दिल हमारे शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण अंग है इसलिए इसकी सेहत का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी होता है। क्‍योंकि दिल का काम ब्‍लड सर्कुलेशन है जो शरीर के सभी अंगों में ऑक्‍सीजन युक्‍त ब्‍लड पहुंचाता है। लेकिन खान-पान की गलत आदतों, एक्‍सरसाइज की कमी और आजकल की लाइफस्‍टाइल के कारण दिल की बीमारियों को न्‍यौता दे रहे हैं। इसलिए अपने दिल की देखभाल करना बेहद जरूरी है।

दिल को दुरुस्‍त रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बेहद जरूरी है यह बात तो शायद हम सभी जानती हैं लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि दिल की बीमारियों से दूर रहने के लिए वेटलिफ्टिंग, टहलने और साइकिल चलाने के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होती है। यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च से इस बात का खुलासा हुआ है। रिसर्च में सामने आया कि दोनों तरह की एक्टिविटी मसलन वेटलिफ्टिंग के साथ ही टहलने और साइकिल चलाने जैसी एक्टिविटी करते रहने से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा 30 से 70 फीसदी कम हो जाता है।

Read more: अच्छा इस वजह से ड्राई फ्रूट्स रखते हैं हमारे दिल का ख्याल

weight lifting for heart inside

हार्ट हेल्‍थ के लिए वेटलिफ्टिंग

ग्रेनाडा में सैंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर माइया पी. स्मिथ ने कहा, "दोनों तरह की एक्टिविटी जैसे स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग और एरोबिक एक्टिविटी हार्ट को हेल्‍थ बेनिफिट्स देती नजर आईं, चाहें कम मात्रा में ही क्यों ना किया हो।" उन्होंने यह भी कहा, "स्थिर व्यायाम हालांकि गतिशील व्यायाम से ज्यादा फायदेमंद नजर आया।"

Read more: कहीं दिल का दौरा आपके किसी अपने की जान ना ले ले, बचाइये उसे CPR तकनीक से



शोधकर्ताओं ने कहा कि चिकित्सकों को मरीजों विशेषकर बुजुर्गो को विभिन्न प्रकार के एक्‍सरसाइज करने की सलाह दी क्योंकि दोनों प्रकार की एक्‍सरसाइज करने वाले मरीजों ने सिर्फ एक प्रकार की एक्‍सरसाइज करने वाले मरीजों की अपेक्षा ज्यादा सुधार किया।

weight lifting for heart inside

क्‍या कहती है रिसर्च

स्मिथ ने कहा, "महत्वपूर्ण बात ये है कि वे फिजिकल एक्टिविटी में संलिप्त हैं।" शोध के परिणाम पेरू में हुए एसीसी लैटिन अमेरिका कॉन्फ्रेंस 2018 में पेश किए गए। इसके लिए शोधकर्ताओं ने शोध में 21 से 44 या 45 तक की आयु के 4,086 वयस्कों को शामिल किया। शोध दल ने हाई ब्‍लड प्रेशर, मोटापा, डायबिटीज और हाई कॉलेस्ट्रॉल जैसी हार्ट संबंधी बीमारियों का विश्लेषण किया।

Recommended Video