  • सहनशक्ति और धीरज की क्षमता बढ़ती है। 
  • बहुत कम समय में तेजी से परिणाम देता है।
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल व ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।
  • थोड़े समय में पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है।
  • ना सिर्फ फैट बर्न होता है बल्कि मसल्स भी टोंड हो जाती है।

आप भी खुद को फिट रखने के लिए तबाता वर्कआउट कर सकती हैं। लेकिन यह एक्‍सरसाइज उन महिलाओं के लिए है, जो रोजाना जिम जाकर स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करती हैं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी के साथ जुड़े रहें।