बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में केवल 2 फिल्‍म पुरानी एक्‍ट्रेस सारा अली खान की अगर आपने पुरानी तस्‍वीरें देखी होंगी तो आपको उन्‍हें आज टोंड फिगर में देख कर यकीन नहीं होगी। दरअलस बॉलीवुड में आने से पहले सारा अली खान का वजन 96 केजी था। उनके वजन को देख कर कोई भी यह नहीं कह सकता था कि वह किसी दिन बॉलीवुड फिल्‍मों में लीड एक्‍ट्रेस बन पाएंगी। मगर अपनी डाइट के बल पर सारा ने 46 केजी वजन कम कर अपनी बॉडी को शेप दिया और आज उन्‍हें देख कर लगता ही नहीं है कि वह पुरानी वाली सारा अली खान हैं।

आज सारा अली खान अपनी एक्टिंग, फैशन सेंस और लुक्‍स को लेकर हर तरफ से तारीफें बटोर रही हैं। लेकिन सारा अली खान ने अपने लुक्‍स में बदलवा करने के लिए काफी चीजों का बलिदान दिया है। पीसीओएडी जैसी बीमारी से पीडि़त होने से बढ़े वजन को कम करने के लिए सारा ने अपनी डाइट पर स्ट्रिक्‍ट कंट्रोल रखा और आज वह फिट हैं। तो चलिए जानते हैं सारा का डाइट प्‍लान जिसे लेने के बाद वह अपना वजन कम कर पाई हैं। 

Read More: सारा अली खान भी हैं पीसीओडी से परेशान, जानें किस तरह उभरी इस बीमारी से

Sara ali khan diet plan help you to reduce your weight

हर दिन एक जैसा खना खाती हैं सारा 

सारा अली खान ने वजन कम करने के लिए जिम में जितना पसीना बहाया है उतना ही अपनी डइाट पर भी कंट्रोल किया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में सारा अली खान से अपनी फिटनेस के सीक्रेट्स रिवील करते हुए बताया है कि वह वजन कम करने में कैसे कामयाब रहीं। सारा ने बताया, ‘मैं रोज एक ही डाइट प्‍लान को फॉलो करती हूं। दिन में तीन बार खाना खाती हूं और हर बार एक ही चीज खाती हूं ।’ सारा ने बताया कि वह रोज चिकन और एग्‍स खाती हैं। सारा दिन में 3 बार सिर्फ चिकन और एग्‍स खाती ही हैं। ऐसा करके वह अपने वजन को कंट्रोल में रखती हैं। आपको बता दें, कि सारा अली खान अकेली नहीं हैं, जो इस डाइट को फॉलो करती हैं मशहूर ब्रिटिश सिंगर और फैशन डिजाइनर विक्‍टोरिया बेकहम भी यही डाइट फॉलों करके अपने वजन को कंट्रोल में रखती हैं। 

Sara ali khan diet plan help you to reduce your weight

कीटो डाइट से नहीं हुआ फायदा 

सारा अली खान ने यह भी बताया कि उन्‍हें कीटो डाइट से कोई भी फायदा नहीं हुआ। जबकि उन्‍होंने वजन कम करने के लिए कीटो डाइट भी ट्राय की थी, मगर उससे उनके वजन पर कोई फर्क नहीं पड़ा। वैसे एक जैसी डाइट हर दिन लेना आसान नहीं है और सारा के लिए भी आसान नहीं था। वह बताती हैं, ‘वजन कम करना आसान काम नहीं है। यह काम रातों-रात नहीं होता। इसके लिए आपको खुद को समय देना होता है। एक्‍सरसाइज करनी होती है और टेस्‍ट बड पर लगाम कसनी पड़ती है। यह सारे काम मुश्किल हैं। एक जैसा खाना रोज खाना भी बोरिंग होता है। मगर, ऐसा करने से आपको इसकी हैबिट हो जाती है। फिर आपको यह डाइट बुरी नहीं लगती।’

Read More: FatToFit : सिंबा एक्ट्रेस सारा अली खान ने इस तरह महज 4 महीने में लूज किया 30 किलो वजन

क्‍या है सेम डाइट लेने की स्‍ट्रैटजी 

सारा अली खान हर दिन चिकन और एग्‍स खाती हैं और ऐसा वह दिन में 3 बार करती हैं। दरअसल, इसके पीछे स्‍ट्रैटजी यह है कि हर एक ही चीज खाने से आपको वजन घटने लगता है खासतौर पर अगर वह चीज वजन कम ही करती हो तो। हर दिन तब तक एक ही चीज खाते रहने से आपका वजन कम तो होता ही है साथ ही आपको लाइट फूड खाने की आदत हो जाती है। 

डाइट टिप्‍स 

  • डाइट में वह चीज शामिल करें जो कैलोरीज को घटाती हैं। ध्‍यान रखे कि जो डाइट आप ले रही हैं उसका शरीर के मेटाबॉलिज्म पर गलत असर नहीं पड़ता है। 
  • जब आप एक ही चीज हर दिन खाकर बोर हो जाते हैं तो आपको भूख भी कम लगने लगती है इससे आप अपनी डाइट पर कंट्रोल रख पाती हैं। 
  • इस तरह के डायट प्लान से आप कम समय में ज्यादा वजन तो घटा सकते हैं मगर इसे लंबे समय तक फॉलो नहीं करना चाहिए। इस लिए कुछ समय बाद टेस्‍ट को बदलने के लिए डाइट को भी बदलें।