सैफ अली खान और अमृता सिंह की खूबसूरत और टैलेंटेड बेटी सारा अली खान ने फिल्म 'केदारनाथ' के जरिए बॉलीवुड में कदम रखा है। इसमें सारा की एक्टिंग स्किल्स और उनके स्क्रीन प्रजेंस की काफी तारीफ की गई। केदारनाथ ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा बिजनेस किया है। लेकिन पर्दे पर इतनी अट्रैक्टिव नजर आ रही सारा अली खान की डेब्यू जर्नी इतनी भी आसान नहीं थी, क्योंकि वो फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले 96 किलो की हुआ करती थीं। 

बॉलीवुड डेब्यू के लिए की कड़ी मेहनत

sara ali khan weight loss inspiring insdie

बचपन में सारा अली खान एक क्यूट और हेल्दी बेबी हुआ करती थीं, लेकिन सारा ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले खुद को फैट से पूरी तरह से फिट कर लिया। इसके लिए सारा ने चार महीने खूब मेहनत और सही डाइट लेने से अपना 30 किलो वजन घटाने में कामयाब रहीं। वेट लॉस के लिए सारा के इस डेडिकेशन को देखकर अमृता सिंह भी हैरान रह गईं। सारा अपने कॉलेज के आखिरी दिनों में घर से बाहर थीं वेट लॉस के लिए पूरी तरह से खुद को डिवोट कर दिया। जब सारा वापस आई तो उनकी मां अमृता एयरपोर्ट पर उन्हें लेने पहुंची। लेकिन सारा के पूरी तरह से बदले लुक की वजह से वह उन्हें पहचान ही नहीं पाईं। वेट लॉस के बाद सारा काफी अट्रैक्टिव और स्लिम नजर आ रही थीं। सारा से इंस्पिरेशन लेकर हर महिला वेट लॉस के लिए संजीदगी से प्रयास कर सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: सारा अली खान का शरारा फैशन हुआ वायरल, Simba गर्ल है बेहद ग्लैमरस

वेट लॉस के लिए इंस्पायर करती हैं सारा अली खान

sara ali khan weight loss inspiring inside

सारा अली खान कहती हैं, 'वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी चीज नियमित वर्कआउट है। वर्कआउट से शरीर का एक्ट्रा फैट बर्न हो जाता है। अगर आपको जिम में एक्सरसाइज करना पसंद नहीं है तो घर पर ऐसे वर्कआउट करें, जिनसे वजन घटाने में आसानी हो। वर्कआउट के साथ ही हेल्दी डाइट लेने से वजन घटाने में आसानी होती है। डाइट में मिनरल्स, विटामिन्स, फाइबर जैसे पोषक तत्व जरूर होने चाहिए। इस डाइट को लेने से शरीर में फैट इकट्ठा नहीं होता और जल्दी बर्न होता है। इसका नतीजा यह होता है कि कुछ ही दिनों में एक्स्ट्रा फैट पूरी तरह से बर्न हो जाता है और आपको मिलती है अट्रैक्टिव और सेक्सी फिगर।' 

इसे जरूर पढ़ें: Fat to Fit: पटाखा गुड्डी आलिया भट्ट ने इस तरह कम किया अपना मोटापा

इस बीमारी की वजह से भी हुईं ओवरवेट

सारा अली ने एक इंटरव्यू में बताया कि बचपन में उनके मोटापे का बड़ा कारण पीसीओडी रहा। साथ ही वह खाने-पीने की भी शौकीन थीं। इससे उनका वजन बढ़ता गया। पीसीओडी पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम है, जो हार्मोन में बैलेंस बिगड़ने की कारण होता है। हॉर्मोनल चेंज होने की वजह से यह बीमारी छोटी उम्र की लड़कियों में भी देखने को मिल जाती है। सारा की मानें तो वे अब भी इसी बीमारी से फाइट कर रही हैं, हालांकि एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट रूटीन फॉलो करने से उन्होंने इस पर काफी हद तक काबू पा लिया है। 

इसे जरूर पढ़ें: लटकते हुए पेट से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स कुछ दिनों में हो जाएगा कमर का साइज जीरो

सारा ने इस तरह से घटाया 46 किलो वजन 

सारा ने अपनी डाइट को काबू करने के साथ जिम में खूब एक्सरसाइज की। इससे उनका एक्स्ट्रा फैट बर्न हुआ। साथ ही उन्होंने अपनी डासिंग की हॉबी को भी वेट लॉस का जरिया बना लिया। कत्थक करके उन्होंने बड़ी ही खूबसूरती से अपने फिगर को आकर्षक लुक दिया। इस तरह सारा अली खान ने देखते ही देखते अपना 46 किलो वजन घटा लिया। वेट लॉस के लिए काम करते हुए उन्होंने रोजाना योग करना भी शुरू कर दिया। सूर्य नमस्कार और प्राणायाम भी वह नियमित रूप से करती हैं।

स्पोर्ट्स एक्टिविटी में भी रहीं शामिल

सारा अली खान ने वेट लॉस प्लान में स्पोर्ट्स एक्टिविटी को भी शामिल किया। कभी वो अपने पापा तो कभी भाई के साथ टेनिस खेलती, इससे वह खेल-खेल में खुद को एनर्जेटिक और फिट रखने में कामयाब हुईं। करीब एक से दो घंटे रोज वह टेनिस को भी दिया करती थीं। भाई के साथ वह रग्बी में भी खूब मजा लेती थीं। अगर आप भी वेट लॉस को लेकर सीरियस हैं और काफी कोशिशों के बाद भी वजन घटाने में मुश्किल महसूस कर रही हैं तो सारा अली खान की स्पोर्ट्स एक्टिविटी से आप निश्चित रूप से इंस्पिरेशन ले सकती हैं। इससे आपको कम समय में काफी अच्छे रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं।